आईसीसी को सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी को बराबरी का मौका मिले: गावस्कर

नयी दिल्ली, 15 नवंबर (क्रिकेट न्यूज़) भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने सोमवार को कहा कि हाल में संपन्न टी20 विश्व कप में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमें फायदे की स्थिति में थी और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को इस पर गौर करना होगा जिससे कि टीमों को बराबरी का मौका मिले।

यूएई में रविवार को खिताबी मुकाबले में न्यूजीलैंड पर आस्ट्रेलिया की जीत के साथ संपन्न टी20 विश्व कप में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने अधिकतर मैच जीते जिसमें सेमीफाइनल और फाइनल भी शामिल है।

गावस्कर ने ‘स्पोर्ट्स टुडे’ से कहा, ‘‘कमेंटेटर कह रहे थे कि आज ओस का असर नहीं था इसलिए मुझे लगता है कि इस मैच (फाइनल) में ओस की इतनी भूमिका नहीं थी लेकिन मुझे लगता है कि पिछले मैचों में ऐसा था और संभवत: इस पर गौर करने की जरूरत है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन आप कह सकते हो कि अगर ग्रुप मैच उसी समय खेले गए तो फिर नॉकआउट के समय में बदलाव क्यों।’’

गावस्कर ने कहा, ‘‘लेकिन एक बार फिर मुझे लगता है कि इस पर आईसीसी क्रिकेट समिति को विचार करना होगा और सुनश्चित करना होगा कि दोनों टीमों को बराबरी का मौका मिले।’’

टूर्नामेंट में भारत के मुख्य कोच रहे रवि शास्त्री और गेंदबाजी कोच रहे भरत अरूण ने टीम के ग्रुप चरण से बाहर होने के बाद ओस के असर पर बात की थी।

बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने टूर्नामेंट में 45 में से 29 मुकाबले जीते।

आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर के बारे में गावस्कर ने कहा कि आईपीएल की नीलामी में वह उन खिलाड़ियों में शामिल होंगे जिनकी काफी मांग होगी। आईपीएल के पिछले सत्र में सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले वार्नर को कप्तानी से हटाया और फिर उन्हें अंतिम एकादश से भी बाहर कर दिया।

हालांकि वार्नर ने टी20 विश्व कप में जोरदार वापसी करते हुए आस्ट्रेलिया की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई और उन्हें टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। उन्होंने सात मैचों में 289 रन बनाए।

गावस्कर ने कहा, ‘‘निश्चित तौर पर (वह उन खिलाड़ियों में शामिल होंगे जिनकी काफी मांग होगी)। मत भूलिए कि दो नई टीमें भी होंगी। उसके अनुभव को मत भूलिए, उसके पास नेतृत्व क्षमता भी है। यह प्रारूप उसके लिए बना है। मैदान पर वह इतना अधिक ऊर्जावान है। दो नई टीमें या कोई अन्य टीम जिन खिलाड़ियों की तलाश में होंगी उनमें वह शीर्ष पर होगा क्योंकि ऐसा नहीं लगता कि सनराइजर्स उसे रिटेन करेगा। ’’

 

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख