इस्पोर्ट्स में भारत का प्रतिनिधित्व करना सबसे खास एहसास है : मोहम्मद लखानी

भारतीय गेमिंग उद्योग के मूल खिलाड़ियों में से एक मोहम्मद ओवैस लखानी को मन जाता है, जिन्होंने इस्पोर्ट्स में अब तक के कुछ सबसे प्रतिष्ठित सम्मान जीते हैं जैसे कि PUBG मोबाइल ऑल स्टार्स इंडिया 2019, PUBG मोबाइल क्लब ओपन – स्प्रिंग स्प्लिट: इंडिया और PUBG मोबाइल इंडिया सीरीज़ 2019 और कुछ सबसे बड़ी टीमें जैसे SoUL, Fnatic और Galaxy Racer का प्रतिनिधित्व किया। । इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, वह इस्पोर्ट्स में अपनी यात्रा, विभिन्न टीमों का प्रतिनिधित्व करने, अपनी चुनौतियां, यादगार उपलब्धियों और भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात करते हैं।

Q 1) इस्पोर्ट्स में आपकी यात्रा कैसे शुरू हुई? किस खेल ने आपको उद्योग में आकर्षित किया और क्यों?

इस्पोर्ट्स में मेरी यात्रा 2018 में शुरू हुई। मैं अपने दोस्तों के साथ फुटबॉल खेलता था और फुटबॉल के बाद, हम आम तौर पर एक साथ चिल करते थे और मिनी मिलिशिया खेलते थे। एक दोस्त ने सुझाव दिया कि हम एक बार पबजी ट्राई करें। शुरू में मैं इसका बहुत बड़ा फैन नहीं था, लेकिन जितना अधिक मैंने अपने दोस्तों के साथ खेल खेला, मेरा प्यार बढ़ता गया। फिर मैंने रैंक पुश के साथ इसे गंभीरता से लेना शुरू किया और मेरी यात्रा वहीं से शुरू हुई।

Q 2) आपने Fnatic जैसे अंतर्राष्ट्रीय संगठनों का प्रतिनिधित्व किया है; हमें अपने अनुभव और वहां सीखे गए मूल्यवान पाठों के बारे में बताएं?

जब मैंने शुरुआत की थी, तो मैंने कभी भी एक अंतरराष्ट्रीय इस्पोर्ट्स संगठन का हिस्सा बनने की उम्मीद नहीं की थी – एक टीम के लिए खेलना जितना कि Fnatic एक सपने के सच होने जैसा था। उन्होंने हमें बेहतरीन सुविधाएं दीं। उन्होंने इस्पोर्ट्स संस्कृति को भारत में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। Fnatic का हिस्सा होने के दौरान मैंने जो सबसे मूल्यवान सबक सीखा, उनमें से एक व्यावसायिकता थी। हमने सीखा कि एक ठोस संरचना वाली इस्पोर्ट्स संगठन कैसे काम करता है, एथलीटों को खुद का आचरण कैसे होना चाहिए आदि।

Q 3) आपने अब तक अपने करियर में SoUL, Fnatic और Galaxy Racer का प्रतिनिधित्व किया है; आप उनमें से अपना सबसे अच्छा अनुभव किसे मानेंगे और क्यों?

तीनों टीमों ने मेरे इस्पोर्ट्स करियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और मुझे इस तरह के खूबसूरत अनुभव और अवसर प्रदान करने के लिए मैं तीनों का आभारी हूं। मैंने प्रत्येक संगठन से कुछ न कुछ सीखा है। मैंने SoUL से दोस्ती, Fnatic से प्रोफेशनलिज्म और गैलेक्सी रेसर से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने के अनुभव के बारे में सीखा।

यह भी पढ़े : हमारा लक्ष्य अपने ग्राहक को डेटा प्लेटफॉर्म ऑर्गन के ज़रिए का लाभ पहुँचना है -चिराग पॉल

Q 4) आपने अपने करियर में किन चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

मेरे करियर में जिन महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ा, उनमें से एक पूरी SoUL टीम के गोलमाल की घटना के दौरान थी। इसने मेरे मानसिक स्वास्थ्य पर भारी असर डाला। सौभाग्य से, मुझे अपने परिवार के सदस्यों से अविश्वसनीय समर्थन मिला, जो हमेशा मेरे साथ हमेशा बने रहे हैं। उन्होंने मुझे उस स्थिति से उबरने में मदद की और आज मैं मानसिक रूप से एक अच्छी जगह पर हूं।

Q 5) आपने PUBG मोबाइल ऑल-स्टार्स इंडिया 2019, PUBG मोबाइल क्लब ओपन – स्प्रिंग स्प्लिट: इंडिया और PUBG मोबाइल इंडिया सीरीज़ 2019 जैसी कई सीरीज जीती हैं। कौन सा आपके लिए सबसे खास और यादगार है और क्यों?

इन 3 टूर्नामेंटों को जीतना निस्संदेह एक शानदार अनुभव रहा है लेकिन PUBG मोबाइल क्लब ओपन – स्प्रिंग स्प्लिट: भारत मेरे दिल में एक विशेष स्थान रखता है क्योंकि इस टूर्नामेंट को जीतने के बाद, हमें बर्लिन में भारत का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति दी गई थी। वैश्विक मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करने से बेहतर कोई एहसास नहीं है।
        

प्रश्न 6) वर्तमान में आप किस टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं? आपके इस्पोर्ट्स करियर में आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं, और आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं?

फिलहाल मैं टीम फॉरएवर के बैनर तले खेल रहा हूं जो कि मेरे द्वारा शुरू की गई टीम है। मेरा भविष्य का लक्ष्य अपने ए-गेम को वापस लाना और उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करना है। मैं वैश्विक मंच पर फिर से भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहता हूं। इसके लिए योजना सरल है – कड़ी मेहनत, समर्पण और निरंतरता।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख