इंग्लैंड के खिलाफ प्रदर्शन के निरंतरता लाने की कोशिश करेगा भारत

माउंट मोनगानुई, 15 मार्च (क्रिकेट न्यूज़) वेस्टइंडीज के खिलाफ प्रभावी जीत से आत्मविश्वास से भरा भारत बुधवार को यहां आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप के अपने चौथे लीग मैच में इंग्लैंड के खिलाफ अपने प्रदर्शन में निरंतरता लाने की कोशिश करेगा।

वेस्टइंडीज के खिलाफ मनोबल बढ़ाने वाली 155 रन की जीत के बाद तीसरे स्थान पर चल रहा भारत जीत की लय बरकरार रखने की कोशिश करेगा क्योंकि इंग्लैंड के बाद उसे शीर्ष पर चल रहे आस्ट्रेलिया से भिड़ना है। भारत को अगर शीर्ष चार में रहना है तो जीत की लय बरकरार को बरकरार रखना होगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ लचर प्रदर्शन करते हुए भारतीय बल्लेबाजों ने 162 खाली गेंद खेली थी लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ स्मृति मंधाना (119 गेंद में 123 ) और हरमनप्रीत कौर (107 गेंद में 109 रन) ने शतक जड़े जिससे टीम ने आठ विकेट पर 317 रन का टूर्नामेंट के इतिहास का अपना सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया।

दोनों सलामी बल्लेबाजों मंधाना और यस्तिका भाटिया ने शुरुआत से ही जज्बा दिखाया। मंधाना 123 रन की पारी के दौरान शानदार लय में दिखी जबकि हरमनप्रीत ने 2017 विश्व कप में आस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 171 रन के बाद अपना पहला और कुल चौथा शतक जड़ा।

सेमीफाइनल के लिए भारत का दावा मजबूत करने के लिए ये दोनों खिलाड़ी इसी प्रदर्शन को जारी रखना चाहेंगी।

बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजी गई आलराउंडर दीप्ति शर्मा और कप्तान मिताली राज को हालांकि बल्ले से बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

विकेट के पीछे शानदार प्रदर्शन करने वाली युवा रिचा घोष अब तक दबाव में बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही हैं। वह पिछले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने शानदार प्रदर्शन को दोहराने में नाकाम रही हैं।

आलराउंडर स्नेह राणा और पूजा वस्त्रकार ने अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया।

विश्व कप से पहले चिंता का विषय रहा गेंदबाजी आक्रमण अब तक टीम के लिए उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने में सफल रहा है। तेज गेंदबाज मेघना सिंह, पूजा वस्त्रकार और झूलन गोस्वामी ने ठीक-ठाक प्रदर्शन किया लेकिन अधिकांश विकेट स्पिनरों राजेश्वरी गायकवाड़ (सात विकेट) और स्नेह राणा (पांच विकेट) ने चटकाए हैं। मौजूदा टूर्नामेंट की सबसे सफल गेंदबाजों की सूची में राजेश्वरी तीसरे स्थान पर हैं।

राजेश्वरी (3.36) और स्नेह (3.44) टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ इनोनॉमी रेट वाली गेंदबाजों की सूची में भी क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर हैं।

दूसरी तरफ खिताब की रक्षा करने उतरे गत चैंपियन इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही। हीथर नाइट की टीम ने अपने तीनों मुकाबले गंवाए हैं और अंक तालिका में सातवें स्थान पर चल रही है।

अंतिम लम्हों में नाकामी का खामियाजा इंग्लैंड को मैच गंवाकर भुगतना पड़ा है।

बुधवार को भारत के खिलाफ हार से इंग्लैंड की शीर्ष चार में जगह बनाने की उम्मीद टूट सकती है जो टीम नहीं चाहेगी।

गत चैंपियन टीम ने क्षेत्ररक्षण में भी निराश किया है। टीम ने कैच और स्टंपिंग के कई मौके गंवाए हैं।

सलामी बल्लेबाज टैमी ब्युमोंट ने बल्ले से प्रभावित किया है जबकि स्पिनर सोफी एकलेस्टोन और आलराउंडर नैट स्किवर चार-चार विकेट के साथ टूर्नामेंट में इंग्लैंड सबसे सफल गेंदबाज हैं।

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, हरमनप्रीत कौर, यस्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार, रिचा घोष, तानिया भाटिया, स्नेह राणा, मेघना सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, झूलन गोस्वामी और रेणुका सिंह।

इंग्लैंड: हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्युमोंट, कैथरीन ब्रंट, फ्रेया डेविस, चार्ली डीन, सोफिया डंकले, केट क्रॉस, सोफी एकलेस्टोन, टैश फारंट, एमी जोन्स, एमा लैम्ब, नेट स्किवर, अन्या श्रुबसोल, लॉरेन विनफील्ड-हिल, डैनी वाट।

भाषा 

ये भी पढ़े : महिला विश्व कप: आस्ट्रेलिया का विजयी अभियान जारी, वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराया

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख