विजय हजारे प्री क्वार्टर में विदर्भ, कर्नाटक और मध्य प्रदेश को हराना होगा मुश्किल

जयपुर, 18 दिसंबर (क्रिकेट न्यूज़) कर्नाटक, विदर्भ और मध्य प्रदेश की टीम रविवार को यहां खेले जाने वाले विजय हजारे ट्राफी के तीन प्री क्वार्टरफाइनल में अपनी अपनी प्रतिद्वंद्वियों से थोड़ी मजबूत दिखायी देती हैं।

फैज फजल की अगुआई वाली विदर्भ कमजोर माने जाने वाले त्रिपुरा के खिलाफ मुकाबले में प्रबल दावेदार होगी लेकिन केएल सैनी स्टेडियम में कर्नाटक और राजस्थान के बीच टक्कर बराबरी की होगी।

तीसरा क्वार्टर फाइनल दो पड़ोसी राज्य – मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश – के बीच होगा और इसके भी रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है। मध्य प्रदेश की टीम वेंकटेश अय्यर के प्रदर्शन से मजबूत दिखती है जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी पदार्पण टी20 श्रृंखला में चमकदार प्रदर्शन किया था और यही दोनों टीमों के बीच अंतर पैदा कर सकता है।

विदर्भ की बात करें तो टीम कप्तान फजल के प्रदर्शन पर निर्भर करेगी जिन्होंने हमेशा बड़े मुकाबलों में अपना सर्वश्रेष्ठ किया है और रविवार को भी वह एक और बड़ी पारी खेलने के लिये बेताब होंगे।

फजल को हालांकि अपनी टीम के खिलाड़ियों जैसे अर्थव तायडे, गणेश सतीश, यश राठौड़ और अक्षय वाडकर से सहयोग की जरूरत होगी ताकि वे त्रिपुरा के आक्रमण को पस्त कर सकें।

गेंदबाजी में युवा तेज गेंदबाज यश ठाकुर लीग चरण में 14 विकेट झटक कर दूसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं।

उनके साथी दर्शक नलकंडे, अनुभवी ऑफ स्पिनर अक्षय वाखरे और बायें हाथ के स्पिनर आदित्य सरवटे की भूमिका भी उनके अंतिम आठ में जगह बनाने के प्रयास में अहम होगी।

त्रिपुरा ने प्लेट ग्रुप में अपने सभी पांचों मैचों में जीत हासिल की और उन्हें सभी को हैरान करने के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

मध्य प्रदेश बनाम उत्तर प्रदेश मैच में सभी का ध्यान अय्यर पर लगा होगा जिन्होंने लीग चरण में बल्ले से चमकदार प्रदर्शन किया। बायें हाथ का यह सलामी बल्लेबाज किसी भी अच्छे गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकता है और उत्तर प्रदेश भी इससे बच नहीं सकता।

पिछले इंडियन प्रीमियर लीग सत्र की खोज अय्यर ने अभी तक पांच मैचों में 349 रन बना लिये हैं। मध्य प्रदेश के लिये बल्लेबाज शुभम शर्मा अहम खिलाड़ी होंगे जो अभी तक लीग चरण में 335 रन बना चुके हैं।

लेकिन अन्य बल्लेबाजों को भी उत्तर प्रदेश के बेहतरीन आक्रमण के खिलाफ अपनी भूमिका बेहतरीन ढंग से निभानी होगी जिसमें यश दयाल और शिवम मावी जैसे तेज गेंदबाज शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश पिछले सत्र में उप विजेता रही थी और वह इस बार एक और कदम आगे बढ़ने के लिये बेताब होगी। और ऐसा होने के लिये सलामी बल्लेबाज माधव कौशिक और विकेटकीपर बल्लेबाज आर्यन जुयाल को मध्य प्रदेश के आवेश खान की अगुवाई वाले आक्रमण के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

उत्तर प्रदेश के मध्यक्रम को भी बेहतर खेल दिखाना होगा।

राजस्थान बनाम कर्नाटक के मुकाबले को बराबरी का माना जा रहा है लेकिन कर्नाटक को नॉकआउट में खेलने का ज्यादा अनुभव है जिससे यह उसके लिये फायदेमंद हो सकता है।

यह मुकाबला कर्नाटक के बल्लेबाज रविकुमार समर्थ, रोहन कदम, मनीष पांडे, करुण नायर की उत्तर प्रदेश के खलील अहमद, अनिकेत चौधीर, कमलेश नागरकोटी, रवि बिश्नोई और शुभम शर्मा के बीच होगा।

लेकिन अगर राजस्थान को अंतिम आठ में जगह बनानी है तो उनके बल्लेबाजों को रन जुटाने होंगे वर्ना कर्नाटक आसानी से घरेलू टीम को पराजित कर सकती है।

मुकाबले :

 सवाई मानसिंह स्टेडियम : विदर्भ बनाम त्रिपुरा, सुबह नौ बजे

केएल सैनी स्टेडियम : कर्नाटक बनाम राजस्थान, सुबह नौ बजे

जयपुरिया विद्यालय मैदान : उत्तर प्रदेश बनाम मध्य प्रदेश, सुबह नौ बजे।

 भाषा 

ये भी पढ़े : इंग्लैंड पर धीमी ओवर गति के लिये पांच नहीं आठ अंक का जुर्माना लगा है : आईसीसी

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख