सतना में राष्ट्रीय दिव्यांग क्रिकेट प्रतियोगिता की शुरुआत

दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया के बैनर तले मध्य प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वाधान में आयोजक आरंभ समिति और रत्नेश पाण्डेय फाउंडेशन ने रामाकृष्णन ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूट करही के खेल मैदान पर प्रथम राष्ट्रीय दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट का भव्य शुभारंभ संदीप रजक कमिश्नर निशक्तजन मध्य प्रदेश, उत्तम बनर्जी वरिष्ठ समाजसेवी, डॉ संजय महेश्वरी निदेशक बिरला हॉस्पिटल,  ईश्वर पांडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर, राजेश केला वरिष्ठ खिलाड़ी के मुख्य आतिथ्य में प्रारंभ हुआ। सक्षम संस्था ने सहप्रायोजक की भूमिका निभाई।

17, 18 एवं 19 दिसंबर तक आयोजित तीन दिवसीय प्रतियोगिता में देश की चार महत्वपूर्ण जम्मू-कश्मीर,  गुजरात, छत्तीसगढ़ एवं मध्य प्रदेश की दिव्यांग क्रिकेट टीमें भाग ले रही हैं।सभी टीमों में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के 70 खिलाड़ी अपने खेल का जौहर दिखाएंगे। प्रतियोगिता की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि मैचरेफरी, अंपायर, स्कोरर एवं ग्राउंडमैन सभी दिव्यांगजन हैं और अपने कार्य को कुशलतापूर्वक निभा रहे हैं।

आज प्रतियोगिता के दो मैच खेले गए। प्रतियोगिता का शुभारंभ मध्य प्रदेश और गुजरात के मध्य खेले गए रोमांचक मैच से हुआ।गुजरात ने टॉस जीत कर पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 170 रन बनाए। जिसमें अभिनंदन उपाध्याय ने सर्वाधिक 42 रन 26 गेंदों पर नाबाद , 10 गेंदों पर 24 रन हनीफ गौरी के अलावा   24 रन आसिफ एवं 23 रन पठान ने बनाया। मध्य प्रदेश की ओर से चार ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट अंकित सिंह ने एवं निखिल माखन वा राम बरन ने एक एक विकेट अपनी टीम के लिए चटकाए।  171 रन के लक्ष्य को लेकर उतरी मध्य प्रदेश की पारी की शुरुआत खराब रही और पूरी टीम 16.2 ओवर में 102 रन पर  ढेर हो गई। जिसमें सर्वाधिक 27 रन अंकित सिंह बघेल ने बनाए। गुजरात की ओर से सबसे सफल गेंदबाज अभिनंदन और चिराग ने दो-दो विकेट लिए और मध्य प्रदेश को 69  रनों से करारी शिकस्त दी।

दूसरा मैच जम्मू कश्मीर एवं छत्तीसगढ़ के बीच खेला गया। टॉस जीत कर छत्तीस गढ़ ने पहले बल्ले बाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 20 ओवर में 143 रन बनाए जिसमें 37 गेंदों पर 64 रनों की शानदार पारी रोहित ने खेली वहीं कप्तान टी श्रीनिवास ने 23 गेंद पर 31 रन बनाए। वहीं कश्मीर के गेंदबाज नियाज अहमद ने 19 रन देकर चार विकेट एवं आयाज ने 27 रन देकर तीन विकेट चटकाए। 144  रनों के लक्ष्य को प्राप्त कर ने उतरी कश्मीर की टीम ने रोमांचक जीत हासिल की। जिसमें आक़ीब ने तेजतर्रार 32 रन 15 गेंदों पर,शाह अजीज ने 27 रन 20 गेंदों पर एवं 22  रनों का सहयोग राहुल ने दिया। मैच का परिणाम अंतिम गेंद पर हुआ।
मैन ऑफ द मैच क्रमशः अभिनंदन उपाध्याय गुजरात, एवं अयाज़ अहमद जम्मू कश्मीर टीम से रहे।
मैच में अंपायरिंग अंतरराष्ट्रीय अंपायर नागेंद्र सिंह और योगेश शिंदे ने निभाई।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख