नीदरलैंड और जिम्बाब्वे ने आईसीसी विश्व टी20 के लिये क्वालीफाई किया

दुबई, 15 जुलाई (क्रिकेट न्यूज़) नीदरलैंड और जिम्बाब्वे ने आईसीसी पुरूष टी20 विश्व कप क्वालीफायर बी के अपने सेमीफाइनल में क्रमश: अमेरिका और पपुआ न्यू गिनी को हराकर आईसीसी टी20 विश्व कप में स्थान पक्के किये।

नीदरलैंड ने अमेरिका को सेमीफाइनल में सात विकेट से पराजित किया। उसने अमेरिका को 19.4 ओवर में 138 रन पर समेट दिया था।

जिम्बाब्वे ने पपुआ न्यू गिनी को 27 रन से शिकस्त दी। टूर्नामेंट के मेजबान जिम्बाब्वे का पहले बल्लेबाजी करने का फैसला फायदेमंद साबित हुआ। रेगिस चाकाब्वा और कप्तान क्रेग इर्विन की अनुभवी जोड़ी ने अच्छी शुरूआत करायी।

चाकाब्वा ने आक्रामक रवैया अपनाते हुए मैच का पहला चौका पहले ही ओवर में लगा दिया जिसके बाद उन्होंने सेमा कामीवा पर लगातार तीन चौके जड़ दिये। एक ओवर बाद उन्होंने एक छक्का जड़ा जिससे वह और खतरनाक दिख रहे थे।

पर उनकी 19 गेंद में 30 रन की आक्रामक पारी का अंत सेसे बाऊ ने किया। पर विकेट गिरने से भी जिम्बाब्वे की रनों की रफ्तार पर लगाम नहीं लगी। इर्विन और वेस्ले माधहेवेरे ने लगातार अंतराल पर बाउंड्री लगायी। 10वें ओवर के अंत में जिम्बाब्वे का स्कोर एक विकेट पर 90 रन था।

पर अगले पांच ओवर में मेजबान ने इर्विन (38) और माधहेवेरे (29 गेंद में 42 रन) के विकेट गंवा दिये। मध्यक्रम ने उपयोगी रन जुटाकर टीम को 20 ओवर में पांच विकेट पर 199 रन का मजबूत स्कोर बनाने में मदद की।

जिम्बाब्वे ने पहली ही गेंद पर पपुआ न्यू गिनी का पहला विकेट झटक लिया। फिर उन्होंने लगातार दो विकेट गंवा दिये जिसे पावरप्ले में उसका स्कोर तीन विकेट पर 45 रन था।

रन गति बढ़ती जा रही थी, टोनी उरा ने बल्लेबाजी से आक्रामक होना शुरू किया और सिंकदर राजा के ओवर में लगातार दो छक्के जड़े दिये। उरा के आउट होने से टीम का स्कोर पांच विकेट पर 139 रन था। 20 ओवर में टीम आठ विकेट पर 172 रन ही बना सकी।

विश्व टी20 के लिये टीमें  :

 आस्ट्रेलिया (गत चैम्पियन)

 2021 आईसीसी पुरूष टी20 विश्व कप से शीर्ष 11 टीमें :

 अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, नामीबिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज

वैश्विक क्वालीफायर ए से शीर्ष दो टीमें : आयरलैंड और संयुक्त अरब अमीरात

वैश्विक क्वालीफायर बी से शीर्ष दो टीमें : नीदरलैंड और जिम्बाब्वे ।  

भाषा 

ये भी पढ़े : लीजेंड्स लीग क्रिकेट के दूसरे चरण में खेलेंगे पार्थिव पटेल

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख