तूर ने गोला फेंक में खिताब जीता; एलाक्कियादासन और श्राबनी नंदा 100 मीटर के विजेता बने

बेंगलुरु, 16 अक्टूबर (स्पोर्ट्स न्यूज़) एशियाई रिकॉर्ड धारक तजिंदरपाल सिंह तूर ने रविवार को यहां राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शानदार प्रयास से गोला फेंक खिताब जीतकर सुर्खियां बटोरीं, तो वहीं वीके इलाक्कियादासन (रेलवे) और ओडिशा की श्राबनी नंदा ने 100 मीटर फर्राटा दौड़ में क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग का खिताब जीता।

सेना का प्रतिनिधित्व करने वाले तूर ने अपने पहले प्रयास में ही 20.68 मीटर की दूरी के साथ बारिश से प्रभावित दिन में दूसरे खिलाड़ियों के लिये मुश्किलें बढ़ा। उनके दो और प्रयासों ने 20 मीटर की दूरी को पार किया जबकि अन्य खिलाड़ियों में सिर्फ करणवीर सिंह ही गोले को 20 मीटर से दूर फेंक सके।

रेलवे के 27 वर्षीय इलाक्कियादासन ने पुरुषों की 100 मीटर दौड़ में शुरुआत से अंत तक दबदबा बनाये रखा और 10.37 सेकंड में जीत हासिल की। सेना के हरजीत सिंह दूसरे स्थान पर रहे।

महिलाओं में ओडिशा की 31 वर्षीय श्राबनी नंदा 50 मीटर तक पीछे चल रही थी लेकिन फिर उन्होंने अपनी गति बढ़ते हुए 11.55 सेकंड के समय के साथ जीत दर्ज की। रेलवे की हिमश्री रॉय उनसे एक सेकंड पीछे दूसरे स्थान पर रही। तमिलनाडु की अर्चना सुसींद्रन (11.58 सेकंड) तीसरे स्थान पर रही जबकि कई अंतरराष्ट्रीय पदक जीत चुकी हिमा दास (असम) आठ खिलाड़ियों में आखिरी स्थान पर रहीं।

महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में तमिलनाडु की 23 साल की शुभा वेंकटेशन ने अपने सर्वश्रेष्ठ समय 52.57 सेकंड के साथ बाजी मारी। पुरुषों की इस स्पर्धा में शीर्ष दो स्थानों पर रेलवे के दो धावक 23 वर्षीय राजेश रमेश (46.63 सेकंड) और आयुष डबास (46.86 सेकंड)  रहे।

पुरुषों की 1500 मीटर दौड़ में सेना के 17 साल के परवेज खान (तीन मिनट 46.41) ने बाजी मारी। महिलाओं में इसका खिताब मध्यप्रदेश की केएम दीक्षा ने चार मिनट 23.03 सेकंड के साथ जीता।

स्वप्ना बर्मन, सौम्या मुरुगन और सोनू कुमारी की रेलवे तिकड़ी दो दिवसीय हेप्टाथलॉन प्रतियोगिता में शीर्ष तीन स्थानों पर रही। स्वप्ना (5798 अंक) ने सात स्पर्धाओं में से पांच में अव्वल रहते हुए 400 से अधिक अंकों से प्रथम स्थान हासिल किया।

भाषा 

ये भी पढ़े : स्टेरॉयड के इस्तेमाल के लिए कमलप्रीत कौर पर तीन साल का प्रतिबंध

SHARE:

Share The Article:

Leave A Reply