हैदराबाद के यॉट क्लब ने मुझे उच्च स्तर पर मुक़ाबला करने के लिए एक मंच दिया है – वीरवमशम वैष्णवी, भारतीय नाविक

हैदराबाद की रहने वाली 15 साल की वीरवमशम वैष्णवी पहले से ही नौकायन की दुनिया में अपना नाम बना चुकी है। इस साल, उन्होंने पहले ही मानसून रेगाटा में रजत पदक, 35 वें हैदराबाद नौकायन सप्ताह में स्वर्ण पदक, रेडियल YAI सीनियर नेशनल में कांस्य पदक जीता है और अब उन्होंने और भी बड़े और महत्वपूर्ण पदक पर अपनी नजरें जमा ली हैं।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, वीरवमशम वैष्णवी ने नौकायन में अपनी यात्रा, खेल में उनके आदर्श, उनके कोच श्री सुहेम शेख और हैदराबाद के यॉट क्लब के प्रभाव, इटली में विश्व नौकायन चैम्पियनशिप में उनके अनुभव, चुनौतियों पर काबू पाने और उसके भविष्य के लक्ष्य के बारे में बात की। 

प्रश्न 1) आपने पहली बार नौकायन कब शुरू किया और क्यों आपने इस खेल को अपनाया ?

मैंने सितंबर 2017 में नौकायन शुरू किया, इस खेल की विशिष्टता के कारण  मेरी रूचि बढ़ गयी हालाँकि  मैंने पहले कभी नौकायन के बारे में नहीं सुना था। मेरे कोच और मेंटर श्री सुहेम शेख ने मुझे मेरे करियर में प्रेरित करने में बड़ी भूमिका निभाई है।

प्रश्न 2) नौकायन में अपने आदर्श के रूप में किसे देखती है और क्यों?

मैं श्री विष्णु सरवनन को आदर्श के रूप में  देखती हूँ क्योंकि मुझे उनकी शैली और आत्मविश्वास पसंद है। इसके अलावा, यह सर्वविदित है कि वह एक ओलंपिक नाविक है। मुझे उनके जैसा बनने की प्रेरणा मिलती है, वो बहुत प्रेरणादायक हैं|

प्रश्न3) कोच श्री सुहेम शेख के अंदर हैदराबाद के यॉट क्लब में शामिल होने के बाद से यात्रा कैसे बदल गई है?

मुझे बहुत खुशी है कि मैं हैदराबाद के यॉट क्लब में शामिल हुई, उन्होंने मुझे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों टूर्नामेंटों में प्रदर्शन करने के लिए एक मंच दिया है, जिसकी मैंने कभी कल्पना भी नहीं की थी । उस प्रदर्शन ने व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों तौर पर मुझे बहुत आत्मविश्वास दिया है। मैं एक पेशेवर नाविक के रूप में अपनी यात्रा में श्री सुहेम शेख, मेरे कोच और संरक्षक को पाकर धन्य महसूस करती हूँ।
dinaka-din हैदराबाद के यॉट क्लब ने मुझे उच्च स्तर पर मुक़ाबला करने के लिए एक मंच दिया है - वीरवमशम वैष्णवी, भारतीय नाविक

और पढ़े : हमारा उद्देश्य एक मजबूत और टिकाऊ इकोसिस्टम बनाना है जो खेल में प्रवेश और प्रगति चाहने वाले सभी को सशक्त बनाए- सागर नायर, सह-संस्थापक और सीईओ, क्लान

प्रश्न 4) आपने इटली में विश्व नौकायन चैम्पियनशिप में भाग लिया था, यह कैसा अनुभव रहा ?

इटली में अनुभव बहुत अच्छा था, मैंने बहुत सी चीजें सीखीं जिससे एक नाविक के रूप में मेरे गुणों में सुधार हुआ और मैं अंतरराष्ट्रीय नौकायन नियमों से भी परिचित हो गयी। मैंने महसूस किया है कि पेशेवर रूप से खुद को बेहतर बनाने के लिए, मुझे और अधिक अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भाग लेने और उच्च स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता है।

प्रश्न 5) आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है तथा आप उनसे कैसे निपटती हैं?

नौकायन जितना प्रतीत हो सकता है, उससे कहीं अधिक चुनौतीपूर्ण है। कुछ चुनौतियाँ जिनका हम सामना कर रहे हैं वे हैं हवा, लहरें और मौसम।
a) स्थिति का निर्धारण और दिशा बनाए रखना हवा और वर्तमान मौसम के ज्ञान पर निर्भर करता है।
b) चैंपियनशिप से पहले शांत और स्पष्ट दिमाग रखना और योजनाओं को पूरी तरह से क्रियान्वित करना।
c) प्रतिद्वंद्वी के दिमाग को पढ़ना और उनकी गलतियों से लाभ उठाना।

प्रश्न 6) भविष्य में आपके लक्ष्य क्या हैं और आप उन्हें प्राप्त करने की आप क्या योजना बना रही हैं?

मेरे भविष्य का लक्ष्य सेना या रक्षा बलों में जाना है और मैं भविष्य में सेलिंग कोच भी बनना चाहती हूँ।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख