हमारी आकांक्षा मलेशिया में क्रिकेट को एक प्रमुख खेल बनाना है क्योंकि हम विश्व कप में खेलने की इच्छा रखते हैं” – मलेशियाई क्रिकेट एसोसिएशन के सीओओ दिनेश मुथुरमन

1880 में मलेशिया में क्रिकेट  की शुरुआत हुई तब से एक लंबा इतिहास रहा है और 1967 में, मलेशियाई क्रिकेट को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के एक सहयोगी सदस्य के रूप में स्वीकृति मिली । मलेशिया ने पिछले कुछ वर्षों में क्रिकेट को विकसित होते देखा है और हाल ही में इसमें तेजी से वृद्धि हुई है , खासकर स्थानीय युवाओं के बीच। कई स्थायी संरचनाओं के माध्यम से, मलेशियाई क्रिकेट विश्व-प्रसिद्ध टीम के रूप में देश में एक प्रमुख खेल होने के अपने दृष्टिकोण को साकार करने की राह पर है।

स्पोगो न्यूज़ के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, मलेशियाई क्रिकेट एसोसिएशन के COO, दिनेश मुथुरमन ने क्रिकेट के विकास, भविष्य की योजनाएँ, जमीनी स्तर पर विकास, महिला भागीदारी में बढ़ोतरी और मलेशियाई क्रिकेट के लिए भविष्य कैसा होगा पर आपने विचार साझा की।

Q1) मलेशियाई क्रिकेट का एक बहुत समृद्ध इतिहास है, जिसे अंग्रेजों ने शुरू किया और आईसीसी का सहयोगी सदस्य बन गया। यात्रा कैसी रही? कृपया मलेशियाई क्रिकेट के विकास पर प्रकाश डालें।

मलेशिया का क्रिकेट इतिहास बहुत समृद्ध है। एक ब्रिटिश उपनिवेश होने के नाते, इस खेल को 1880 के दशक में शुरू किया गया था और अंग्रेजों ने रॉयल सेलांगोर क्लब में पहला क्रिकेट क्लब बनाया, जो आज भी कई टूर्नामेंट आयोजित करता है। समय की बात करें तो, पहला रिकॉर्डेड मैच 1887 में सेलांगोर और मलक्का राज्य के बीच खेला गया था। इसमें कोई शक नहीं कि क्रिकेट हमेशा एक विशिष्ट खेल के रूप में रहा है ।

मलेशियाई क्रिकेट एसोसिएशन ने तब से खेल को हर मलेशियाई के लिए सुलभ बनाने की शुरुआत की है और इसके लिए पूरे देश में फैले राष्ट्रीय स्कूलों से बेहतर कोई जगह नहीं थी। देश में दस हजार से अधिक स्कूल हैं और आज हमारे पास प्राथमिक और माध्यमिक छात्रों के लिए स्कूल के पाठ्यक्रम में क्रिकेट भी है।

आज, हम राज्य के सहयोगी राष्ट्रीय संघ के साथ काम कर रहे हैं जो सभी स्कूलों में क्रिकेट उन्नयन  के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। हम राज्य के शिक्षा विभागों और शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से खेल की निरंतरता और विकास को सक्षम करने के लिए सभी स्तरों पर शिक्षकों को प्रशिक्षित करते हैं और क्रिकेट के लिए स्थायी कार्यक्रम विकसित करते हैं।

यह सब के अलावा, हमारे पास स्पष्ट कार्यक्रम हैं जो हमारी होनहार युवाओं को खेल में करियर प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा, देश में हाई प्रोफाइल क्लब हैं जिनकी अपनी टीमें हैं और वे अपने स्वयं के इंटर-पोर्ट मैचों का आयोजन करते हैं।
इन सभी प्रयासों के माध्यम से, मलेशियाई क्रिकेट ने विश्वसनीयता अर्जित की है और कई संगठनों ने हमें विभिन्न क्षमताओं में भागीदार बनाने के लिए संपर्क किया है। इस बात की हमे ख़ुशी हैं।

Q2) मलेशियाई क्रिकेट एसोसिएशन के सीओओ के रूप में, आपका विज़न क्या है, और आप मलेशियाई क्रिकेट बोर्ड के लिए क्या रास्ता अपनाने की योजना बना रहे हैं?

मलेशिया में क्रिकेट को एक प्रमुख खेल बनने के लिए, हमने जमीनी स्तर पर क्रिकेट को सुलभ और लोकप्रिय  बनाने की शुरुआत की है। 2010 में करीब 154 स्कूलों में क्रिकेट खेला जाता था , इनमें से ज्यादातर स्कूल देश के टॉप बोर्डिंग स्कूल थे।

वर्तमान में, मलेशिया में 10,500 से अधिक स्कूल हैं। सभी स्कूलों में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए, हमने एक ठोस रणनीति बनाने की दिशा में काम किया, खिलाड़ियों के  शैक्षिक मार्ग के लिए प्रायोजन प्राप्त किया और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें खेल मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय से हमारे प्रयासों को टिकाऊ बनाने के लिए समर्थन मिला।

मंत्रालयों के समर्थन के साथ, हम भारत, श्रीलंका, पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे प्रमुख क्रिकेट खेलने वाले देशों के नक्शेकदम पर चलने और एक स्कूल क्रिकेट कार्यक्रम शुरू करने में सक्षम हुए। हमारे कार्यक्रम में स्कूली शिक्षकों के लिए खेल की मूल बातें सीखने के लिए पाठ्यक्रम भी शामिल हैं जो शिक्षकों को अपने छात्रों को ज्ञान और कौशल प्रदान करने में सक्षम बनाएंगे।

हमें विश्वास था कि स्कूल कार्यक्रमों की शुरुआत के माध्यम से, देश के लिए खेलने के लिए हम अधिक -से – अधिक स्थानीय लोगों का चुनाव कर सकते हैं जो मलेशिया में क्रिकेट के विकास के लिए और अधिक स्थाई आधार का काम करेगा साथ ही खिलाड़ी और उनके परिवारों के लिए बेहतर भविष्य प्रदान करने के अलावा, उनका सामाजिक और आर्थिक उत्थान होगा। हम इसे सभी के लिए जीत के रूप में देखते हैं।

Q 3) ICC ने अपने 50 ओवर के विश्व कप प्रारूप में बदलाव की घोषणा की है जिसे 14 टीमों तक विस्तारित किया जा रहा है और T20 विश्व कप प्रारूप का विस्तार 20 टीमों तक किया जाएगा और यह हर दो साल में आयोजित किया जाएगा। यह मलेशिया की क्रिकेट टीम को कैसे प्रभावित करता है?

हम 50 ओवर के विश्व कप प्रारूप के लिए ICC द्वारा किए गए परिवर्तनों और  T20 को बढ़ाकर बीस (20) टीमें कर दी गई हैं का स्वागत करते हैं। यह आईसीसी का एक सकारात्मक कदम है और हम उन्हें अधिक टीमों को शामिल करने के लिए धन्यवाद देते हैं, क्योंकि यह अब मलेशिया जैसे सहयोगी देशों को विश्व कप में खेलने के हमारे लक्ष्य तक पहुंचने और भाग लेने के बेहतर अवसर देता है।

जब कोई राष्ट्र अपनी टीमों को वैश्विक टूर्नामेंटों में भाग लेने के लिए सशक्त बनाता है, तो स्थानीय स्तर पर खेल को बढ़ावा देने में आसानी होगी। टीम वर्तमान में सीडब्ल्यूसी विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है जबकि , मलेशियाई क्रिकेट संघ उन्हें अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन देने के लिए कर रहा है। हाल ही में, हमारी राष्ट्रीय टीम ने नेपाल में त्रिकोणीय श्रृंखला खेली। वे नीदरलैंड और नेपाल जैसी उच्च रैंकिंग वाली टीमों के खिलाफ खेले। विश्व कप क्वालीफायर की तैयारी में पुरुष और महिला दोनों टीमों के लिए वर्ष की चौथी तिमाही के लिए हमारे पास कुछ अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट हैं।

COVID-19 महामारी के कारण, टूर्नामेंट अब ठप हैं। सामान्य परिस्थितियों में, हम इस अगस्त में कनाडा में दूसरे दौर की चैलेंज लीग में खेलेंगे। हालांकि इस टूर्नामेंट को दिसंबर 2021 में मलेशिया में खेले जाने के लिए पुनर्निर्धारित किया गया है और तीसरा दौर 2022 में कनाडा में खेला जाएगा। टी 20 के साथ, यह सभी भाग लेने वाले देशों के लिए खुला है और मलेशिया आईसीसी उप क्षेत्रीय एशिया क्वालीफायर इस साल नवंबर में खेलेगा। । अगर हम जीत जाते हैं, तो यह हमें विश्व कप क्वालीफायर में खेलने के लिए अच्छी स्थिति में लाएगा।

cricket987-1 हमारी आकांक्षा मलेशिया में क्रिकेट को एक प्रमुख खेल बनाना है क्योंकि हम विश्व कप में खेलने की इच्छा रखते हैं" - मलेशियाई क्रिकेट एसोसिएशन के सीओओ दिनेश मुथुरमन

Q 4) स्कूल और राज्य स्तर पर कौन सी प्रमुख लीग या टूर्नामेंट खेले जा रहे हैं और इन खेलों को क्या प्रतिक्रिया मिल रही है? कृपया जमीनी स्तर पर विकास कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताएं।

हमने क्रिकेट आदिरवीरा कार्यक्रम पेश किया है जो कि संशोधित क्रिकेट नियमों के साथ एक प्रवेश स्तर का कार्यक्रम है जिसे कभी भी, कहीं भी कोई भी खेल सकता है। क्रिकेट आदिविरा, कार्यक्रम के माध्यम से, शिक्षक और छात्र दोनों खेल को समझने में सक्षम हैं क्योंकि हमारे पास सरल नियम हैं और खेल टेप-बॉल का उपयोग करके खेला जाता है। यह देखते हुए कि सभी 10,500 स्कूलों के लिए प्रशिक्षकों को शामिल करना संभव नहीं है, यह सरलीकृत संस्करण शिक्षकों को खेल से परिचित कराने का सबसे अच्छा तरीका है।

क्रिकेट आदिविरा में सभी खिलाड़ियों को बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में समान अवसर मिलेगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से, हमने लगभग 1,500 स्कूलों और 2500 शिक्षकों के लिए क्रिकेट की शुरुआत की है। स्कूल के शिक्षक अब बुनियादी क्रिकेट के नियमों को समझते हैं। हमारा लक्ष्य 2025 के अंत तक शेष स्कूलों तक पहुंचना है।

क्रिकेट आदिरवीरा आठ सप्ताह का कार्यक्रम है। पूरा होने पर, खिलाड़ी टी 10 ब्लेज़ नामक एक प्रतियोगिता में चले जाएंगे, जिसके बाद वे टी 20 ब्लास्ट में आगे बढ़ेंगे। शिक्षा मंत्रालय ने जिला स्तर, फिर राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर लड़कों के लिए एक अंडर 12 और अंडर 18 टूर्नामेंट का आयोजन किया। इसके अलावा, MCA ने MOE के सहयोग से लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए U12 और U18 के लिए एक राष्ट्रीय स्कूल चैंपियनशिप और राज्य संघों के लिए U16 और U19 के लिए एक अंतरराज्यीय टूर्नामेंट का आयोजन किया और इन प्रतियोगिताओं में से सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों का चयन राष्ट्रीय आयु समूह शिविर के लिए किया जाएगा। । हम क्रिकेट को जमीनी स्तर पर लाने में काफी निवेश कर रहे हैं जिससे और अधिक राष्ट्रीय खिलाड़ी तैयार होंगे।

Q 5) हाल में मलेशियाई क्रिकेट ने अच्छा प्रदर्शन कर रहा है , विशेष कर  टी २० प्रारूप में । टीम की सफलता के पीछे आपके विचार से कौन से कारक जिम्मेदार हैं? आप आईसीसी टूर्नामेंट में टीम के प्रदर्शन की योजना कैसे बनाते हैं?

खैर, हमारे खिलाड़ियों ने खुद को तैयार किया है हालांकि रातोंरात होने वाली बात नहीं है । हमने एक 'जीतने वाली मानसिकता' पैदा की, हमें उन्हें उनकी क्षमता पर विश्वास करना सिखाया है और देखिए परिणाम सामने आ रहे हैं ।वर्तमान में, हमारे 90% खिलाड़ी स्थानीय हैं। 2015 से पहले हमारी राष्ट्रीय टीम में 50% विदेशी खिलाड़ी थे और हम वैश्विक रैंकिंग में ऊपर जा रहे थे। हालांकि, सावधानीपूर्वक विचार करने के साथ, हमने स्थानीय प्रतिभाओं को प्रशिक्षित करने और स्थानीय प्रतिभाओं को तैयार करने के लिए उचित समय पर स्थानीय प्रतिभाओं को लेने का फैसला किया।

इसके अलावा, हमने महसूस किया कि टी 20 प्रारूप में स्थानीय प्रतिभाओं को लेना होगा क्योंकि इस प्रारूप में एक दिन के प्रारूप या अन्य लंबे प्रारूपों की तुलना में कम घंटों के खेल की आवश्यकता होती है। एमसीए ने क्लब और राज्य स्तर पर टी20 टूर्नामेंट के साथ-साथ देश में सर्वश्रेष्ठ 80 के लिए उच्च प्रदर्शन टूर्नामेंट शुरू किए ताकि अधिकतम घरेलू प्रदर्शन प्राप्त किया जा सके और देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम 14 खिलाड़ियों का चयन किया जा सके।

हमें पता था कि शुरुआत में चीजें मुश्किल होंगी लेकिन बाद में लड़कों में सुधार होगा। उस समय शुरुआत करने वाले कुछ खिलाड़ी पहले ही 2008 U19 विश्व कप या ACC U-19 एशिया कप 2012 से 2017 के बीच खेल चुके थे। 2015-16 में टीम में हमारे पास सीनियर और जूनियर खिलाड़ियों का मिश्रण था। लेकिन हमने उन्हें साथ रखा और फिर हमने 2019 में उन्हें पूर्णकालिक अनुबंध देने का फैसला किया। ये खिलाड़ी नियमित रूप से प्रशिक्षण लेते हैं।

इसके अलावा, हम सेना के साथ जुड़ कर , उच्च शिक्षा के स्थानीय निजी और सार्वजनिक संस्थानों में अपने खिलाड़ियों के लिए छात्रवृत्ति कार्यक्रम सुनिश्चित किया है । शिक्षा यात्रा को पूरा करने के लिए, हमारे पास सशस्त्र बल हैं जो क्रिकेटरों को भी नियुक्त कर रहे हैं। हमने इन खिलाड़ियों के लिए एक रास्ता बनाया है चाहे वह शिक्षा हो या रोजगार और आज, हम देखते हैं कि ये खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ खेलने और अपने देश को बेहतर देने के लिए निष्ठा की भावना के साथ वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

जैसा कि एसोसिएशन पेशेवर खिलाड़ियों का निर्माण करना चाहता है, तो उनकी हर जरूरत का ख्याल रखना हम पर है। उन्हें जो अनुबंध दिया गया है वह उन्हें क्रिकेट खेलने का खर्च उठाने के लिए दिया गया है और उन्हें दूसरी नौकरी खोजने के लिए क्रिकेट छोड़ने की चिंता नहीं करनी है। इस तरह, वे खेल सकते हैं, अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं और सशस्त्र बलों में भी काम कर सकते हैं और पूर्णकालिक प्रशिक्षण के लिए वापस आ सकते हैं। मलेशियाई क्रिकेट संघ ने कुछ खिलाड़ियों के विकास अधिकारियों को भी नियुक्त किया है। इन प्रणालियों के माध्यम से, हम उल्लेखनीय सुधार देखते हैं। हम प्रतिस्पर्धी मैच प्रदान करके अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शन देने की दिशा में भी काम कर रहे हैं जो हमारे खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में प्रदर्शन करने में सहायक होंगे । 

cricket-1 हमारी आकांक्षा मलेशिया में क्रिकेट को एक प्रमुख खेल बनाना है क्योंकि हम विश्व कप में खेलने की इच्छा रखते हैं" - मलेशियाई क्रिकेट एसोसिएशन के सीओओ दिनेश मुथुरमन

Q6) मलेशिया ने हाल ही में 15 राष्ट्रीय महिला क्रिकेटरों को अनुबंध दिया, महिलाओं और युवा लड़कियों के बीच खेल को बढ़ावा देने में इसका कितना बड़ा प्रभाव हो सकता है? मलेशिया में क्रिकेट के विकास के दौरान आपके सामने कौन-सी प्रमुख चुनौतियाँ हैं और आप उनसे कैसे सामना करते हैं?

हालांकि यह माना जाता है कि किसी भी खेल का अंतिम लक्ष्य 'पदक' होता है, मलेशिया क्रिकेट का ध्यान केवल पदक पर नहीं होता है। मलेशिया क्रिकेट अपनी कॉर्पोरेट दृष्टि "मलेशिया में एक प्रमुख खेल” के रूप में बड़ा और गहरा देखता है, क्रिकेट के खेल के माध्यम से और अनजाने में, जीवन को बदलने के लिए जमीनी स्तर पर युवा दिमाग को सशक्त बनाने और प्रेरित करने के लिए एक सहज जुनून है। बाईस वर्षों में पहली बार, पंद्रह लड़कियों को मलेशिया के पहले स्पोर्ट्स स्कूल – द बुकिट जलील स्पोर्ट्स स्कूल में प्रवेश दिया गया। हम निश्चित रूप से इसे मलेशिया में क्रिकेट का एक मील का पत्थर मानते हैं।

एक खेल के रूप में क्रिकेट की धारणा को बदलने के लिए, हमें शिक्षा मंत्रालय से 'बाय इन' सुनिश्चित करना होगा और एमओई को यह समझने की जरूरत है कि इस खेल से हम निश्चित रूप से बच्चों के जीवन को बदल सकते हैं क्योंकि क्रिकेट एक टीम गेम है। उनका विश्वास हासिल करने में हमें लगभग दस साल लग गए। और अब हम मंत्रालयों और स्कूलों के साथ अच्छा काम करते हैं।

वर्तमान में, हमें इस चुनौती का सामना करना पड़ रहा है कि माता-पिता को कैसे राजी किया जाए; चूंकि उनका मानना है कि मलेशिया जैसे देश में खेलों में करियर बनाना कठिन है, क्योंकि क्रिकेट को पेशेवर खेल के रूप में नहीं खेला जाता है। यदि एक अनुबंध के साथ नौकरी के लिए नियुक्ति आती है, तो माता-पिता अधिक इच्छुक होंगे। 25 पुरुषों और 15 महिलाओं को अनुबंध देने से वास्तव में क्रिकेट के बारे में पूर्व धारणा बदल गई। माता-पिता और शिक्षक अब रुचि दिखा रहे हैं, लोग हमारा अनुसरण कर रहे हैं और हम कई सकारात्मक बदलाव देख रहे हैं।

Q 7) सीओओ के रूप में, आप किन शीर्ष तीन प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेंगे? आप अगले 5 वर्षों में मलेशियाई क्रिकेट संघ को कहां देखते हैं ? 

मेरी शीर्ष तीन प्राथमिकताएं निश्चित रूप से प्रायोजक लाना, प्रशंसकों को आकर्षित करना,  राष्ट्रीय टीम को विश्व कप में खेलते देखना, और प्रशिक्षित कोचों का एक पूल खड़ा करना है । 

मलेशियाई क्रिकेट एसोसिएशन ने पहले ही स्कूली क्रिकेट विकसित कर लिया है, हमारे पास क्लब क्रिकेट है और अब हमारे पास सरकारी समर्थन है। वित्त के संदर्भ में, प्रायोजन प्राप्त करना हमेशा बहुत कठिन होगा, खासकर वर्तमान परिदृश्य में।

2018 में हमने 2019 में शुरू हुए सभी मैचों को लाइव स्ट्रीम करने के लिए अपना खुद का घरेलु प्रोडक्शन शुरू किया। पिछले साल 2020 में , भारत से फैनकोड ने मलेशिया और हांगकांग के बीच T20 दो पक्षीय श्रृंखला के प्रसारण अधिकार खरीदे। इससे हमें विश्वास हुआ कि हमारे पास वास्तव में अपने ईवेंट बेचने का अवसर है और इस प्रकार लाइव स्ट्रीमिंग को अधिक गंभीरता से करना शुरू कर दिया। प्रायोजन अब लगातार बढ़ रहा है।

एक आत्मनिर्भर संघ होने के लिए, खेल को बढ़ावा देने के लिए प्रायोजन एक महत्वपूर्ण कारक है। हम केवल अनुदान और सब्सिडी पर निर्भर नहीं रह सकते हैं, इसलिए हमें प्रायोजन लाने की जरूरत है। इसके अलावा, हम एक प्रौद्योगिकी कंपनी के साथ साझेदारी कर रहे हैं जो मलेशियाई क्रिकेट प्रशंसकों के जुड़ाव के लिए गेम चेंजर साबित होगी।

समान रूप से महत्वपूर्ण प्राथमिकता राष्ट्रीय टीम है। हमें पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने की जरूरत है और अंडर-19 स्तरों में भी। इसके अलावा, हमारे दृष्टिकोण को साकार करने के लिए मलेशिया में खेल को बढ़ाना उतना ही महत्वपूर्ण है। इसके लिए हमें सभी स्तरों पर अच्छी गुणवत्ता वाले कोचों की आवश्यकता होगी और इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, हम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद और एशियाई क्रिकेट परिषद के साथ मलेशिया में कई कोचिंग पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए काम कर रहे हैं ताकि स्थानीय कोचों को अच्छे खिलाडी मिल सके।
यात्रा जारी है और हम चलते रहेंगे

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख