फाइट शुरू होने से पहले ही दिमाग में मैच जीत लिया जाता है – भारतीय ताइक्वांडो एथलीट अनीशा असवाल

अनीशा असवाल 49 किग्रा भार वर्ग के तहत महिला में अखिल भारतीय रैंक 1 है और देश की सबसे उज्ज्वल ताइक्वांडो संभावनाओं में से एक है। भारत में, लड़ाकू खेलों में प्रतिस्पर्धा करने वाली महिलाओं का विचार एक अपेक्षाकृत विदेशी अवधारणा है, विशेष रूप से पेशेवर स्तर पर, लेकिन अनीशा असवाल द्वारा हासिल की गई विभिन्न प्रशंसाओं और उपलब्धियों के साथ, वह न केवल अपने संदेह करने वालों को गलत साबित कर रही है, बल्कि लड़ाकू खेलों में करियर बनाने के लिए भविष्य की महिला एथलीटों के लिए मार्ग प्रशस्त कर रही है। ।
स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में प्रतिभाशाली एथलीट ने ताइक्वांडो से परिचित होने और इसे पेशेवर रूप से अपनाने, प्रशिक्षकों और परिवार से समर्थन प्राप्त करने, मानसिक शक्ति के महत्व, चुनौतियों पर काबू पाने, भारत में ताइक्वांडो के स्तर और उसके भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की।
Q 1) आपको पहली बार ताइक्वांडो से कब परिचित हुई और किस बात ने आपको पेशेवर रूप से इस खेल को अपनाने के लिए प्रेरित किया?
मै जब छठी कक्षा में थी तब मुझे पहली बार ताइक्वांडो से परिचित कराया गया था  क्योंकि हमें स्कूल में दो गतिविधियों का चयन करना था। मैंने संगीत चुना और मेरी मां ने मुझे ताइक्वांडो चुनने के लिए कहा क्योंकि इससे मुझे आत्मरक्षा में भी मदद मिलती। फिर स्कूल ने इसे एक गतिविधि में घटा दिया और मैंने ताइक्वांडो जारी रखा क्योंकि मुझे यह पसंद आने लगा जिसने मुझे 2016 में पेशेवर बनने के लिए प्रेरित किया।
Q 2) 49 किग्रा भार से कम वर्ग के महिला में अखिल भारतीय रैंक 1 होने पर आपको कितना गर्व है? वे लोग कौन हैं जिन्होंने आपके करियर में यह मुकाम हासिल करने में आपकी मदद की है?
सबसे पहले मैं अपनी मां राजकुमार असवाल को धन्यवाद देना चाहूंगी जिन्होंने मेरे पूरे करियर में मदद की है। उन्होंने मुझसे कहा कि मैं वित्तीय समस्या के बारे में चिंता न करके अपने सपनों को हासिल करूँ। मेरे पिता त्रेपन सिंह असवाल मेरे साथ-साथ मेरे भाई अभिषेक असवाल के समर्थन के स्तंभ रहे हैं, मेरा परिवार शुरू से ही बहुत उत्साहजनक रहा है। मेरे कोच, सयाद हसन रेजे और संदीप चौहान ने भी मेरे करियर में एक प्रमुख भूमिका निभाई है और जब भी मैं चोटिल हुई, वे हमेशा मेरे साथ रहे हैं। मेरे प्रबंधक विनय सिंह ने भी मेरे कठिन समय में मेरी मदद की है, जिसमें मुझे जरूरत पड़ने पर भावनात्मक समर्थन देना, मेरे साथी जो प्रशिक्षण के दौरान हमेशा मेरे साथ हैं और मेरे अच्छे और बुरे दिनों में मेरे साथ रहे हैं। मेरी यात्रा को कई लोगों द्वारा निर्देशित किया गया है, उन्होंने मेरे जीवन के हर चरण में मेरी मदद की है और आशा है कि वे भविष्य में भी ऐसा करते रहेंगे।
mduabf फाइट शुरू होने से पहले ही दिमाग में मैच जीत लिया जाता है - भारतीय ताइक्वांडो एथलीट अनीशा असवाल
Q 3) ताइक्वांडो में अपने प्रतिद्वंद्वी को हराने में मानसिक शक्ति कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है?

किसी भी खेल में शारीरिक रूप से मजबूत होना ही काफी नहीं है, मानसिक रूप से आपको अधिक तैयार रहने की जरूरत है। जब मैंने शुरुआत की थी तो मुझे लगता था कि यह खेल पैरों के बारे में है, लेकिन अब जब मैं पिछले 4 सालों से पेशेवर रूप से खेल रही हूं तो मुझे एहसास हुआ है कि मानसिक स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है। आपके दिमाग में जो चल रहा है, वही आपके शरीर में परिलक्षित होता है। अगर मेरी सोच नकारात्मक है तो कर्म भी नकारात्मक होंगे। चैंपियनशिप से पहले और उसके दौरान मैं हमेशा अपने दिमाग में नकारात्मक विचारों को खत्म करती हूं और हमेशा सकारात्मक रहने की कोशिश करती हूं और अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करती हूं। मेरे कोच भी इसमें एक बड़ा हाथ निभाते हैं और मुझे मेरी ताकत और तैयारी की याद दिलाते हैं, लेकिन यह दूसरों से पहले खुद करना पड़ता है। ताइक्वांडो में, आपका दिमाग आपके शरीर जितना ही महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके पास अपने अगले कदम के बारे में सोचने के लिए व्यावहारिक रूप से समय नहीं मिलता है।
Q 4) अब तक के अपने सफर में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है? आपने उन्हें कैसे मात दी?
जब मैं 2016 में अकादमी में शामिल हुई तो मैं 11वीं कक्षा में थी। मुझे पहले स्कूल जाने के लिए और फिर प्रशिक्षण के लिए बहुत यात्रा करनी पड़ी। मुझे आराम करने के लिए मुश्किल से ही समय मिलता था लेकिन मैंने जो हासिल किया है उसे हासिल करने के लिए आपको ये बलिदान देने होंगे। मैंने उन दिनों से जितनी मेहनत की है, उसका फल मुझे मिल रहा है। आजकल समस्या मुख्य रूप से आर्थिक है लेकिन मेरी मां इसका ख्याल रखती है। मैं इन सब चीजों को लेकर बहुत चिंतित रहती थी लेकिन अब मेरी मानसिकता बदल गई है और मैं सिर्फ अपने खेल पर ध्यान दे रही हूं। दूसरी चीजों की चिंता करने से मेरा दिमाग खेल और ट्रेनिंग से हट जाता है।
5-uper फाइट शुरू होने से पहले ही दिमाग में मैच जीत लिया जाता है - भारतीय ताइक्वांडो एथलीट अनीशा असवाल
Q 5) आपके अब तक के करियर में सबसे कठिन विरोधियों में से कौन हैं जिनका आपने सामना किया है? भारत में ताइक्वांडो के मानक पर आपके क्या विचार हैं?
अब तक मैंने बहुत सारे एथलीटों का सामना किया है, उनमें से कुछ ने ओलंपिक में भी भाग लिया है और ईमानदारी से कहूं तो सभी विरोधी उसी स्तर पर थे जैसे कि मैं पहली बार प्रतिस्पर्धा कर रही थी लेकिन अब की तुलना में उस समय मुझे कोई अनुभव नहीं था।  अगर आप मेरे और अब के युवा की तुलना करें, तो मैं तब मानसिक रूप से तैयार नहीं थी, लेकिन दो वर्षों में मुझे पता चला है कि खेल का मानसिक पहलू शारीरिक रूप से मजबूत होता है, फाइट शुरू होने से पहले ही दिमाग में मैच जीत लिया जाता है। इस समय मुझे नहीं लगता कि मैं किसी से डरती हूं, भारत में कोच विदेशी कोचों के स्तर पर नहीं हैं और मुख्य समस्या यह है कि इन ओपन टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए भारत में उचित ताइक्वांडो कार्यक्रम नहीं होते हैं क्योंकि शीर्ष खिलाड़ी इनमे भाग नहीं लेना चाहते हैं।
Q 6) आपके भविष्य के लक्ष्य और आकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रही हैं?
मेरा सपना भारत के लिए ओलंपिक पदक जीतना है और एक विशिष्ट विश्व रैंकिंग भी हासिल करना है, क्योंकि अभी मुख्य लक्ष्य जितना हो सके उतने टूर्नामेंट में भाग लेना है, कई टूर्नामेंटों में खेलने से मेरी रैंकिंग बढ़ने में मदद मिलेगी। मै जितने अधिक प्रतिस्पर्धा कर सकूँ उतनी ही तेजी से मैं शीर्ष 10 या शीर्ष 5 रैंकिंग प्राप्त कर सकती हूं। मेरा मुख्य ध्यान इस समय विश्व चैंपियनशिप के लिए तैयार होने पर है।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख