टी20 विश्वकप : नामीबिया ने श्रीलंका को हराकर उलटफेर किया

गीलॉन्ग, 16 अक्टूबर (क्रिकेट न्यूज़) जॉन फ्राइलिंक और जेजे स्मिट के ऑलराउंड प्रदर्शन की मदद से नामीबिया ने टी20 विश्व कप के प्रारंभिक चरण के शुरुआती मैच में रविवार को यहां श्रीलंका को 55 रन से हराकर बड़ा उलटफेर किया।

नामीबिया ने ग्रुप ए ही इस मैच में पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद सात विकेट पर 163 रन बनाए। श्रीलंका की टीम इसके जवाब में 19 ओवर में 108 रन पर सिमट गई।

नामीबिया ने ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के साथ ही श्रीलंका की सुपर-12 में जगह बनाने की उम्मीदों को भी करारा झटका दिया। श्रीलंका को अब अपने बाकी बचे दोनों मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। इसके अलावा उसे बाकी परिणामों के भी अपने अनुकूल रहने के लिए दुआ करनी होगी।

फ्राइलिंक (28 गेंदों पर 44 रन) और स्मिट (16 गेंदों पर नाबाद 31 रन) ने सातवें विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी करके नामीबिया को शुरुआती झटकों से उबारकर मजबूत स्कोर तक पहुंचाया।

फ्राइलिंक (26 रन देकर दो विकेट) और स्मिट (16 रन देकर एक विकेट) ने इसके बाद डेविड वीज (16 रन देकर दो विकेट), बर्नार्ड स्कॉल्ज (18 रन देकर दो विकेट) और बेन शिकोंगो (22 रन देकर दो विकेट) के साथ मिलकर श्रीलंकाई पारी को धराशाई करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

श्रीलंका की टीम एशिया कप जीतकर इस टूर्नामेंट में उतरी थी लेकिन उसके बल्लेबाज पूरी तरह से नाकाम रहे। श्रीलंका के केवल चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें कप्तान दासुन शनाका ने सर्वाधिक 29 रन बनाए जबकि भानुका राजपक्षा ने 20 रन का योगदान दिया।

श्रीलंका के सामने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य था लेकिन ऐसा नहीं था कि उसे हासिल नहीं किया जा सकता था। नामीबिया ने हालांकि उसे शुरू में ही झटके दिए जिससे वह आखिर तक नहीं उबर पाया। पावर प्ले के तुरंत बाद ही श्रीलंका का स्कोर चार विकेट पर 40 रन हो गया।

कुसाल मेंडिस (छह), पाथुम निसांका (नौ), धनंजय डिसिल्वा (12) और धनुष्का गुणतिलक (शून्य) ने आसानी से अपने विकेट गंवाए।

कप्तान शनाका और राजपक्षा ने पांचवे विकेट के लिए 34 रन जोड़कर कुछ उम्मीद जगाई लेकिन इनकी साझेदारी टूटते ही श्रीलंकाई पारी बिखरने में समय नहीं लगा। श्रीलंका ने अपने आखिरी छह विकेट 34 रन के अंदर गंवाए।

इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीतकर नामीबिया को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया और जल्द ही उसका शीर्ष क्रम झकझोर दिया। नामीबिया के सलामी बल्लेबाज माइकल वान लिंगलेन (तीन) और डिवान ला कॉक (नौ) दोहरे अंक में भी नहीं पहुंच पाए जबकि जॉन निकोल लॉफ्टी ईटन (20) भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके जिससे पांचवें ओवर में स्कोर तीन विकेट पर 35 रन हो गया।

स्टीफन बार्ड (26) और कप्तान गेरहार्ड इरासमुस (20) ने चौथे विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी करके स्थिति संभाली। नामीबिया ने हालांकि बीच में 17 रन के अंदर तीन विकेट गंवाए जिसके बाद जॉन फ्राइलिंक और जेजे स्मिट ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली।

श्रीलंका की तरफ से प्रमोद लियागामगे (37 रन देकर दो विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे।

नामीबिया मंगलवार को नीदरलैंड से भिड़ेगा जबकि श्रीलंका उसी दिन संयुक्त अरब अमीरात का सामना करेगा।

भाषा

ये भी पढ़े : मुंबई की जीत में चमके दुबे, टीम नॉकआउट में जगह बनाने के करीब

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख