बांग्लादेश के खिलाफ सेमीफाइनल की उम्मीदों को मजबूत करने उतरेगा दक्षिण अफ्रीका

अबुधाबी, एक नवंबर (क्रिकेट न्यूज़) पिछले दो मैचों में जीत से अपना अभियान पटरी पर लाने वाला दक्षिण अफ्रीका टी20 विश्व कप के सुपर 12 के ग्रुप एक के मैच में मंगलवार को संघर्षरत बांग्लादेश के खिलाफ अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखकर सेमीफाइनल की उम्मीदों को पंख लगाने की कोशिश करेगा।

वेस्टइंडीज और श्रीलंका पर जीत से दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में पहुंचने का मजबूत दावेदार बन गया है। उसके तीन मैचों में चार अंक हैं और नेट रन रेट के आधार पर आस्ट्रेलिया से ऊपर दूसरे स्थान पर है।

दूसरी तरफ बांग्लादेश सुपर 12 के अपने तीनों मैचों में से एक में भी जीत दर्ज नहीं कर पाया। पिछले सप्ताह वेस्टइंडीज से तीन रन से पराजित होने के कारण उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें लगभग समाप्त हो गयी हैं।

बांग्लादेश अब बाकी बचे दो मैचों में जीत दर्ज करके बाकी टीमों के समीकरण बिगाड़ने की कोशिश करेगा।

दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ चार विकेट से जीत में सभी विभागों में सुधरा हुआ प्रदर्शन किया। उसके विश्वस्तरीय तेज गेंदबाजों और स्पिनरों ने रणनीति के अनुसार गेंदबाजी की और विरोधी टीम पर दबाव बनाया।

टी20 में शीर्ष रैंकिंग के गेंदबाज तबरेज शम्सी ने दिखाया कि आखिर वह नंबर एक पर क्यों काबिज हैं जबकि एनरिच नोर्किया और ड्वेन प्रिटोरियस जैसे गेंदबाज भी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका के लिये यह अच्छी खबर है कि उसके कप्तान तेम्बा बावुमा फॉर्म में लौट आये हैं। उन्होंने पिछले मैच में मुश्किल परिस्थितियों में एडेन मार्कराम के साथ मजबूत साझेदारी निभायी थी।

यही नहीं ‘बिग हिटर’ डेविड मिलर ने भी अपने खोये तेवर हासिल कर लिये हैं। श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने आखिरी ओवर में दो छक्के जड़कर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की थी।

दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी हालांकि बावुमा, क्विंटन डिकॉक, मार्कराम, रासी वान डर डुसेन और रीजा हेंड्रिक्स पर काफी निर्भर है। इनके प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव रहा है जो उसके लिये चिंता का विषय है।

दूसरी तरफ बांग्लादेश को अगर स्वदेश लौटने से पहले कुछ सांत्वना भरी जीत हासिल करनी हैं तो उसे जल्द से जल्द अपने प्रदर्शन में एकजुटता दिखानी होगी। उसे टूर्नामेंट के बाकी मैच स्टार आलराउंडर शाकिब अल हसन के बिना खेलना पड़ेगा जो मांसपेशियों में खिंचाव के कारण बाहर हो गये हैं।

बांग्लादेश के बल्लेबाज बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे हैं जबकि गेंदबाजों में अनुशासन की कमी है। इसके अलावा उनका क्षेत्ररक्षण भी लचर रहा है।

जीत के लिये बांग्लादेश को तीनों विभागों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

टीमें इस प्रकार हैं :

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), केशव महाराज, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, डब्ल्यू मुलडर, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्किया, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, रासी वान डर डुसेन।

बांग्लादेश: महमूदुल्लाह (कप्तान), लिटन दास, मोहम्मद नईम, महेदी हसन, शाकिब अल हसन, सौम्य सरकार, मुशफिकुर रहीम, नूरुल हसन, अफिफ हुसैन, नसुम अहमद, तस्कीन अहमद, शमीम हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, मोहम्मद सैफुद्दीन और शोरफुल इस्लाम।

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।

भाषा

 

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख