मैं पैरालंपिक, एशियाई खेलों और विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतना चाहती हूं – व्हीलचेयर बैडमिंटन खिलाड़ी अम्मू मोहन

देश की शीर्ष रैंकिंग वाली व्हीलचेयर बैडमिंटन खिलाड़ी अम्मू मोहन ने खेल के कोर्ट के अंदर और बाहर कई लड़ाइयां लड़ी हैं। उन्होंने सभी चुनौतियों का सामना किया है और कड़ी मेहनत में दृढ़ विश्वास रखती है जो उन्हें हमेशा एक खिलाड़ी के रूप में प्रगति करने में मदद करती है।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, अम्मू मोहन अपने पैरा बैडमिंटन करियर, परिवार से दूर रहने, करियर के साथ-साथ काम का प्रबंधन करने और पैरालिंपिक में पदक के लक्ष्य के बारे में जानकारी देती हैं।

Q1) आपने एक पेशेवर के रूप में पैरा बैडमिंटन खेलना कब शुरू किया?

मैंने वर्ष 2017 में शुरुआत की, मुझे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वर्गीकृत किया गया, इससे पहले मैं घरेलू टूर्नामेंट खेलती थी लेकिन पेशेवर रूप से 2017 से पैरा बैडमिंटन से शुरुआत की।

Q2) टेनिस से बैडमिंटन में आना कितना चुनौतीपूर्ण था और आपने अपने खेल में क्या बदलाव किया?

अगर आप टेनिस को देखें तो शॉट मेकिंग और नियमों के मामले में यह बैडमिंटन से बिल्कुल अलग है। जिस चीज ने मुझे खेल में बदलाव किया वह मेरी विकलांगता है क्योंकि मुझे लगा कि बैडमिंटन मेरी विकलांगता के अनुरूप होगा क्योंकि मुझे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्हीलचेयर बैडमिंटन में वर्गीकृत किया गया है। मैं बैडमिंटन की तुलना में टेनिस में अच्छा प्रशिक्षण प्राप्त करने में सक्षम नहीं थी साथ ही टेनिस खेलने के लिए बहुत प्रेरित महसूस नहीं कर रही थी। मुझे न केवल मेरे कोचों से बल्कि मेरे सहयोगियों से भी बहुत समर्थन मिलता है जिन्होंने अभ्यास के शुरुआती चरणों में और अब मेरे खेल में सुधार करने में भी मेरी मदद की है। मैं पिछले साल से लखनऊ में रह रही हूं। मैंने राष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण पदक भी जीता, जिससे पता चलता है कि मेरे खेल में कितना सुधार हुआ है। मेरे वर्तमान कोच को व्हीलचेयर खेल के जरूरत के बारे में पता है और अंतरराष्ट्रीय कैलिबर के खिलाड़ियों के साथ खेलने से मेरे खेल में भी सुधार हुआ है।

Q3) युगांडा पैरा बैडमिंटन इंटरनेशनल चैंपियनशिप में तीन पदक जीतने का अनुभव कैसा रहा?

मुझे 3 पदक जीतने की उम्मीद नहीं थी और मैं उस टूर्नामेंट में 2 स्वर्ण और 1 रजत जीतकर बहुत खुश हूं। मेरे साथियों को मेरे खेल के बारे में पता था और उन्होंने मुझे प्रेरित किया। कोचों से भी काफी सकारात्मकता थी। मेरे कोच ने साई को पहले ही युगांडा में मेरे पदक जीतने की संभावना व्यक्त कर चुके थे। यह मेरे लिए बहुत कठिन समय था। मैं सोशल मीडिया पर भी पहचान पाकर बहुत खुश थी। ओलंपियन प्रमोद कुमार ने मुझे एक उभरता हुआ सितारा बताया जो मेरे लिए एक बड़ा पल था।

अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतना बहुत कठिन है और व्हीलचेयर श्रेणी में अधिक कठिन है। मीडिया ने मुझे यह भी बताया कि मैं पैरा बैडमिंटन में व्हीलचेयर श्रेणी में स्वर्ण पदक पाने वाली देश की पहली महिला थी। व्हीलचेयर बैडमिंटन बहुत तेज गति वाला खेल है और आपको बहुत तेज होना होगा। लंदन स्टॉक एक्सचेंज में मेरा परिवार, दोस्त और मेरे सहयोगी भी मेरे लिए बहुत खुश थे। इसने मुझे कड़ी मेहनत करते रहने और और चीजें हासिल करने के लिए प्रेरित किया।

यह भी पढ़ें: मैं हर उस खिलाड़ी को देख कर सीखने की कोशिश करता हूं जो अच्छा खेलते है – मलेशियाई क्रिकेटर वीरनदीप सिंह

Q4) पिछले साल पैरालंपिक में पैरा बैडमिंटन के पदार्पण के साथ, क्या आपको लगता है कि पिछले एक दशक में हमारे देश में इस खेल का विकास हुआ है?
 
निश्चित रूप से हुआ है। पैरा बैडमिंटन में काफी विकास हुआ है। पहले बहुत कम खिलाड़ी थे लेकिन पैरालिंपिक में शामिल होने के बाद बहुत सारे खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने इस खेल को अपनाना शुरू कर दिया है। ओडिशा में 500 से ज्यादा खिलाड़ी आए थे जबकि पहले सभी कैटेगरी में करीब 100 खिलाड़ी हुआ करते थे। खेल हर मिनट के साथ बढ़ रहा है। राज्य भी खिलाड़ियों का समर्थन कर रहे हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। पैरा बैडमिंटन में अधिकांश रैंक वाले खिलाड़ी कई श्रेणियों में भारत से हैं। व्हीलचेयर श्रेणी में पदक हासिल करना मुश्किल हुआ करता था और किसी ने सोचा भी न था कि ऐसा संभव हो सकता है, लेकिन अब सब कुछ बदल गया है। कोच उचित प्रशिक्षण देकर और बाधाओं को तोड़कर हमारी मदद करते हैं। लखनऊ में गौरव खन्ना की अकादमी में व्हीलचेयर की सुविधा है जहां हमारे पास सभी सुविधाएं हैं। हमें अब पहचान मिलती है जबकि पहले यह नहीं थी।

ammu-mohan-para-badminton_ZVAn7Cq मैं पैरालंपिक, एशियाई खेलों और विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतना चाहती हूं - व्हीलचेयर बैडमिंटन खिलाड़ी अम्मू मोहन

Q5) आपने अपने करियर में किन चुनौतियों का सामना किया और आपने उनसे कैसे पार पाया?

मेरे शुरुआती दिनों में मुख्य चुनौतियों में से एक प्रशिक्षण के लिए अपनी शारीरिक और मानसिक स्थिति को मजबूत करना था। उस दौरान यह एक समाज सेवा की तरह था क्योंकि मुझे अपने प्रदर्शन से ज्यादा उम्मीद नहीं थी। मेरे पिता के निधन के बाद मैंने खेल खेलना शुरू किया और जब मैंने टेनिस खेलना शुरू किया तो बहुत सारी समस्याएं थीं। मैं गेंद को अच्छी तरह हिट नहीं कर पा रही थी क्योंकि मैं बहुत कमजोर थी और मेरा स्टैमिना खत्म हो गया था।

मुझे खेलते हुए देखकर लोग मेरा मजाक उड़ाते थे और उस नकारात्मकता का मुझ पर असर होता था। जब भी मैं व्हीलचेयर पर होती तो अपने खेल को एक चुनौती के रूप में लेती थी।  और फिर व्यक्तिगत कोचिंग के माध्यम से अपनी शारीरिक फिटनेस पर काम किया। मैंने एथलेटिक्स में प्रवेश किया और 2014 में मैंने स्वर्ण पदक जीता जो कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात थी। इसने मुझे खेलों में बने रहने के लिए प्रेरित किया और टेनिस या एथलेटिक्स के बीच चयन करने के उलझन में थी।

 मैं खेलना चाहती थी, और एक संपर्क के माध्यम से 2015 में मैंने पैरा बैडमिंटन खेला।फिर मैंने कई कोचों से संपर्क करने की कोशिश की और फिर 2017 में राज्यपाल से संपर्क करके कहा कि मुझे कोचिंग की जरूरत है जो बैंगलोर में उपलब्ध नहीं है। उन्होंने मुझे बताया कि मुझे क्लासिफाई करने की जरूरत है। जब मैंने व्हीलचेयर 2 श्रेणी के लिए जापान में एक कार्यक्रम खेला तो मुझे क्लासिफाई किया गया। तब से प्रशिक्षण शुरू हुआ लेकिन फिर भी मैं संतुष्ट नहीं थी और अपने कोचों के लगातार संपर्क में रहने के कारण मुझे लखनऊ आना पड़ा।

मेरे लिए ऑफिस के काम और पैरा बैडमिंटन के बीच संतुलन बनाना भी मुश्किल था क्योंकि मुझे वित्तीय सहायता के लिए नौकरी की जरूरत है। मैंने विशेष रूप से 4-1 शाम की शिफ्ट के लिए कंपनी से अनुरोध किया है, यह चुनौतीपूर्ण रहा है क्योंकि हम ग्राहकों के तकनीकी / मैनुअल मुद्दों को ठीक करते हैं जिसमें 100 प्रतिशत भागीदारी की आवश्यकता होती है। सुबह प्रशिक्षण के दो सत्र और फिर मैं काम के लिए कार्यालय आती हूं जो 1बजे तक चलता है। प्रत्येक एथलीट को प्रशिक्षण सत्रों के बाद पर्याप्त आराम की आवश्यकता होती है और मैं एक दिन में 3 सत्रों में भाग लेने में असमर्थ हो जाती हुँ।मेरा काम खुले टूर्नामेंटों में मेरा समर्थन करता है जहां मैं अपना पैसा खर्च करती हूं, प्रायोजक प्राप्त करने में  भी बहुत समय लगता है। अगर मुझे उचित आराम मिलता है और मैं तीन सत्र करने में सक्षम हो जाती हूं तो मेरे खेल में काफी सकारात्मक बदलाव होंगे। मैंने इस स्तर तक पहुंचने के लिए बहुत सारी नकारात्मक टिप्पणियों, आंसुओं को दूर किया है और मेरे कोच हमेशा मुझे सकारात्मक मानसिकता के साथ वापस लाते हैं।

मैंने यथासंभव स्वतंत्र होने की कोशिश की। मुझे अपने जॉब में 30,000 मिलता है जिसका उपयोग मैं भारतीय व्हीलचेयर के खेलने में करती थी और अभी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसका इस्तेमाल करती हूँ। फिर भगवान की कृपा से कर्नाटक सरकार में एक ऐसी योजना आई जिसने उपकरणों के लिए 2 करोड़ रुपये मंजूर किए। मैं एक आईएएस अधिकारी से मिली जो खेलकूद में थे और उनहे अपनी व्हीलचेयर के बारे में बताया। एक साल तक लगातार फॉलो-अप के बाद, मुझे आखिरकार आरजीके व्हीलचेयर मिल गई और वर्तमान में मैं कर्नाटक से व्हीलचेयर श्रेणी में अकेली हूं; मैं व्हीलचेयर श्रेणी में देश का शीर्ष रैंक वाली खिलाड़ी भी हूं।

Q6) आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं और आप उन्हें कैसे प्राप्त करना चाहेंगे?

मैं पैरालंपिक, एशियाई खेलों और विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतना चाहती हूं। मैं अपने परिवार से भी दूर रहती हूं वे बैंगलोर में हैं और भविष्य में और भी बहुत कुछ त्याग करना है। मैं इसके लिए कड़ी मेहनत कर रही हूं और मुझे अपने लक्ष्य के करीब पहुंचने के लिए सभी के समर्थन की भी जरूरत है।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख