मेरा अंतिम सपना डकार रैली में भारत का प्रतिनिधित्व करना है: सरथ मोहन

27 साल की उम्र में, सरथ मोहन केरल के मलप्पुरम के रैली रेड रेसर हैं, जो एक दशक से पेशेवर रूप से राइडिंग कर रहे हैं। उन्होंने हाल ही में नासिक में इंडियन नेशनल स्प्रिंट रैली चैंपियनशिप जीती है और अप्रैल 2023 में अबू धाबी में डेजर्ट चैलेंज इंटरनेशनल रैली के साथ-साथ MRF इंडियन नेशनल रैली चैंपियनशिप के लिए अपना लक्ष्य साध रहे हैं।

इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में सरथ मोहन अपने अब तक के सफर, अपने करियर की खास उपलब्धियों, भारत में मोटरस्पोर्ट्स की विजिबिलिटी बढ़ाने में FMSCI की भूमिका, भविष्य में डकार रैली में भाग लेने, खेल के आदर्शों, मानसिक और शारीरिक तैयारी के बारे में बात करते हैं। एक घटना, चुनौतियों पर काबू पाने और उसके भविष्य के लक्ष्य में ऊपर भी बात करते है!

Q 1) आपने 17 साल की उम्र में पेशेवर रूप से राइडिंग शुरू की, आपको पहली बार मोटरस्पोर्ट के लिए अपने जुनून का पता कब चला और आपको इसे पेशेवर रूप से आगे बढ़ाने के लिए क्या प्रेरणा मिली?

मैंने 17 साल की उम्र में पेशेवर रूप से घुड़सवारी शुरू की थी, लेकिन मैं 12 साल की उम्र से घुड़सवारी कर रहा था। जुनून हमेशा से था क्योंकि मुझे मोटरसाइकिल चलाना पसंद है और मुझे तेज सवारी करना पसंद है। मैं एक ऐसे गाँव में रहता हूँ जहाँ सवारी करने के लिए पर्याप्त जगह है। जुनून तब शुरू हुआ जब मैं वास्तव में छोटा था और तब से यह जारी है।

Q 2) वर्तमान में आप अपनी श्रेणी में MRF इंडियन नेशनल रैली चैम्पियनशिप का नेतृत्व करने पर कितने गर्व महसूस कर रहे हैं? आपकी अब तक की कुछ अन्य उपलब्धियां क्या हैं?

पिछले साल मैं जीतने के बहुत करीब था लेकिन मैं दुर्घटनाग्रस्त हो गया और रैली पूरी नहीं कर सका। 2021 मेरे लिए एक चरित्र निर्माण का वर्ष था क्योंकि मैं अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में बहुत उतार-चढ़ाव से गुजरा। मुझे उपलब्धि पर वास्तव में गर्व है। एक व्यक्ति के रूप में मैं हमेशा वही करना चाहता हूं जो मैंने शुरू किया था और श्रेणी जीतना वास्तव में एक बड़ी उपलब्धि है।

Q 3) भारत में रैली-रेड, मोटोक्रॉस और सुपरक्रॉस जैसे मोटरस्पोर्ट्स के प्रति विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए FMSCI द्वारा क्या किया जा सकता है?

मुझे लगता है कि FMSCI अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहा है लेकिन मेरी राय में हमें खेल में आने के लिए और निर्माताओं की जरूरत है। भारत में केवल 1 या 2 निर्माता हैं और खेल तभी बढ़ेगा जब अधिक होंगे। हम अधिक इवेंट चाहते है और एक एथलीट के तौर पर हमें और कॉन्ट्रैक्ट स्पॉन्सर चाहिए। टीवीएस, हीरो, होंडा, केटीएम और यामाहा जैसे सभी बड़े ब्रांड भारत में रेसिंग पर बहुत पैसा खर्च नहीं कर रहे हैं।

Also read: मेरा सबसे बड़ा लक्ष्य दुनिया का नंबर 1 गोल्फर बनना है: आर्यन रूपा आनंद

प्रश्न 4) क्या आप भविष्य में डकार रैली में प्रतिस्पर्धा करने के प्रति आशान्वित हैं? आप उस सपने को हासिल करने की दिशा में कैसे काम कर रहे हैं?

अधिकांश पेशेवर रैली एथलीटों के लिए यह एक बड़ा सपना है। मेरे लिए डकार रैली अंतिम लक्ष्य है। आप केवल वहां जाकर वह नहीं कर सकते जो आपको अच्छा लगता है, यह एक चरण दर चरण प्रक्रिया है। इसके एक हिस्से के रूप में मैं दुबई चला आया क्योंकि भारत में हमारे पास बड़े रेगिस्तान नहीं हैं। रैली जीतने के लिए आपको बहुत सारी धूल में सवारी करनी होगी और अपने प्रशिक्षण में सुधार करना होगा। यहां दुबई में प्रशिक्षण वास्तव में ठोस है क्योंकि आपके पास बड़े टीले हैं और मुझे दुनिया भर के शीर्ष एथलीटों के साथ प्रशिक्षण मिलता है। मेरे लिए मैं हर दिन प्रशिक्षण ले रहा हूं और मैं वास्तव में इसके लिए उत्सुक हूं।

Sarath-Mohan-inside-article मेरा अंतिम सपना डकार रैली में भारत का प्रतिनिधित्व करना है: सरथ मोहन

Q 5) आप इस खेल में सबसे ज्यादा किसे पसंद करते हैं और आपके खेल के आदर्श कौन थे?

मोटोक्रॉस में मुझे कुछ सवार पसंद हैं जैसे कि ग्लेन कोल्डेनहॉफ जो मेरे पसंदीदा सवारों में से एक हैं और मुझे वास्तव में उनकी सवारी शैली पसंद है। रैली रेड में मुझे टोबी प्राइस पसंद है क्योंकि जिस तरह से वह खेल को अपनाता है, उसकी मानसिकता अलग होती है। रैली रेड वास्तव में तेज होती हैं और आप 150 – 160 की उच्च गति पर क्रैश नहीं करना चाहते हैं और मोटरसाइकिल का वजन लगभग 180 किलोग्राम है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि इसे क्रैश न करें।

Q 6) किसी बड़ी घटना से पहले आप खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से कैसे तैयार करते हैं?

एक एथलीट के रूप में, मैं लगभग 5:30 – 6:00 बजे उठता हूं और 30 – 40 किलोमीटर तक साइकिल चलाता हूं। कभी-कभी मैं अपने अपार्टमेंट के अंदर भी ट्रेनिंग करता हूं। मेरे पास एक साइकिल ट्रेनर है इसलिए मैं एक घंटे का कार्डियो करता हूं जिसके बाद मैं मोटरसाइकिल या डर्ट बाइक ट्रेनिंग में जाता हूं जो दो से तीन घंटे तक चलती है। एक घटना से एक महीने पहले, मैं अपने खेल मनोवैज्ञानिक से बात करता हूं जो मुझे उच्चतम स्तर पर प्रदर्शन करने में मदद करता है।

Q 7) भारत में मोटोक्रॉस और रैली रेड रेसर के सामने सबसे बड़ी चुनौतियाँ क्या हैं? आपने उन्हें कैसे दूर किया?

भारत एक बड़ा देश है और हमारे पास कई निर्माता हैं लेकिन उनमें से कुछ ही रेसिंग में शामिल हैं। हीरो हाल ही में कुछ साल पहले आया था और टीवीएस पिछले 20-25 सालों से है। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों को करने के लिए, इसमें बहुत पैसा शामिल है और एक पेशेवर एथलीट के रूप में प्रशिक्षित करने के लिए, भारतीय प्रायोजकों को राजी करना वास्तव में मुश्किल है क्योंकि वे रैली के छापे या मोटरक्रॉस के बारे में नहीं जानते हैं। मोटरस्पोर्ट्स कितना बड़ा है, उन्हें समझाने के लिए यह एक बड़ा संघर्ष है। एक निजी एथलीट के रूप में प्रायोजकों को राजी करना सबसे बड़ा संघर्ष है।

प्रश्न 8) आपके कुछ लांग टर्म और शार्टटर्म के लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं?

2022 में मेरा लक्ष्य अपनी कैटेगरी में इंडियन नेशनल रैली चैंपियनशिप जीतना था और मैंने इसे हासिल कर लिया है। अगले साल के लिए, मैं डेजर्ट स्टॉर्म और इंडियन बाजा जैसी क्रॉस कंट्री रैलियां करना चाहता हूं। डकार रैली मेरा अंतिम लक्ष्य है और मैं उस कार्यक्रम में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना चाहता हूं। यदि मैं कभी भी कार्यक्रम में भाग लेता हूं, तो मैं एक सम्मानजनक स्थिति में समाप्त करना चाहता हूं क्योंकि मैं भारत का प्रतिनिधित्व कर रहा हूं और मैं हरदिन बहुत मेहनत कर रहा हूँ और मेरा यकीन है कि भविष्य में ऐसा हो कर रहेगा।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख