टाटा ओपन महाराष्ट्र : स्वीडन के येमेर ने शीर्ष वरीय करात्सेव को हराकर उलटफेर किया

पुणे, तीन फरवरी (टेनिस न्यूज़) स्वीडन के एलियास येमेर ने गुरूवार को यहां बालेवाड़ी स्टेडियम में शीर्ष वरीय और दुनिया के 15वें नंबर के खिलाड़ी असलान करात्सेव को सीधे सेटों में हराकर 2022 टाटा ओपन महाराष्ट्र के एकल क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया।

येमेरे ने एक घंटे 36 मिनट तक चले दूसरे दौर के मैच में करात्सेव को 6-2, 7-6 (7-3) से हराया।

क्वालीफायर से प्रवेश करने वाले 25 वर्षीय येमेर ने मुकाबले की अच्छी शुरूआत की और करात्सेव के खिलाफ 3-1 की बढ़त बना ली। पहले दौर में बाई मिलने के बाद करात्सेव महाराष्ट्र राज्य लॉन टेनिस संघ द्वारा आयोजित किए जा रहे इस टूर्नामेंट में अपना पहला मैच खेलते हुए लय हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहे थे।

येमेर ने करात्सेव के 47% की तुलना में 76% सर्विस प्वाइंट जीते और शुरुआती सेट में बिना किसी परेशानी के जीत हासिल की। इस सेट में करात्सेव ने पांच डबल फाल्ट किए।

पिछले साल सर्बिया ओपन के फाइनल में प्रवेश करने के लिए उनके ही घरेलू कोर्ट पर दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को हराने वाले करात्सेव ने वापसी करने की कोशिश की, लेकिन येमेर ने सजगता दिखाते हुए कुछ शक्तिशाली शॉट्स के साथ उनके इस इरादे पर पानी फेरते हुए स्कोर 4-4 कर दिया।

इसके बाद येमेर ने ओपन युग में पदार्पण में 2021 ऑस्ट्रेलियन ओपन में ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल तक पहुंचने वाले करात्सेव को टाई-ब्रेक के लिए मजबूर किया।

येमेर ने मैच के बाद कहा, ‘‘मैं अपनी सर्विस पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा था। जब आप अच्छी सर्विस करते हो तो आप हमेशा मैच जीतते हो। मुझे लगता है कि सर्विस महत्वपूर्ण थी। ’’

दुनिया के 163वें नंबर के खिलाड़ी येमेर ने 3-0 की बढ़त के साथ टाई-ब्रेकर में जोरदार शुरुआत की और फिर सनसनीखेज जीत हासिल की।

इस बीच पहले दौर में बाई हासिल करने वाले मौजूदा चैंपियन जिरी वेस्ली ने बर्नबे जापाटा मिरालेस के खिलाफ 6-3, 6-4 से जीत के साथ अपने अभियान की विजयी शुरुआत की।

छठी वरीयता प्राप्त एमिल रुसुवुरी को भी क्वालीफायर विट कोप्रिव के खिलाफ जीत हासिल करने के लिए अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ी। एमिल ने अंतिम-16 दौर का यह मुकाबला एकतरफा अंदाज में 6-3, 6-3 से जीता।

गुरुवार को ही शाम को स्टार भारतीय एकल खिलाड़ी युकी भांबरी क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने की कोशिश करेंगे। वह टूर्नामेंट में दूसरे दौर के मैच में आठवीं वरीयता प्राप्त स्टेफानो ट्रैवाग्लिया से भिड़ेंगे।

वहीं बुधवार देर रात खेले गए युगल मुकाबले में एन. श्रीराम बालाजी और विष्णु वर्धन ने स्थानीय खिलाड़ी अर्जुन काधे और पूरव राजा की जोड़ी को पहले दौर में 6-1, 6-4 से हरा दिया।

वैकल्पिक जोड़ी के रूप में मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने वाली बालाजी और वर्धन की भारतीय जोड़ी ने अब सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है क्योंकि उनकी प्रतिद्वंद्वी जियानलुका मैगर और एमिल रुसुवुओरी की जोड़ी चोट के कारण अंतिम आठ मैच से हट गई है।

भाषा 

ये भी पढ़े : टाटा ओपन महाराष्ट्र : बोपन्ना-रामकुमार और मायनेनी-शशिकुमार की जोड़ी दूसरे दौर में

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख