व्हीलचेयर क्रिकेट के दूसरे टी20 एशिया कप की मेजबानी की तैयारी में पाकिस्तान

(क्रिकेट समाचार) इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ व्हीलचेयर क्रिकेट ने 1 फरवरी, 2022 को अपनी दूसरी वार्षिक आम बैठक की, जिसमें पाकिस्तान, भारत, बांग्लादेश, नेपाल, इंग्लैंड, अफगानिस्तान, श्रीलंका और ईरान के कार्यकारी समिति के सदस्य उपस्थित थे। बैठक में, यह निर्णय लिया गया कि पाकिस्तान जनवरी-फरवरी 2023 में चार प्रमुख शहरों में दूसरे टी 20 एशिया कप की मेजबानी करेगा।

इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ व्हीलचेयर क्रिकेट के कुल सात एशियाई सदस्य देश 2023 में दूसरे टी 20 एशिया कप में हिस्सा लेंगे, जो पाकिस्तान व्हीलचेयर क्रिकेट काउंसिल के खेल के उत्थान के निरंतर प्रयासों के बाद लिए गए निर्णय के साथ लिया गया है। ICWC ने अन्य महाद्वीपों के नए सदस्यों के लिए भी समिति में शामिल होने के लिए दरवाजे खोल दिए गए हैं। अफ्रीका से जिम्बाब्वे और लाइबेरिया सहयोगी सदस्य बनने पर सहमत हुए हैं जबकि कंबोडिया, युगांडा और वेस्ट इंडीज भी विचाराधीन हैं। ICWC विभिन्न द्विपक्षीय और त्रिकोणीय श्रृंखलाओं का आयोजन करके व्हीलचेयर क्रिकेटरों को पूरे वर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने के अवसर प्रदान करने की योजना भी तैयार कर रहा है।

ICWC ने भारतीय दिव्यांग क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (DCCBI) के सीईओ ग़ज़ल खान को अंतर्राष्ट्रीय मामलों के निदेशक के रूप में पदोन्नत करने की भी घोषणा की है। अपनी नियुक्ति के बाद बोलते हुए, ग़ज़ल खान ने कहा, "मैं व्हीलचेयर क्रिकेट को लेकर बहुत उत्साहित हूं और व्हीलचेयर क्रिकेट से पहले हमारे पास बहुत सारे बेहतरीन टूर्नामेंट हैं। दूसरे एशिया कप में भाग लेना भारतीय व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के लिए पूरी तरह से गियर बदलने वाला टूर्नामेंट होगा।

ICWC उन सदस्यों की टीम की घोषणा करेगा जो नियत समय में व्हीलचेयर क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय खेल निकायों और पैरालंपिक समितियों के साथ समन्वय के लिए जिम्मेदार होंगे।

यह भी पढ़े : शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल है, लेकिन इसके लिए पैसों की जरूरत है – भारत के दिव्यांग क्रिकेट टीम के कप्तान कैलाश प्रसाद

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख