राहुल फिर चोटिल, चाहर और सुंदर की एकदिवसीय टीम में वापसी

नयी दिल्ली, 30 जुलाई (क्रिकेट न्यूज़) सीनियर सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को पैर की मांसपेशियों की चोट बढ़ने के कारण अगले महीने एकदिवसीय श्रृंखला के लिए जिंबाब्वे जाने वाली भारतीय टीम में जगह नहीं मिली है। इस चोट के कारण राहुल की टी20 विश्व कप में खेलने की संभावनाओं पर असर पड़ सकता है।

भारत जिंबाब्वे में 18, 20 और 22 अगस्त को तीन एकदिवसीय मैच खेलेगा।

लंकाशर के साथ काउंटी क्रिकेट की शानदार शुरुआत करने वाले आफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर के अलावा तेज गेंदबाज दीपक चाहर की टीम में वापसी हुई है। पैर की मांसपेशियों और फिर पीठ की चोट के कारण चाहर रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे थे।

चाहर पिछले पांच महीनेसे प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेले हैं और वह आईपीएल 2022 से भी बाहर हो गए थे।

बीसीसीआई के एक सूत्र ने शनिवार को पीटीआई को बताया, ‘‘लोकेश राहुल कोविड-19 से उबर चुके हैं लेकिन ऐसा लगता है कि उनकी पैर की मांसपेशियों की चोट फिर उभर आई है। उसे जिंबाब्वे दौरे के लिए चुने जाने की संभावना थी लेकिन अब यह तय नहीं है कि वह कब वापसी करेगा।’’

इस बीच विराट कोहली, कप्तान रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या सभी को दौरे से आराम दिया गया है क्योंकि टी20 विश्व कप में तीन महीने से कम का समय बचा होने के कारण एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले अभी टीम की प्राथमिकता नहीं हैं।

सूत्र ने कहा, ‘‘विराट ने चयनकर्ताओं से बात की है कि वह एशिया कप से उपलब्ध रहेगा। टीम के शीर्ष खिलाड़ियों को एशिया कप से विश्व टी20 के अंत तक बामुश्किल आराम मिलेगा। इसलिए यह वेस्टइंडीज दौरे के बाद दो हफ्ते का समय है जब उन्हें आराम दिया जा सकता है।’’

वाशिंगटन की वापसी की उम्मीद थी। वह पहले हाथ की चोट और फिर कोविड-19 संक्रमण के कारण टीम से बाहर रहे हैं।

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में वह सफल रीहैबिलिटेशन से गुजरे और लंकाशर की ओर से तीन मैच में वह एक बार पारी में पांच विकेट भी चटका चुके हैं।

सूत्र ने कहा, ‘‘वाशिंगटन के मामले में यह इंतजार था कि वह कब वापसी करेगा क्योंकि वह भारत का अंगुलियों का नंबर एक स्पिनर है। उसे मैच खेलने का समय चाहिए था जो उसे मिल गया। ’’

रोहित, राहुल और पंत की गैरमौजूदगी में शिखर धवन टीम की अगुआई करना जारी रखेंगे।

आयरलैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय के लिए टीम में शामिल किए गए राहुल त्रिपाठी को पहली बार एकदिवसीय टीम में भी जगह दी गई है।

टीम इस प्रकार है:

शिखर धवन (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, इशान किशन, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर।

भाषा 

ये भी पढ़े : क्रीज पर जमे हुए खिलाड़ियों को देर तक बल्लेबाजी करनी चाहिए: रोहित

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख