भारत की हार के बाद वाट्सएप पर निराश प्रशंसकों ने ‘मीम्स’ से बयां किया दर्द

नयी दिल्ली, 11 नवंबर (क्रिकेट न्यूज़) भारतीय क्रिकेट टीम के टी20 विश्व कप से बाहर होने के बाद प्रशंसकों के ज्ञान की बाढ़ सी आ गयी है जिसमें टीम के प्रदर्शन की आलोचना के लिये कुछ मजाकिया तो कुछ काफी खराब और कुछ काफी बकवास टिप्पणियां देखने को मिल रही हैं।

ये सभी ‘वाट्सएप’ पर देखने को मिल रही हैं क्योंकि रोहित शर्मा की टीम के सेमीफाइनल में 10 विकेट से हारने के बाद लाखों प्रशंसक निराश हो गये, लेकिन ऐसा केवल थोड़े समय के लिये हुआ। क्योंकि कुछ ही घंटों के बाद वाट्सएप पर चुटकुलों की भरमार देखने को मिली और ‘मीम्स’ आने का सिलसिला शुरू हुआ।

एक मीम में लिखा हुआ था, ‘‘इतना एक तरफा मैच देख कर कॉलेज का प्यार याद आ गया। ’’

इनमें से एक मीम में लोकप्रिय गेमिंग साइट की तर्ज पर इंग्लैंड भारत से कहता है, ‘‘फाइनल हम खेल लेते हैं, आप ड्रीम इलेवन पर टीम बनाओ। ’’

भारतीय क्रिकेट प्रशंसक राष्ट्रीय टीम के इतने बड़े अंतर से हारने के बाद विरले ही खिलाड़ियों को इतनी आसानी से माफ करते हैं और इतने मजाकिया अंदाज में टिप्पणियां करते हैं।

शायद इस बार हारना थोड़ा अलग था क्योंकि अंतिम गेंद में हारने का कोई दर्द नहीं था जिस तरह से पाकिस्तान को लीग चरण में भारत के हाथों हार मिली थी।

मैच एक तरह से ‘पावरप्ले’ में ही गंवा दिया था जिसमें इंग्लैंड ने छह ओवर में 63 रन बना लिये थे और 16वें ओवर तक जीत दर्ज कर ली।

आसानी से मिली हार ने पूरे मैच को भुला देने वाला बना दिया और यहां तक इसका मजाक उड़ाया जाने लगा जो वाट्सएप पर देखने को मिले।

यहां तक कि विराट कोहली को भी नहीं बख्शा गया जिन्होंने अर्धशतक बनाकर हार्दिक पंड्या के साथ मिलकर भारत को 168 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

इस फोटो वाली ‘मीम’ में विराट की पत्नी अनुष्का शर्मा उनके पास नीचे बैठी हैं (फिल्म सुई धागा में जैसे वह बैठी हैं) जो क्रिकेट ‘गियर’ पहने पेट के बल लेटे हैं। इसमें वह पूछती हैं कि कितने आदमी थे? (शोले फिल्म का डायलॉग) तो कोहली जवाब देत हैं, सिर्फ दो।

इंग्लैंड के दो ही खिलाड़ियों ने भारत को हरा दिया था। टीम के कप्तान जोस बटलर (नाबाद 80 रन) और एलेक्स हेल्स (नाबाद 56 रन) ने मिलकर टीम को 10 विकेट से जीत दिलायी थी।

मेलन हस्क नाम के एक व्यक्ति ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘इंग्लैंड 1947 से ही भारत और पाकिस्तान को अलग रखे है। ’’

वाट्सएप पर इसी तरह की मीम में लिखा, ‘‘यह पहली बार नहीं है जब इंग्लैंड ने भारत और पाकिस्तान को अलग किया है। ’’

इसमें 1947 में हुए विभाजन को याद किया गया जिसमें ब्रिटिश राज ने भारत और पाकिस्तान को अलग किया था। पाकिस्तान को 14 अगस्त को जबकि भारत को 15 अगस्त को स्वतंत्रता मिली थी।

इसी पर पाकिस्तान के एक कमेंटेटर ने लिखा, ‘‘हम आजाद भी एक दिन पहले हुए और फाइनल में भी एक दिन पहले पहुंच गये। ’’

भाषा 

ये भी पढ़े : भारत के टी20 विश्व कप से बाहर होने के बाद कुछ खिलाड़ी संन्यास लेंगे : गावस्कर

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख