आईडब्ल्यूएफ पेरिस ओलंपिक के लिये 10 वजन वर्गों का प्रस्ताव देने को तैयार

नयी दिल्ली, 22 दिसंबर (स्पोर्ट्स न्यूज़) ओलंपिक खेल का दर्जा बरकरार रखने के लिये जूझ रहे भारोत्तोलन की विश्व संचालन संस्था के 2024 पेरिस खेलों के लिये कुल 10 से छह नये वजन वर्ग पेश करने करने की संभावना है जिसमें तोक्यो चरण से केवल चार को ही बरकरार रखा जायेगा और इस कदम से भारतीय युवा जेरेमी लालरिनुंगा का मौजूदा वर्ग बाहर हो जायेगा।

इस प्रस्ताव को अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ की आम परिषद द्वारा मंजूरी की जरूरत होगी जिसके बाद ही इसे अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के पास भेजा जायेगा।

पेरिस 2024 के लिये प्रस्तावित वजन वर्ग में पुरूष और महिलाओं के लिये पांच पांच वर्ग हैं। इसमें पुरूषों के लिये 61 किग्रा, 73 किग्रा, 89 किग्रा, 102 किग्रा और +102 तथा महिलाओं के लिये 49 किग्रा, 59 किग्रा, 71 किग्रा, 81 किग्रा और +81 किग्रा शामिल हैं।

तोक्यो में महिलाओं के लिये 49 किग्रा और 59 किग्रा तथा पुरूषों के लिये 61 किग्रा और 73 किग्रा को बरकरार रखा गया है।

वर्ष 2016 रियो खेलों में भारोत्तोलन में वर्गों में 260 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था जिसे तोक्यो ओलंपिक के लिये घटाकर 14 वर्गों में 196 खिलाड़ी कर दिया गया था।

भारतीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएलएफ) अध्यक्ष सहदेव यादव ने पीटीआई से कहा, ‘‘यह (10 वजन वर्गों) का महज एक प्रस्ताव है, यह पहले मंजूरी के लिये आईडब्ल्यूएफ की आम संस्था के पास जायेगा जिसके बाद इसे आईओसी के पास भेजा जायेगा। इसके बाद ही इन वर्गों की पुष्टि होगी। ’’

फरवरी के अंत तक इस पर अंतिम फैसले की उम्मीद है।

यादव ने कहा, ‘‘अगली आईडब्ल्यूएफ आम परिषद की बैठक की तारीख अभी तक तय नहीं हुई है। उम्मीद है कि जनवरी या फरवरी तक इस पर फैसला आ जायेगा। ’’

भाषा 

ये भी पढ़े : जापान ने भारत को 5-3 से हराकर उलटफेर किया, फाइनल में कोरिया से होगी भिड़ंत

SHARE:

Share The Article:

Leave A Reply