हार्दिेक अहमदाबाद फ्रेंचाइची की अगुआई करने को तैयार, बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजी को आशय पत्र दिया

नयी दिल्ली, 10 जनवरी (क्रिकेट न्यूज़) सीवीसी के स्वामित्व वाली अहमदाबाद फ्रेंचाइजी अपने पहले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सत्र में सीनियर भारतीय आल राउंडर हार्दिक पंड्या को कप्तान नियुक्त करेगी जिसके लिये उसे बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) से मंजूरी मिल गयी है।

अहमदाबाद आईपीएल टीम को 5625 करोड़ रूपये में खरीदने वाली कंपनी को ‘लेटर ऑफ इंटेंट’ (आशय पत्र) के लिये बीसीसीआई से लंबा इंतजार करना पड़ा क्योंकि इसके लिये कानूनी जांच की जरूरत थी।

स्वीकृति हासिल करने में विलंब का कारण सीवीसी का यूरोप में सट्टेबाजी फर्म में निवेश करना था और हालांकि भारत में उसका इस तरह का कोई परिचालन नहीं होता जहां सट्टेबाजी अवैध है इसलिये देश का क्रिकेट बोर्ड ऐसा करने से पहले कानूनी पेचीदगियों के बारे में सुनिश्चित होना चाहता था।

आईपीएल के वरिष्ठ सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘हां, अहमदाबाद फ्रेंचाइजी को आशय पत्र मिल गया है। हालांकि वे पिछले कुछ समय से अपनी तैयारी कर रहे थे क्योंकि यह बड़ी प्रक्रिया है। जहां तक हम जानते हैं, हार्दिक को फ्रेंचाइजी के कप्तान पर चुना गया है। ’’

दो नयी फ्रेंचाइजी (लखनऊ अन्य फ्रेंचाइजी) के पास ‘ड्राफ्ट पिक’ के अनुसार नीलामी से पहले उपलब्ध खिलाड़ियों के पूल में से तीन खिलाड़ी (दो भारतीय और एक विदेशी) चुनने का अधिकार है।

सूत्र ने कहा, ‘‘स्थानीय जुड़ाव और मुंबई इंडियंस के लिये इतने लंबे समय से आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के आधार पर कप्तान और प्रीमियर खिलाड़ी के तौर पर हार्दिक निश्चित विकल्प था। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘फ्रेंचाइजी ने ड्राफ्ट से दूसरे और तीसरे ‘पिक’ के तौर पर अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान और विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन के साथ भी करार को अंतिम रूप दे दिया है। अगर अंतिम क्षण में कोई बदलाव नहीं होता है तो अब तक इसी पर फैसला हुआ है। ’’

अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी ने पहले ही आशीष नेहरा को अपना मुख्य कोच, विक्रम सोलंकी को क्रिकेट निदेशक और गैरी कर्स्टन को अपना टीम मेंटोर नियुक्त कर दिया है।

इस साल का टूर्नामेंट हार्दिक के लिये एक तरह से वापसी टूर्नामेंट की तरह होगा जो आईसीसी टी20 विश्व कप के पूरा होने के बाद टीम से बाहर चल रहे हैं। टी20 विश्व कप में भारत लीग चरण में बाहर हो गया था।

भाषा 

ये भी पढ़े : एल्गर ने निर्णायक मैच पर कहा, पिछले 10-15 वर्षों में हमारे लिये सबसे बड़ा मैच

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख