ख्वाजा का मैच में दूसरा शतक, आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 388 रन का लक्ष्य दिया

सिडनी, आठ जनवरी (क्रिकेट न्यूज़) उस्मान ख्वाजा ने टेस्ट क्रिकेट में वापसी का जश्न मैच में दूसरे शतक के साथ मनाया जिससे आस्ट्रेलिया ने शनिवार को यहां चौथे एशेज टेस्ट के चौथे दिन दूसरी पारी छह विकेट पर 265 रन पर घोषित करके इंग्लैंड को 388 रन का लक्ष्य दिया।

सलामी बल्लेबाजों जैक क्राउली और हसीब हमीद ने लक्ष्य का पीछा करते हुए कम होती रोशनी के बीच स्टंप तक बिना विकेट खोए 30 रन बनाकर टीम को शुरुआती झटकों से बचाया। क्राउली 22 जबकि हमीद आठ रन बनाकर खेल रहे हैं।

इंग्लैंड में 2019 एशेज के बाद आस्ट्रेलिया की ओर से पहला टेस्ट खेल रहे ख्वाजा ने पहली पारी में 137 रन के बाद दूसरी पारी में भी 138 गेंद में नाबाद 101 रन बनाए। उन्होंने कैमरन ग्रीन के साथ पांचवें विकेट के लिए 179 रन की साझेदारी की। ग्रीन ने 74 रन की पारी खेली।

ख्वाजा ने 86 गेंद में अर्धशतक पूरा करने के बाद तेजी से रन जुटाए और डेविड मलान की गेंद पर दो रन के साथ सिर्फ 45 गेंद में अर्धशतक से शतक तक पहुंच गए।

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर सिर्फ तीसरी बार मैच की दोनों पारियों में किसी ने शतक जड़ने का कारनामा किया है। पिछली बार पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी।

ख्वाजा को ट्रेविस हेड के कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के कारण इस मैच में खेलने का मौका मिला।

ख्वाजा और ग्रीन उस समय क्रीज पर उतरे जब आस्ट्रेलिया की टीम दूसरे सत्र में 86 रन पर चार विकेट गंवा चुकी थी।

एससीजी पर चौथी पारी में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत आस्ट्रेलिया के नाम दर्ज है जब 2006 टेस्ट में ही पोंटिंग की टीम ने 288 रन के लक्ष्य का पीछा करके दक्षिण अफ्रीका को हराया था।

सिडनी में रविवार को बारिश की भविष्यवाणी की गई है जिससे इंग्लैंड को मैच ड्रॉ कराने में मदद मिल सकती है।

इससे पहल स्पिनर जैक लीच (84 रन पर चार विकेट) ने इंग्लैंड के लिए चार विकेट चटकाए। उन्होंने पारी की अंतिम दो गेंद पर ग्रीन और एलेक्स कैरी को आउट किया।

जैक लीच ने लंच के बाद श्रृंखला का अपना सर्वश्रेष्ठ स्पैल किया जिसका फायदा उन्हें स्टीव स्मिथ (23) के विकेट के रूप में मिला जो इस स्पिनर की नीची रहती गेंद पर बोल्ड हुए। उन्होंने लंच से पहले सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस (27) को भी पवेलियन भेजा।

अपनी गति से मौजूदा श्रृंखला में आस्ट्रेलिया के सभी बल्लेबाजों को परेशान करने वाले मार्क वुड ने सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (03) और मार्नस लाबुशेन (29) को स्थानापन्न विकेटकीपर ओली पोप के हाथों कैच कराया। जो बटलर के चोटिल होने के कारण पोप विकेटकीपिंग कर रहे थे। वुड ने लगातार तीसरी पारी में लाबुशेन को आउट किया।

आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड की पहली पारी को 294 रन पर समेटा। इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत सात विकेट पर 258 रन से की और 36 रन जोड़कर बाकी विकेट भी गंवा दिए। आफ स्पिनर नाथन लियोन (88 रन पर दो विकेट) ने दिन के तीसरे ओवर में जैक लीच (10) को कमिंस के हाथों कैच कराया।

कल गेंदबाजी करते हुए गिरने के बाद पसलियों के स्कैन के लिए गए तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड ने जॉनी बेयरस्टो को आउट किया जिन्होंने 113 रन बनाए। बेयरस्टो ने 158 गेंद की पारी में आठ चौके और तीन छक्के मारे।

बोलैंड ने स्टुअर्ट ब्रॉड (15) को विकेटकीपर के हाथों कैच कराके इंग्लैंड की पारी का अंत किया। उन्होंने 36 रन देकर चार विकेट चटकाए।

वुड ने इसके बाद इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत दिलाई। उन्होंने वार्नर को चोटिल जोस बटलर की जगह विकेटकीपिंग कर रहे ओली पोप के हाथों कैच कराया।

लीच ने लंच से पहले हैरिस को भी पोप के हाथों कैच कराके आस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया।

आस्ट्रेलिया ने वर्षा से प्रभावित पहले दो दिन में आठ विकेट पर 416 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित की थी।

भाषा

ये भी पढ़े : न्यूजीलैंड में जीत से उस सोच में बदलाव होगा कि टीम केवल सीनियर खिलाड़ियों पर निर्भर : शाकिब

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख