एशिया कप: बांग्लादेश को सात विकेट से हराकर अफगानिस्तान सुपर चार में

शारजाह, 30 अगस्त (क्रिकेट न्यूज़) मुजीब उर रहमान और राशिद खान की फिरकी के जादू के बाद नजीबुल्लाह जादरान और इब्राहिम जादरान की नाबाद पारियों से अफगानिस्तान मंगलवार को यहां ग्रुप बी मैच में बांग्लादेश को सात विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत के साथ एशिया कप टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के सुपर चार चरण में जगह बनाने वाली पहली टीम बना।

बांग्लादेश के 128 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान ने नजीबुल्लाह (17 गेंद में छह छक्कों और एक चौके से नाबाद 43) और इब्राहिम (41 गेंद में चार चौकों से नाबाद 42) के बीच चौथे विकेट की 69 रन की साझेदारी की बदौलत नौ गेंद शेष रहते तीन विकेट पर 131 रन बनाकर जीत दर्ज की। नजीबुल्लाह ने मोसादेक हुसैन पर छक्का जड़कर अफगानिस्तान को जीत दिलाई।

इससे पहले मुजीब ने 16 जबकि राशिद ने 22 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए जिससे बांग्लादेश की टीम सात विकेट पर 127 रन ही बना सकी। मोसादेक हुसैन (नाबाद 48, 31 गेंद, चार चौके, एक छक्का) ने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली जबकि महमूदुल्लाह (25) ने उपयोगी योगदान देकर बांग्लादेश को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी भी की।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे अफगानिस्तान की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। रहमानुल्लाह गुरबाज (11) को छह रन के स्कोर पर शाकिब अल हसन (13 रन पर एक विकेट) गेंद पर जीवनदान मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए और बांग्लादेश के कप्तान की गेंद पर ही स्टंप हो गए।

सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजाई (25) ने मेहदी हसन पर दो चौकों के साथ पावर प्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 29 रन तक पहुंचाया।

इब्राहिम ने भी तास्किन अहमद पर चौका जड़ा लेकिन मोसादेक (12 रन पर एक विकेट) ने हजरतुल्लाह को पगबाधा कर दिया। उन्होंने 26 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके मारे।

मोहम्मद सैफुद्दीन (27 रन पर एक विकेट) ने अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी (08) को पगबाधा करके 13वें ओवर में अफगानिस्तान का स्कोर तीन विकेट पर 62 रन किया।

इब्राहिम ने तास्किन पर लगातार दो चौकों के साथ रन गति के दबाव को कुछ कम किया।

अफगानिस्तान को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 52 रन की जरूरत थी।

नजीबुल्लाह ने इसके बाद अपने तेवर दिखाए। उन्होंने मेहदी पर पारी का पहला छक्का जड़ने के बाद मुस्ताफिजुर और फिर सैफुद्दीन पर दो-दो छक्के जड़कर अफगानिस्तान को जीत की दहलीज तक पहुंचाया। नजीबुल्लाह ने 19वें ओवर में मोसादेक पर छक्के से टीम की जीत सुनिश्चित की और उसे सुपर चार में पहुंचाया।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे बांग्लादेश ने चौथे ओवर में 13 रन तक ही दोनों सलामी बल्लेबाजों मोहम्मद नईम (06) और अनामुल हक (05) के विकेट गंवा दिए। आफ स्पिनर मुजीब ने नईम को कैरम बॉल पर बोल्ड करने के बाद अनामुल को पगबाधा किया।

कप्तान शाकिब अल हसन (11) ने नवीन उल हक पर लगातार दो चौके मारे लेकिन मुजीब ने अगले ओवर में उन्हें भी बोल्ड कर दिया।

बांग्लादेश की टीम पावर प्ले में तीन विकेट पर 28 रन ही बना सकी।

स्टार लेग स्पिनर राशिद ने अपनी दूसरी ही गेंद पर अनुभवी मुशफिकुर रहीम (01) को पगबाधा करके बांग्लादेश को चौथा झटका दिया।

अफीफ हुसैन (12) और महमूदुल्लाह ने पारी को संभाला। दोनों ने 10 ओवर में टीम का स्कोर चार विकेट पर 50 रन तक पहुंचाया लेकिन इस दौरान पारी में सिर्फ चार चौके लगे।

राशिद ने अफीफ को पगबाधा करके 25 रन की इस साझेदारी को तोड़ा।

मोसादेक ने अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी पर पारी का पहला छक्का जड़ा। वह हालांकि भाग्यशाली रहे क्योंकि अजमतुल्लाह उमरजाई ने उनका कैच लपककर गेंद राशिद की ओर उछाल दी थी लेकिन उनका पैर बाउंड्री को छू गया।

महमूदुल्लाह ने मोसादेक के साथ मिलकर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। राशिद ने महमूदुल्लाह को इब्राहिम जादरान के हाथों कैच कराके इस साझेदारी का अंत किया।

मोसादेक ने फजलाक फारूकी पर चौके के साथ 17वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

मोसादेक के पास पारी के अंतिम ओवर में करियर का पहला अर्धशतक पूरा करने का मौका था लेकिन वह दो गेंद खेलकर दो रन ही बना सके।

भाषा 

ये भी पढ़े : झूलन की जगह भरना नामुमकिन, क्रिकेट के प्रति उनका जुनून बेजोड़ : हरमनप्रीत

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख