शुभमन गिल ने दी भारत को अच्छी शुरुआत

कानपुर, 25 नवंबर (क्रिकेट न्यूज़) चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाले शुभमन गिल ने शुरू की हिचकिचाहट के बाद अपना नैसर्गिक खेल दिखाकर नाबाद अर्धशतक जमाया जिससे भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन गुरुवार को यहां लंच तक एक विकेट पर 82 रन बनाये।

चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ नहीं खेल पाने वाले गिल अभी 52 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। उन्होंने मैदान के चारों तक आकर्षक शॉट खेलकर अपने टेस्ट करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया और विशेषकर न्यूजीलैंड के स्पिनरों को बैकफुट पर रखा। गिल ने अब तक पांच चौके और एक छक्का लगाया है।

गिल के साथ पारी का आगाज करने वाले मयंक अग्रवाल (28 गेंदों पर 13 रन) ने टीम में जगह पक्की करने का स्वर्णिम मौका गंवाया। उन्होंने तेज गेंदबाज काइल जैमीसन (12 रन देकर एक विकेट) की गेंद पर विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल को कैच थमाया।

चेतेश्वर पुजारा ने अपने चिर परिचित अंदाज में बल्लेबाजी की। वह अभी 61 गेंदों पर 15 रन बनाकर खेल रहे हैं। इसका गिल पर हालांकि कोई असर नहीं पड़ा जिन्होंने टिम साउदी के पहले स्पैल में सतर्कता बरतने के बाद अपने खूबसूरत कट और ड्राइव से बायें हाथ के स्पिनर अयाज पटेल की लेंथ बिगाड़ी।

गिल और पुजारा ने अब तक दूसरे विकेट के लिये 61 रन जोड़े हैं।

भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत ने श्रेयस अय्यर को जबकि न्यूजीलैंड ने रचिन रविंद्र को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका दिया है।

गिल को साउदी की गेंद पर पगबाधा आउट दिया गया था लेकिन बल्लेबाज ने डीआरएस का सहारा लिया जिससे अंपायर को फैसला बदलना पड़ा।

पटेल के आक्रमण पर आने के बाद अलग तरह का गिल देखने को मिला। मुंबई में जन्में इस स्पिनर की शार्ट पिच गेंदों पर उन्होंने स्क्वायर कट या बैक कट लगाया तो आगे पिच करायी गेंदों पर अपने ड्राइव का कौशल दिखाया। जब केन विलियमसन ने पटेल का छोर बदला तो गिल ने उन पर छक्का लगाया।

 

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख