यूरोपीय सुपर लीग का पतन क्यों हुआ और इसका भविष्य क्या है?

यह पिछले हफ्ते में फुटबॉल दुनिया के लिए एक रोलर कोस्टर सवारी रही है, जिसमें यूरोप भर के 12 प्रमुख क्लबों के साथ यूरोपीय सुपर लीग के निर्माण की घोषणा की गई है, जिसने चैंपियंस लीग और घरेलू क्लब प्रतियोगिताओं को अलग करने की धमकी दी गई है।

इस विषय की बेहतर समझ के लिए, चलिए वापस चलते है और यह समझने की कोशिश करते है कि यूरोपीय सुपर लीग क्या है। नए प्रस्तावित ईएसएल के 'संस्थापक क्लब' में मैनचेस्टर यूनाइटेड, लिवरपूल, आर्सेनल, चेल्सी, मैनचेस्टर सिटी, टोटेनहम हॉटस्पर्स, रियल मैड्रिड, बार्सिलोना, एटलेटिको मैड्रिड, जुवेंटस, एसी मिलान और इंटर मिलान शामिल हैं। इरादा तीन और क्लब, संभवतः बायर्न म्यूनिख, बोरुसिया डॉर्टमुंड और पेरिस सेंट जर्मिन की पसंद को जोड़ना था, हालांकि यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि उन्होंने भाग लेने से इनकार कर दिया या उन्हें पहले स्थान पर आमंत्रित नहीं किया गया।

वैश्विक महामारी के साथ भारी टोल और मौजूदा यूरोपीय फुटबॉल आर्थिक मॉडल को अस्थिर करने के साथ, सुपर लीग का उद्देश्य ब्लॉकबस्टर फिक्स्चर के साथ फुटबॉल मैचों की गुणवत्ता में सुधार करना था जहां शीर्ष टीमों और खिलाड़ी नियमित रूप से एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते थे। हालांकि, यदि आप गहराई से बिज़नेस मॉडल को देखते हैं, तो सुपर लीग एक 'बंद' प्रतियोगिता है जिसमें संस्थापक क्लबों को निम्न प्रदर्शनों के आधार पर आगे नही भेजा जा सकता है और इन क्लब्स को ब्रेकअवे लीग में शामिल करना पूरी तरह से वित्तीय होगा।
nbqpnt यूरोपीय सुपर लीग का पतन क्यों हुआ और इसका भविष्य क्या है?

पिछले रविवार को जब यूरोपीय सुपर लीग की घोषणा की गई थी, तो प्रस्ताव कम से कम कहने के लिए टूटा हुआ और विस्मित लग रहा था। केवल तीन देशों और सात शहरों में 12 टीमों की भागीदारी के साथ, घोषणा न केवल समय से पहले और अनियोजित लगती थी। प्रेस विज्ञप्ति से पहले क्षणों तक प्रबंधकों, खिलाड़ियों और शेयरधारकों को अंधेरे में रखा गया था। घोषणा के एक दिन के लिए कोई PR योजना नहीं थी, एक औसत वेबसाइट कम से कम और बोर्ड पर कोई ब्रॉडकास्टर्स कहने के लिए नहीं थी। वित्तीय रूप से प्रेरित उथल पुथल के खिलाफ जोरदार तरीके से सड़कों पर सोशल मीडिया में प्रशंसकों के साथ एक  जोरदार प्रदर्शन किया गया था।

मामलों को और भी बदतर बनाने के लिए, इन फुटबॉल क्लबों के प्रबंधकों को बिना किसी खास समाधान के मीडिया का सामना करना पड़ा, जबकि निर्णयकर्ता तूफान को पार करने की प्रतीक्षा कर रहे थे। मैनचेस्टर सिटी के प्रबंधक पेप गार्डिओला ने सुपर लीग के प्रारूप की खुली आलोचना यह कहते हुए कि 'सफलता की गारंटी होने पर यह कोई खेल नहीं है'। उन्होंने संस्थापक क्लबों के 12 मालिकों से बताने को आग्रह किया कि उन्होंने अपने नियोक्ताओं के कार्यों की रक्षा करने वाले प्रबंधकों के बजाय यह निर्णय क्यों लिया है। लिवरपूल के प्रबंधक जुर्गन क्लोप ने सुपर लीग के बारे में अपनी टिप्पणियों को दोहराया कि उन्होंने 2019 में किया था कि आशा करते है कि सुपर लीग नहीं होगा मगर हो रहे कार्य उनके नियंत्रण से बाहर हैं।

यहां तक ​​कि फुटबॉलरों ने यूरोपीय सुपर लीग के खिलाफ ब्रूनो फर्नांडीस, ल्यूक शॉ, मार्कस रशफोर्ड और जेम्स मिलनर की पसंद के साथ अपने विचारों को स्पष्ट करने के लिए यूरोपीय सुपर लीग के खिलाफ बात की। सुपर लीग के खिलाफ भारी प्रतिक्रिया ने मैनचेस्टर सिटी, चेल्सी, मैनचेस्टर यूनाइटेड, लिवरपूल, आर्सेनल और टोटेनहम को अपनी भागीदारी की घोषणा के 48 घंटे बाद प्रतिस्पर्धा से अपनी वापसी की घोषणा की। इस डोमिनोज़ प्रभाव के परिणामस्वरूप एटलेटिको मैड्रिड और इंटर मिलान ने सूट के बाद भी एक स्विफ्ट पतन की ओर अग्रसर किया।

भविष्य में यूरोपीय सुपर लीग से हम क्या उम्मीद कर सकते हैं? ईएसएल के अध्यक्ष फ्लोरेंटिनो पेरेज़ ने दोहराया है कि 4.6 अरब पाउंड पहल स्टैंडबाय पर है और क्लबों ने 'बाध्यकारी अनुबंध' पर हस्ताक्षर किए हैं। पेरेज़ ने आश्वस्त किया कि सुपर लीग युवा पीढ़ी के हित को बनाए रखने और यूरोप के अभिजात वर्ग फुटबॉल क्लबों की वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए आगे बढ़ने का तरीका है। उन्होंने दावा किया है कि भागीदार एक नए प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं और सुपर लीग अब खत्म हो गई है।

12 संस्थापक क्लबों को यूईएफए और फीफा द्वारा न केवल प्रतिबंधों की संभावना का सामना करना पड़ा है बल्कि अपने घरेलू लीगों से भी कई लोगों के बावजूद सुपर लीग से उनकी वापसी की घोषणा की गई है। इन फुटबॉल क्लबों के लिए सबसे हानिकारक पहलू मौद्रिक हानि या अंक की कटौती नहीं होगी बल्कि निर्णय निर्माताओं (मालिकों और मुख्य अधिकारियों) और प्रशंसकों के बीच संबंध टूट गए । एड वुडवर्ड, मैनचेस्टर यूनाइटेड के मुख्य कार्यकारी ने पहले ही यूरोपीय सुपर लीग के पतन के बाद इस्तीफा दे दिया है चेल्सी प्रशंसकों ने ब्रूस हिरन के इस्तीफे के लिए बुलाया, आर्सेनल प्रशंसकों ने विनाई वेंकटेशम को पद छोड़ने के लिए कहा और मैन सिटी के सीईओ फेरान सोरियानो और लिवरपूल के चेयरमैन टॉम वर्नर भी पद छोड़ने के कगार पर हैं।

यह देखा जाना बाकी है कि भविष्य में यूरोपीय सुपर लीग का क्या होता है लेकिन एक चीज जो वास्तव में प्रकाश में आती है वह यह है कि फुटबॉल क्लब मालिक उतने शक्तिशाली नहीं हैं जितना वे सोचते हैं। पौराणिक फुटबॉल प्रबंधक सर मैट बसबी ने एक बार कहा था, "फुटबॉल प्रशंसकों के बिना कुछ भी नहीं है" और यह आज भी यह उतना ही प्रासंगिक हैं।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख