रिद्धिमान साहा के बगैर भी झारखंड के खिलाफ बंगाल की स्थिति मजबूत

बेंगलुरू, पांच जून (क्रिकेट न्यूज़) राज्य की क्रिकेट बोर्ड से मनमुटाव के कारण अपने सबसे अनुभवी खिलाड़ी विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के बिना अभिमन्यु ईश्वरन की अगुवाई वाली बंगाल की टीम अपने तेज गेंदबाजों के दम पर सोमवार से यहां शुरू होने वाले रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल में झारखंड के खिलाफ जीत के दावेदार के तौर पर उतरेगी।  

मुकेश कुमार (15 विकेट), इशान पोरेल (14 विकेट) और आकाश दीप (10 विकेट) की तिकड़ी इस शीर्ष घरेलू टूर्नामेंट में देश में सबसे बेहतरीन तेज आक्रमण में से एक रही है। इन तीनों ने इस सत्र में बंगाल के गेंदबाजों द्वारा लिये गये 58 विकेट में से 39 विकेट चटकाये हैं। स्पिन गेंदबाजी हरफनमौला शाहबाज अहमद (आठ) के साथ ये तीनों एक बार फिर झारखंड के खिलाफ अपने प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे।

कुमार देवव्रत, कुमार कुशाग्र और विराट सिंह जैसे झारखंड के बल्लेबाजों को प्री-क्वार्टर फाइनल में नगालैंड के खिलाफ बनाए गए 900 रनों से आगे के बारे में सोचना होगा।

भारतीय टीम से चयन के लिए अनुपलब्ध होने के बाद 37 साल के साहा ने ‘निजी कारणों’ से लीग चरण के मैचों को नहीं खेलने का फैसला किया था। टीम को हालांकि उनके विकल्प के तौर पर मिले 19 साल के अभिषेक पोरेल ने शानदार प्रदर्शन किया।

आईपीएल में गुजरात टाइटंस के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले साहा ने राज्य निकाय के पदाधिकारी देवव्रत दास से कथित तौर पर उनका अपमान करने के लिए सार्वजनिक माफी की मांग की।

उन्होंने इसके बाद टीम का प्रतिनिधित्व नहीं करने का फैसला किया।

बंगाल के कोच सौराशीष लाहिड़ी ने कहा कि टीम में दो स्थानों को लेकर चर्चा चल रही है। तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए बायें हाथ के बल्लेबाजों अभिषेक रमण और सुदीप चटर्जी के बीच मुकाबला होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘यह मुश्किल फैसला होगा क्योंकि दोनों बेहतरीन खिलाड़ी है।

बंगाल के लिए चिंता का सबब उनकी बल्लेबाजी है। लीग चरण के तीन मैचों के छह पारियों में सिर्फ ईश्वरन ही एक शतक लगा सके। कोई भी बल्लेबाज 250 रन से अधिक का आंकड़ा नहीं छू पाया।

लीग चरणों में सबसे अधिक रन बनाने वाले अनुभवी अनुष्टुप मजूमदार (242 रन) अपने करियर के आखिरी चरण में है।

बंगाल के सामने बाये हाथ के दो गेंदबाजों शाहबाज नदीम और अनुकूल रॉय के अलावा राहुल शुक्ला और तेज गेंदबाजों की जोड़ी से निपटना होगा।

एक अन्य मैच में कर्नाटक के सामने उत्तर प्रदेश की मजबूत चुनौती होगी।

देवदत्त पडिक्कल, करुण नायर, मनीष पांडे और हाल तक भारत के सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले मयंक अग्रवाल के सामने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले मोहसिन खान और यश दयाल की चुनौती होगी।

रोनित मोरे की अगुवाई वाली कर्नाटक की गेंदबाजी थोड़ी कमजोर लग रही है और यह देखना दिलचस्प होगा कि रिंकू सिंह, अक्षदीप नाथ और प्रियम गर्ग की बल्लेबाजों की तिकड़ी का क्या रूख होता है।

दोनों मैच सुबह 09:30 बजे से शुरू होंगे।

कर्नाटक बनाम उत्तर प्रदेश (अलूर एक मैदान) स्टार स्पोर्ट्स एक पर सीधा प्रसारण

बंगाल बनाम झारखंड (जस्ट क्रिकेट मैदान) हॉट स्टार पर सीधा प्रसारण।

भाषा 

ये भी पढ़े : रणजी क्वार्टर फाइनल: उत्तराखंड के खिलाफ मुंबई प्रबल दावेदार, मध्य प्रदेश की भिड़ंत पंजाब से

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख