असलंका की आक्रामक पारी से श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया

पर्थ, 25 अक्टूबर (क्रिकेट न्यूज़) चरिथ असलंका की  नाबाद 38 रन की ताबड़तोड़ पारी के दम पर श्रीलंका ने टी20 विश्व कप सुपर 12 चरण के ग्रुप एक के मुकाबले में मंगलवार को यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 157 रन बनाये।

श्रीलंका के बल्लेबाज शुरुआती ओवरों में रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे लेकिन आखिरी दो ओवरों में 31 रन जोड़कर टीम ने चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। असलंका ने 25 गेंद की नाबाद पारी में तीन चौके और दो छक्के जड़े। उन्हें चमिका करुणारत्ने (सात गेंद में नाबाद 14 रन) का अच्छा साथ मिला और दोनों ने सातवें विकेट के लिए आखिरी 15 गेंद में 37 रन की अटूट साझेदारी की।

टीम के लिए पथुम निसंका ने 45 गेंद में 40 और धनंजय डिसिल्वा 23 गेंद में 26 रन ने दूसरे विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी की।

ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, ऐशटन अगर और ग्लेन मैक्सवेल ने एक-एक विकेट लिये।

तेज गेंदबाजों के लिए मददगार पिच पर ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और पावर प्ले में जोश हेजलवुड, पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क की तेज गेंदबाजों की तिकड़ी ने श्रीलंका को एक विकेट पर 36 रन ही बनाने दिये।

कमिंस ने इस दौरान दूसरे ओवर में कुसल मेंडिस को मिशेल मार्श के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिलायी। पथुम निसंका ने चौथे और छठे ओवर में हेजलवुड के खिलाफ चौका जड़ा लेकिन टीम रन गति को तेज करने में विफल रही।

धनंजय डिसिल्वा ने कोविड-19 पॉजिटिव एडम जंपा की जगह टीम में शामिल हुए स्पिनर एशटन एगर के खिलाफ चौका जड़ा लेकिन टीम आठवें से 10वें ओवर तक एक भी बड़ा शॉट नही खेल सकी। श्रीलंका ने शुरुआती 10 ओवर में एक विकेट पर 63 रन बनाए थे।

श्रीलंकाई बल्लेबाजों पर दबाव का फायदा एगर को हुआ जिनके 12वें ओवर में डेविड वार्नर ने शानदार कैच लपक कर धनंजय  की पारी को खत्म किया।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने 13वें ओवर में मिशेल मार्श को गेंद थमाई और कमिंस ने निसंका का मुश्किल कैच टपका दिया। अगली गेंद पर नये बल्लेबाज असलंका ने छक्का  और फिर चौका लगाकर जले पर नमक छिड़का।

अगले ओवर में निसंका रन आउट हो गये। बड़े शॉट खेलने के लिए जाने जाने वाले भानुका राजपक्षे (सात रन)  और कप्तान दासून शनाका (तीन रन) का बल्ला भी खामोश रहा।  शनाका के गगनचुंबी शॉट पर विकेटकीपर मैथ्यू वेड ने शानदार कैच लपका।

हेजलवुड ने 18वें ओवर में वानिंदु हसरंगा को विकेट के पीछे वेड के हाथों लपकवाया।

अगले दो ओवर श्रीलंकाई बल्लेबाजों के नाम रहे जिसमें 19वें ओवर में स्टार्क के खिलाफ 11 और आखिरी ओवर में कमिंस के खिलाफ 20 रन बने। इस ओवर में असलंका ने चौका और छक्का लगाया।

ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने 23 अतिरिक्त रन दिए जिसमें वाइड का योगदान 12 रन का था।

भाषा 

ये भी पढ़े : एक खिलाड़ी का प्रदर्शन विश्व चैम्पियन नहीं बना सकता: मदन लाल

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख