शतरंज ओलंपियाड : भारत ने महिला और ओपन वर्ग में दो टीमों की घोषणा की, आनंद होंगे मार्गदर्शक

चेन्नई, दो मई ( चैस न्यूज़ ) यहां 28 जुलाई से 10 अगस्त तक होने वाले 44वें शतरंज ओलंपियाड के लिये भारत ने ओपन और महिला वर्ग में दो टीमों की घोषणा की है जबकि पांच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद को मेजबान टीम का मार्गदर्शक ( मेंटोर ) बनाया गया है ।

भारत को मेजबान होने के नाते दोनों वर्गों में दो दो टीमें उतारने का मौका मिला है ।

इससे 14 दिवसीय टूर्नामेंट में मेजबान टीम के पदक जीतने के मौके बढेंगे । इसमें दुनिया के 150 से अधिक देशों के शीर्ष खिलाड़ी भाग लेंगे ।

आनलाइन खेले गए 2020 शतरंज ओलंपियाड में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने वाले विदित गुजराती , पी हरिकृष्णा और के शशिकिरण ओपन वर्ग में भारत की पहली टीम में होंगे । उन्नीस वर्ष के अर्जुन एरिगेसी और एस एल नारायणन भी पहली टीम में होंगे ।

दूसरी टीम में प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी हैं जिनमें आर प्रज्ञानानंदा, निहाल सरीन, डी गुकेश और रौनक साधवानी शामिल है ।

ये शतरंज ओलंपियाड में पदार्पण करेंगे । टीम में बी अधिबान भी हैं जो 2014 में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे ।

महिला वर्ग में पहली टीम में कोनेरू हम्पी , दुनिया की दसवें नंबर की खिलाड़ी हरिका द्रोणवल्ली, तानिया सचदेव, आर वैशाली और भक्ति कुलकर्णी हैं । दूसरी टीम में राष्ट्रीय चैम्पियन सौम्या स्वामीनाथन, मैरी अन गोम्स, पद्मिनी राउत, वंतिका अग्रवाल और 15 वर्ष की दिव्या देशमुख हैं ।

आनंद ने इस टूर्नामेंट में नहीं खेलने का फैसला किया है । वह टीम के मार्गदर्शक होंगे ।

उन्होंने कहा ,‘‘ मैं आजकल बहुत कम टूर्नामेंट खेल रहा हूं । इतने ओलंपियाड खेलने के बाद अब मुझे लगता है कि युवाओं को मौका देना चाहिये । भारत के पास कई प्रतिभाशाली युवा हैं ।’’

प्रज्ञानानंदा और वैशाली देश के लिये एक ही ओलंपियाड में खेलने वाले दूसरे भाई बहन होंगे । इससे पहले मिस्र में 1988 में एन सरिता और एन सुधाकर बाबू एक ही ओलंपियाड में साथ खेले थे ।

ग्रैंडमास्टर प्रवीण थिप्से टीम के प्रमुख होंगे । ग्रैंडमास्टर श्रीनाथ और आर बी रमेश ओपन वर्ग में क्रमश: पहली टीम और दूसरी टीम के कोच होंगे । ग्रैंडमास्टर अभिजीत कुंते महिला वर्ग में पहली टीम के कोच होंगे जबकि दूसरी टीम के कोच स्वप्निल धोपाड़े होंगे ।

शतरंज ओलंपियाड रूस में होना था लेकिन यूक्रेन पर सैन्य हमले के बाद मार्च में इसकी मेजबानी चेन्नई को दी गई । इसके साथ ही 94वीं फिडे कांग्रेस और चुनाव भी यहां होंगे ।

टीमें :

ओपन : भारत ए : विदित गुजराती , पी हरिकृष्णा , के शशिकिरण ,अर्जुन एरिगेसी और एस एल नारायणन ।

भारत बी : आर प्रज्ञानानंदा, निहाल सरीन, डी गुकेश, बी अधिबान और रौनक साधवानी

महिला भारत ए : कोनेरू हम्पी , हरिका द्रोणवल्ली, तानिया सचदेव, आर वैशाली और भक्ति कुलकर्णी

भारत बी : सौम्या स्वामीनाथन, मैरी अन गोम्स, पद्मिनी राउत, वंतिका अग्रवाल और दिव्या देशमुख

भाषा

ये भी पढ़ें : पन्द्रह साल के भारतीय ग्रैंडमास्टर गुकेश मेनोर्का ओपन के चैम्पियन बनें

SHARE:

Share The Article:

Leave A Reply

Related news