हम असाधारण अनुभव बनाना चाहते हैं और खेल पारिस्थितिकी तंत्र में समस्याओं का समाधान करना चाहते हैं – मेघा गंभीर, स्तूप स्पोर्ट्स एनालिटिक्स में सह-संस्थापक और सीईओ

न केवल एथलीटों और कोचों के लिए नई प्रगति के मामले में, बल्कि प्रशंसकों के लिए सर्वोत्तम अनुभव बनाने के लिए भी खेल उद्योग ने छलांग और सीमा विकसित की है। हमने लोकप्रिय हॉलीवुड फिल्म 'मनीबॉल' में डेटा विश्लेषण का उपयोग देखा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एनालिटिक्स भी पूरे खेल पारिस्थितिकी तंत्र के समग्र विकास के लिए अभिन्न अंग हैं? राजस्व बढ़ाने से, खिलाड़ी के प्रदर्शन का विश्लेषण करने से लेकर चोटों की रोकथाम तक, एनालिटिक्स न केवल प्रतिस्पर्धात्मक लाभ देने बल्कि प्रशंसक अनुभवों को बढ़ाने के लिए एक केंद्रीय घटक बन गया है।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, स्तूप स्पोर्ट्स एनालिटिक्स की सह-संस्थापक और सीईओ मेघा गंभीर ने स्पोर्ट्स एनालिटिक्स के महत्व, प्रशंसकों और दर्शकों के लिए अनुभव बनाने, खेल आयोजनों को डिजिटाइज़ करने, अन्य खेलों में माइग्रेट करने, सोशल मीडिया पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक चलाने और भविष्य के लक्ष्य के बारे में बताती हैं।

प्रश्न 1) किसी एथलीट या टीम को स्पोर्ट्स एनालिटिक्स कितनी प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त देता है? क्या आप मानती हैं कि यह इस दिन और उम्र में जरूरी है?

मैं निश्चित रूप से मानती हूं कि यह होना चाहिए। एक कहावत है कि स्मार्ट वर्क उतना ही जरूरी है जितना कि मेहनत। जब आप स्मार्ट तरीके से काम कर रहे होते हैं तो यह आपको बहुत अधिक लाभ देता है। इसलिए मेरा मानना ​​है कि खेल विश्लेषण खिलाड़ियों और कोचों के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आप सटीक जानकारी प्राप्त कर रहे हैं और उस पर अमल कर रहे हैं। फिर वे उन विशिष्ट क्षेत्रों पर काम कर सकते हैं जिनमें सुधार की आवश्यकता है और उन क्षेत्रों पर भी काम कर सकते हैं जहां प्रतिद्वंद्वी कमजोर है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि खिलाड़ियों को खेल विश्लेषण के माध्यम से वस्तुनिष्ठ प्रतिक्रिया मिले। स्मार्ट प्रशिक्षण खिलाड़ियों को मैचों के लिए बेहतर तैयार करता है। मुझे लगता है कि एनालिटिक्स का उपयोग करने से व्यक्तियों को प्रतिस्पर्धा में बढ़त मिलती है।

Q 2) स्तूप स्पोर्ट्स एनालिटिक्स प्रशंसकों और दर्शकों के लिए कैसा अनुभव प्रदान कर रहा है?

अब तक हम कई सेगमेंट पर काम कर रहे हैं। एक खिलाड़ी और कोचों से संबंधित है जो प्रदर्शन विश्लेषक है लेकिन दूसरा बड़ा क्षेत्र प्रशंसकों का है जो मीडिया के किसी भी रूप के माध्यम से खेल देख रहे हैं। टेबल टेनिस या कई अन्य रैकेट खेलों के प्रशंसक जो फुटबॉल या क्रिकेट के रूप में लोकप्रिय नहीं हैं, उन्हें ऐसे अनुभवों की सख्त जरूरत है जहां वे एक दृश्य व्यवहार कर सकें जो न केवल उन्हें एक आकर्षक अनुभव देता है बल्कि उन्हें खेल की बेहतर समझ भी देता है। जब कोई फुटबॉल या क्रिकेट प्रशंसक इन अन्य खेलों को देखने की कोशिश करता है तो उसे यह समझे बिना खाली नहीं रहना चाहिए कि मैच में क्या हो रहा है। हम अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके वर्चुअल रियलिटी और मिक्स्ड रिअलिटी लाने की कोशिश कर रहे हैं, इसे लाइव देखने के अनुभवों के साथ मिलाते हुए जो उन्हें खेल को समझने में मदद कर सकते हैं और उन्हें बहुत अधिक देखने का विस्तार दे सकते हैं। यह इसे दिलचस्प बनाता है और दर्शकों के लिए खेल को देखते समय समझना भी आसान बनाता है। इस तरह का अनुभव हम बना रहे हैं।

प्र 3) स्तूप इवेंट आयोजकों को स्वचालित हैंडलिंग और मुद्रीकरण के साथ टूर्नामेंट को डिजिटाइज़ करने में कैसे सक्षम बनाता है?

हमने एक टूर्नामेंट मंच बनाया है जो खिलाड़ियों के पंजीकरण से लेकर परिणाम प्रकाशित करने तक पूरे कार्यक्रम का प्रबंधन कर सकता है, यह फिक्सचर भी बना सकता है, स्कोर का विश्लेषण कर सकता है और दर्शकों के लिए कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग कर सकता है। वर्तमान में टेबल टेनिस सहित कई खेलों में एक ऐसा मंच नहीं है जो दर्शकों को शुरू से अंत तक समाधान देता है, जहां वे डिजिटल कार्यक्रम बना सकते हैं और सभी गतिविधियों को ऑनलाइन कर सकते हैं।

ऐप की मदद से खिलाड़ियों को इवेंट में होने वाले हर बदलाव की सूचना मिल जाएगी। वे मैचों में अंपायरों को भी जान सकते हैं और स्तूप से सभी खिलाड़ियों के मैचों की रिकॉर्डिंग प्राप्त कर सकते हैं। हमने जो मंच बनाया है वह बहुत सारी जानकारी देता है ताकि कोई भी व्यक्ति खेल के सभी पहलुओं को समझ सके। अब भी, दुनिया भर में कई आयोजन अभी भी आयोजनों के लिए कलम और कागज का उपयोग करते हैं। मुझे लगता है कि हम एक अधिक परिष्कृत मंच लाए हैं जो उन्हें डिजिटल रूप से काम करने में सक्षम बनाता है। हमने इसमें एक और हिस्सा जोड़ा है जो आयोजकों द्वारा टूर्नामेंटों का मुद्रीकरण करता है ताकि वे इससे राजस्व उत्पन्न कर सकें।

जो लोग इस प्लेटफॉर्म पर हैं वे लाइव मैच देख सकते हैं, वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं, आंकड़े और विश्लेषण प्राप्त कर सकते हैं। यह वह जगह है जहां एक टूर्नामेंट प्रमोटर लाइव स्ट्रीम, ऑफलाइन वीडियो में विज्ञापनों के माध्यम से मुद्रीकरण शुरू कर सकता है और खिलाड़ियों और कोचों को एनालिटिक्स बेच सकता है। तो मुद्रीकरण तत्व आयोजकों और खिलाड़ियों के समुदाय के पूरे विश्वास को बढ़ा सकता है। हर कोई लाभान्वित हो रहा है और अंत में खेल का स्तर ऊंचा हो जाता है।

यह भी पढ़ें: मेरा मुख्य लक्ष्य अपने देश को विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में मदद करना है – मलेशियाई राष्ट्रीय क्रिकेटर पवनदीप सिंह

प्रश्न 4) 25% ओलंपियन टेबल टेनिस खिलाड़ी पहले से ही स्तूप स्पोर्ट एनालिटिक्स का उपयोग कर रहे हैं, आप कितनी जल्दी टेनिस और बैडमिंटन जैसे अन्य रैकेट से खेलों में जाने की योजना बना रहे हैं?

हमारे पास इसे अन्य खेलों में विस्तारित करने की योजना है। यह एक जबरदस्त क्षण था जब हमने महसूस किया कि टोक्यो ओलंपिक में टेबल टेनिस खिलाड़ियों में से 25% स्तूप उपयोगकर्ता थे। एक और बड़ी उपलब्धि यह थी कि उन्होंने तीन ओलंपिक पदक जीते, अब हमारे पास 40 से अधिक विश्व रैंक के खिलाड़ी हैं जो हमारी सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं। हमारे पास जर्मनी, स्वीडन, कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस फेडरेशन जैसे प्रमुख महासंघ भी हैं और हम अनुबंधों पर हस्ताक्षर भी कर रहे हैं। हमें लगता है कि टेबल टेनिस में अभी भी कुछ करना बाकी है क्योंकि बहुत सारे अनुबंध हैं और हम वर्तमान में खेल के लिए उत्पादों पर भी काम कर रहे हैं।

हमने जिस तरह की तकनीक का निर्माण किया है, उसे कई अन्य खेलों में स्थानांतरित किया जा सकता है। बैडमिंटन भारत में बढ़ता बाजार है, हम टेनिस में भी बदलाव करना चाहते हैं और अगले कुछ महीनों में धन जुटाएंगे। जैसे ही हम अपनी फंडिंग बंद करते हैं, अगला कदम बैडमिंटन और अन्य खेलों में भी टीम का विस्तार करना है।

प्र 5) स्तूप सोशल मीडिया पर वायरल और आकर्षक टेबल टेनिस सामग्री को फैलाने में कैसे मदद करता है जो जैविक यातायात को बढ़ाता है?

टेबल टेनिस का अपने आप में एक वैश्विक बाजार है क्योंकि लगभग 200 मिलियन लोग टेबल टेनिस खेलते हैं जिसमें प्रतिस्पर्धी और शौकिया क्षेत्र भी शामिल है। खिलाड़ी बाजार काफी बड़ा है और यहां तक ​​कि खेल के दर्शक भी बहुत बड़े हैं, पिछले साल लगभग 1.6 बिलियन दर्शकों की संख्या प्राप्त हुई थी जो कि डब्ल्यूटीटी द्वारा रिपोर्ट की जा रही है। बाजार बहुत बड़ा है, हालांकि, रचनात्मक सामग्री प्रशंसकों को सोशल मीडिया पर कुछ अच्छी फीड देने के लिए नहीं आई है और मुझे लगता है कि यह वह क्षेत्र है जिस पर हमें काम करना चाहिए और प्रशंसकों का विश्वास हासिल करना चाहिए। हमने जो शुरू किया है वह टूर्नामेंट, परिणामों को कवर करने और कुछ मजेदार मनोरंजक सामग्री को ठीक से बनाने के मामले में बहुत ही रचनात्मक है। पिछले कुछ महीनों में हमने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर 3 मिलियन से अधिक इंटरैक्शन की वृद्धि देखी है, इसलिए हमें लगता है कि रचनात्मक सामग्री ने अद्भुत काम किया है और अधिक लोगों को खेल से जुड़ने में मदद कर रही है।

Q 6) स्तूप स्पोर्ट्स एनालिटिक्स के सीईओ के रूप में, आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

हमने तीन साल पहले स्तूप की शुरुआत की थी और यात्रा हमारे लिए बहुत ही भावनात्मक रही है क्योंकि हमने कई उतार-चढ़ाव का सामना किया है, हालांकि हमारे पास ज्यादा अच्छे वक्त आये क्योंकि जब हम शुरुआत में विचार कर रहे थे तो हम यही सोच रहे थे। हमारा भविष्य का लक्ष्य एक ऐसे वातावरण में काम करना था जहां हमने खेल के साथ जुड़े लोगों के लिए खेल के अनुभव को पूरी तरह से नया रूप दिया और फिर से परिभाषित किया। नवीनतम तकनीकों का उपयोग करके वर्तमान में हम डीपटेक, एआई, एआर और बहुत सी अन्य चीजों पर भी काम कर रहे हैं। हमारा भविष्य का लक्ष्य खिलाड़ियों, प्रशंसकों, आयोजकों, महासंघ आदि के लिए अनुभव को बढ़ाना और खेल को नया स्वरूप देना है। हम खेल के पारिस्थितिकी तंत्र में खेल में उनके सामने आने वाली समस्याओं को हल करके उनके लिए एक अभूतपूर्व अनुभव बनाना चाहते हैं। हम पूरी खेल बिरादरी को एक अनुभव देना चाहते हैं, चाहे वह टेबल टेनिस हो, बैडमिंटन हो या टेनिस हो, ताकि उनके पास अपनी समस्याओं को हल करने और हमारी तकनीकी प्रगति के माध्यम से उनकी मदद करने की सुविधा हो।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख