मेरा सबसे बड़ा लक्ष्य दुनिया का नंबर 1 गोल्फर बनना है: आर्यन रूपा आनंद

भारतीय गोल्फर आर्यन रूपा आनंद के साथ एक मुलाकात

मैसूर के रहने वाली 20 वर्षीय गोल्फर आर्यन रूपा आनंद वर्तमान में 598 वें स्थान पर हैं (करियर के सर्वश्रेष्ठ 311 के साथ)। उन्होंने 8 साल की उम्र में खेल खेलना शुरू किया और 2019 और 2021 में नेशनल एमेच्योर चैंपियनशिप में लगातार खिताब जीते और साथ ही 2019 में सिंगापुर जूनियर्स में अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय जीत हासिल की। उन्होंने 2022 के दौरान कर्नाटक के लिए रजत पदक जीता। गुजरात में राष्ट्रीय खेलों और अक्टूबर 2022 में कोलकाता में IGU पूर्वी सम्मेलन चैम्पियनशिप हासिल की।

इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में आर्यन रूपा आनंद ने अपने अब तक के गोल्फ के सफर, अपने करियर की सबसे खास उपलब्धियों, गोल्फरों का अनुसरण करते हुए, चुनौतियों पर काबू करना, टूर्नामेंट से पहले शारीरिक और मानसिक रूप से तैयारी करने, 2023 में पेशेवर बनने और अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात करती हैं!

Q 1) आपने 8 साल की उम्र में खेलना शुरू किया, आपको गोल्फ से किसने परिचित कराया और आपको इसे पेशेवर रूप से आगे बढ़ाने के लिए किसने प्रेरित किया?

मुझे गोल्फ से मेरे पिता ने परिचित कराया था वो खुद ही गोल्फ में रुचि रखने वाले खिलाड़ी है। मैंने उन्हें खेलते हुए देखना शुरू किया। अपने जीवन का पहला ही गेम को मैंने पोडियम पर समाप्त किया जब मैं 8 साल की थी। इससे मुझे आगे खेलना जारी रखने के लिए प्रेरित किया और खेल की व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धा ने इसे करियर के रूप में आगे बढ़ाने में मेरी रुचि को आकर्षित किया।

Q 2) आपने अपने गोल्फ करियर में अब तक कई उपलब्धियां हासिल की हैं। आपके लिए सबसे खास क्या है और क्यों?

ईमानदारी से कहुँ तो यह बताना बहुत कठिन है कि कौन सी जीत मेरी पसंदीदा है। मेरी सभी जीत का मेरे दिल में बहुत खास मतलब है और वे सभी अपने तरीके से खास हैं। अगर मुझे किसी एक का नाम लेना होता तो शायद यह 120वें ऑल इंडिया एमेच्योर 2021 और ईस्टर्न इंडिया एमेच्योर 2022 के बीच होता, सिर्फ इसलिए कि जिस तरह से मैंने वापसी की और जीत हासिल की।

Q 3) कुछ ऐसे गोल्फ खिलाड़ी कौन हैं जिन्हें आप बड़े होते हुए आदर्श के रूप में देखते थे और क्यों?

निश्चित रूप से टाइगर वुड्स, उन्होंने खेल को उस स्थान तक पहुँचाया जहाँ यह आज है। मुझे जस्टिन थॉमस का स्वैगर बहुत आकर्षक लगता है।

Also read: लक्ष्य भविष्य में ग्रैंडमास्टर बनना है: राहिल मलिक, शतरंज खिलाड़ी

Aryan-Roopa-Anand-inside-article-1 मेरा सबसे बड़ा लक्ष्य दुनिया का नंबर 1 गोल्फर बनना है: आर्यन रूपा आनंद

Q 4) भारत में एक गोल्फ खिलाड़ी के रूप में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा? आपने उन्हें कैसे दूर किया?

भारत में अधिकांश गोल्फ कोर्सों में अभ्यास की सुविधाएं नहीं हैं जो एक विशिष्ट एथलीट के लिए आवश्यक हैं और फिटनेस, स्कूल और गोल्फ के लिए शहर में आने-जाने में 365 काम करना काफी लग सकता हैं। मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि KGA और Zion Hills ने मेरी ज़रूरतों को पूरा किया है और TSG अकादमी में मेरे सेटअप में वह सब कुछ शामिल है जो एक एथलीट को एक ही छत के नीचे चाहिए होता है।

Q 5) किसी बड़े टूर्नामेंट से पहले आप खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से कैसे तैयार करती हैं?

तैयारी टूर्नामेंट से एक सप्ताह पहले शुरू नही होती, वास्तव में यह पिछले एक साल या उससे अधिक समय से शुरू किया जाता है। टूर्नामेंट से एक सप्ताह पहले रिवीजन होता है। फिटनेस और मानसिक प्रशिक्षण कांस्टेंट है,गोल्फ टूर्नामेंट की परवाह किए बिना।

Q 6) 2023 में पेशेवर बनने की संभावना को लेकर आप कितने उत्साहित हैं?

अगला कदम उठाने के लिए बहुत उत्साहित हूँ। परंतु यह अपनी चुनौतियों के साथ आता है जो मुझे पसंद है। मैं इस दिन की तैयारी और इंतजार कर रही हूं और मुझे उम्मीद है कि मैं अपने देश को गौरवान्वित करूंगी।

Q 7) भविष्य में आपके लांग टर्म और शार्ट टर्म गोल्स क्या हैं? आप उन्हें हासिल करने की दिशा में कैसे काम कर रहे हैं?

लॉन्ग टर्म निश्चित रूप से वर्ल्ड नंबर 1 गोल्फर बनना है, बड़ा पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनना और ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतना हैं। शॉर्ट टर्म मेरे रूकी वर्ष में कम से कम एक बार PGTI पर जीतना और योग्यता के क्रम में शीर्ष 5-10 में समाप्त करना और डीपी वर्ल्ड टूर के लिए क्वालीफाई करने का मौका होगा।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख