सामान्य सीलबंद बोली स्वीकार करेगी आईसीसी, ‘टाई’ होने पर होगी ई-नीलामी

नयी दिल्ली, 15 जुलाई (क्रिकेट न्यूज़) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) अपने मीडिया अधिकारों की बिक्री के लिये केवल तभी ई-नीलामी आयोजित करेगा, जब शुरूआती दौर में बोली लगाने वालों ने समान राशि की बोलियां लगायी हों।

सूत्रों ने शुक्रवार को पीटीआई को इसकी जानकारी दी।

हाल में ई-नीलामी में रिकॉर्ड 23,578 करोड़ रुपये में आईपीएल भारत डिजिटल अधिकार जीतने वाली वियाकोम18 ने संचालन संस्था से कुछ पहलुओं पर स्पष्टीकरण मांगा है। आईसीसी पहले दौर में अपनी मूल योजना सीलबंद बोलियां हासिल करने पर अडिग है और अगर बोली की राशि बराबर पायी जाती है (टाई होता है) तभी दूसरे दौर में ई-नीलामी की जायेगी।

बल्कि आईसीसी ने शुक्रवार को दिलचस्पी दिखा रहे पक्षों को बोली प्रक्रिया के बारे में कई तरह के स्पष्टीकरण भेजे हैं। यह बोली प्रक्रिया अगस्त में होगी जो 2024 के चक्र से शुरू होगी।

इसकी जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने पीटीआई को गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘‘स्पष्टीकरण संभावित बोली लगाने वालों को भेजे गये हैं जिसमें कई तरह के स्पष्टीकरण दिये गये हैं क्योंकि स्पष्टीकरण का भी विशिष्ट समय है। बोली पहले बतायी गये आधार पर ही लगायी जायेंगी। सीलबंद बोलियों को ही मानक समझा जाता है। ’’

पता चला है कि आईसीसी के पास हमेशा ई-नीलामी का प्रावधान रहता है लेकिन ऐसा तभी होता है जब दूसरा दौर होता हो जो शुरुआत बोलियों के एक ही राशि के होने के बाद कराया जाता है।

सूत्र ने कहा, ‘‘अगर यह दूसरे दौर में पहुंचता है तो ई-नीलामी होगी, यह सीधा शूट-आउट होता है अगर समान बोलियां हों और हमें एक स्पष्ट विजेता की जरूरत हो। ’’

आईसीसी के तीन पैकेज – पैकेज ए, पैकेज बी और पैकेज सी – हैं। ‘ए’ टीवी अधिकारों, ‘बी’ डिजिटल अधिकारों और ‘सी’ टीवी और डिजिटल दोनों के लिये है।

भाषा 

ये भी पढ़े : नीदरलैंड और जिम्बाब्वे ने आईसीसी विश्व टी20 के लिये क्वालीफाई किया

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख