पहले टी20 मैच में भारत की वेस्टइंडीज पर आसान जीत

कोलकाता, 16 फरवरी (क्रिकेट न्यूज़) स्पिनरों के शानदार प्रदर्शन के बाद कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में बल्लेबाजों की उम्दा पारियों के दम पर भारत ने पहले टी20 मैच में बुधवार को वेस्टइंडीज को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1 . 0 की बढत ले ली ।

जीत के लिये 158 रन के लक्ष्य के जवाब में भारत ने 18.5 ओवर में चार विकेट पर 162 रन बनाये । इससे पहले टी20 क्रिकेट में पदार्पण कर रहे स्पिनर रवि बिश्नोई और अनुभवी युजवेंद्र चहल की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने कैरेबियाई टीम को सात विकेट पर 157 रन पर रोक दिया था । वनडे श्रृंखला में सूपड़ा साफ होने के बाद वेस्टइंडीज का इस दौरे पर जीत का इंतजार बढता ही जा रहा है ।

रोहित और ईशान किशन ने शानदार शुरूआत देते हुए पहले विकेट के लिये 45 गेंद में 64 रन जोड़े । रोहित ने 19 गेंद में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 40 रन बनाये । आईपीएल की मेगा नीलामी में मुंबई इंडियंस द्वारा 15.25 करोड़ रूपये में फिर खरीदे गए ईशान किशन ने 42 गेंद में 35 रन की पारी खेलकर कप्तान का बखूबी साथ दिया ।

विराट कोहली की नाकामी का सिलसिला जारी रहा जो 17 रन बनाकर फेबियन एलेन की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे जबकि ऋषभ पंत भी आठ रन ही बना पाये । इसके बाद हालांकि सूर्यकुमार यादव ने 18 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 34 और वेंकटेश अय्यर ने 13 गेंद में नाबाद 24 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई । अय्यर ने एलेन को छक्का जड़कर विजयी रन पूरे किये ।

इससे पहले आईपीएल में महंगे दाम पर बिके विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन ने 63 रन की आक्रामक पारी खेलकर वेस्टइंडीज को संकट से निकालते हुए सात विकेट पर 157 रन तक पहुंचाया ।

पूरन को सनराइजर्स हैदराबाद ने मेगा नीलामी में 10.75 करोड़ रूपये में खरीदा । उन्होंने 43 गेंद की अपनी पारी में पांच छक्के और चार चौके लगाये ।

वेस्टइंडीज के तीसरे नंबर के बल्लेबाज ने पिछले आईपीएल में 85 रन ही बनाये थे और मौजूदा दौरे पर तीन वनडे में 18 , 9 और 34 रन ही बना सके । उन्होंने आते ही भुवनेश्वर कुमार को छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिये ।

चहल और बिश्नोई ने तीन विकेट निकालकर वेस्टइंडीज के मध्यक्रम की कमर तोड़ दी लेकिन पूरन ने आखिरी पांच ओवर में 61 रन बनाकर अपनी टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया ।

फिट होकर लौटे कीरोन पोलार्ड ने 19 गेंद में दो चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 24 रन बनाये ।वह फिटनेस कारणों से आखिरी दो वनडे नहीं खेल सके थे ।

जोधपुर के गुगली गेंदबाज बिश्नोई ने अपने पदार्पण मैच को यादगार बनाते हुए चार ओवर में 17 रन देकर रोस्टन चेस ( 4) और रोवमैन पॉवेल ( 2 ) के विकेट लिये । उन्हें इस प्रदर्शन के लिये मैन आफ द मैच चुना गया ।

भुवनेश्वर ने पहले ही ओवर में ब्रेंडन किंग ( 4) को आउट किया । काइल मायर्स ने पूरन के साथ पारी को संभाला और स्कोर एक विकेट पर 44 रन तक ले गए । इसके बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अपने सबसे अनुभवी स्पिनर चहल को गेंद सौंपी ।

चहल पहली ही गेंद पर पूरन को आउट कर देते लेकिन बिश्नोई कैच लपकने में चूक गए । उस समय पूरन ने आठ ही रन बनाये थे ।

चहल ने मायर्स को आउट किया जिन्होंने डीआरएस भी लिया लेकिन फैसला गेंदबाज के पक्ष में ही रहा ।

भाषा

ये भी पढ़े : भारत का वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 में गेंदबाजी का फैसला

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख