भारतीय तीरंदाजों ने तीन पदक पक्के किए, तीनों फाइनल में सामना कोरिया से

ढाका, 16 नवंबर (तीरंदजी न्यूज़) भारत ने मंगलवार को एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप के पुरुष, महिला और मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाई जिससे इस प्रतिष्ठित महाद्वीपीय प्रतियोगिता में उसके तीन पदक पक्के हो गए।

भारत कंपाउंड पुरुष, महिला और रिकर्व मिश्रित टीम स्पर्धाओं में भी सेमीफाइनल में हार के बाद कांस्य पदक की दौड़ में बना हुआ है।

लगभग सभी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत को कड़ी टक्कर देने वाला चिर प्रतिद्वंद्वी कोरिया एक बार फिर तीनों फाइनल में भारत और स्वर्ण पदक के बीच खड़ा है। एशिया की दिग्गज टीम कोरिया के पास इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता में क्लीन स्वीप करने का मौका होगा।

भारत ने सोमवार को व्यक्तिगत कंपाउंड वर्ग में दो पदक की उम्मीद जगाई जिसमें से एक पदक तय हो गया है।

सोमवार को व्यक्तिगत वर्ग में खराब प्रदर्शन की भरपाई करते हुए रिकर्व तीरंदाजों ने टीम स्पर्धा में बेहतर प्रदर्शन किया जब दूसरी वरीय पुरुष और महिला टीमों ने सेमीफाइनल में विपरीत अंदाज में जीत दर्ज करते हुए दो पदक पक्के किए।

अंकिता भकत, मधु वेदवान और रिद्धि की टीम ने महिला टीम सेमीफाइनल में वियतनाम के खिलाफ 6-0 (51-48, 56-50, 53-50) की आसान जीत दर्ज की। छह टीमों की स्पर्धा में भारत को सीधे अंतिम चार के मुकाबले में बाई मिली थी।

दूसरी तरफ पुरुष रिकर्व सेमीफाइनल में तीसरे वरीय बांग्लादेश ने कपिल, प्रवीण जाधव और पार्थ सालुंखे की टीम को कड़ी टक्कर दी। स्थानीय जोड़ी ने 3-1 की बढ़त बनाई लेकिन भारतीय तिकड़ी ने स्कोर 4-4 (53-53, 53-56, 56-56, 56-55) करके मुकाबले को टाईब्रेक में खींच दिया। शूट आफ भी टाई रहा जिसके बाद भारत ने फाइनल में जगह बनाई।

दोनों टीमों ने 10, 9 और 8 अंक जुटाए लेकिन भारत के 10 अंक का तीर केंद्र के अधिक करीब होने के कारण उसे विजेता घोषित किया गया।

बाई मिलने के बाद दूसरी वरीय भारतीय पुरुष टीम रिकर्व पुरुष टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में उतरी जहां उसने सऊदी अरब को 6-0 से हराया।

भारत ने कंपाउंड मिश्रित युगल के रूप में अपने तीसरे फाइनल में जगह बनाई। ऋषभ यादव और ज्योति सुरेश वेनाम की जोड़ी ने छह टीमों की स्पर्धा में कजाखस्तान को 156-154 से हराया।

दूसरी वरीय भारतीय कंपाउंड मिश्रित टीम ने बाई मिलने के बाद सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

बांग्लादेश ने अपनी रिकर्व पुरुष टीम की हार का बदला देते हुए सेमीफाइनल में भारत को हराकर फाइनल में जगह बनाई जहां उसका सामना शीर्ष वरीय कोरिया से होगा।

कपिल और अंकिता को मुकाबला 4-4 (40-37, 36-37, 36-38, 37-36) से बराबर रहने के बाद मोहम्मद हाकिम अहमद रूबेल और दिया सिद्दिकी की जोड़ी के खिलाफ शूट आफ में 19-20 से हार झेलनी पड़ी।

यादव, अभिषेक वर्मा और अमन सैनी की तिकड़ी कंपाउंड पुरुष टीम स्पर्धा के सेमीफाइनल में कजाखस्तान से 229-230 से हार गई।

कंपाउंड पुरुष टीम स्पर्धा के कांस्य पदक के मुकाबले में भारत का सामना मेजबान बांग्लादेश से होगा।

भारत की अनुभवहीन टीम को कंपाउंड महिला टीम स्पर्धा के सेमीफाइनल में भी हार झेलनी पड़ी। छह टीमों की स्पर्धा में बाई मिलने के बाद सीधे सेमीफाइनल में उतरी ज्योति, प्रिया गुर्जर और प्रणीत कौर की भारतीय टीम को ईरान ने 227-220 से हराया। कांस्य पदक के प्ले आफ में भारत का सामना कजाखस्तान से होगा।

सोमवार को एशियाई खेलों के पूर्व स्वर्ण पदक विजेता वर्मा ने कंपाउंड व्यक्तिगत वर्ग में मोहित देशवाल के खिलाफ मुकाबले में जगह बनाकर पहला पदक पक्का किया था।

विश्व चैंपियनशिप में तीन बार की रजत पदक विजेता ज्योति ने भी कंपाउंड वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बनाई। वह महिला व्यक्तिगत वर्ग में एकमात्र भारतीय बची हैं।

 

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख