पहला अनधिकृत टेस्ट: भारत ए का सामना न्यूजीलैंड से, सरफराज और कुलदीप पर होंगी सभी की निगाहें

बेंगलुरू, 31 अगस्त (क्रिकेट न्यूज़) भारत ए की टीम जब गुरूवार से न्यूजीलैंड ए के खिलाफ पहले अनधिकृत टेस्ट के लिये मैदान पर उतरेगी तो सरफराज खान की निगाहें घरेलू सर्किट के अपने शानदार प्रदर्शन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़े स्कोर में बदलने पर लगी होंगी।

न्यूजीलैंड ए की टीम में कम से कम आधा दर्जन खिलाड़ी ऐसे हैं जो पिछले कुछ वर्षो में किसी न किसी प्रारूप में सीनियर राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और वे घरेलू टीम के सामने कड़ी चुनौती पेश करेंगे।

वहीं भारतीय टीम में ज्यादातर खिलाड़ी उस टीम के हैं जिसने पिछले साल के अंत में दक्षिण अफ्रीका में ए श्रृंखला खेली थी और वे टेस्ट टीम के लिये उम्मीदवारी क्रम में अपना स्थान मजबूत करना चाहेंगे।

इसमें सबसे अधिक ध्यान सरफराज की ओर रहने की उम्मीद है क्योंकि कुछ महीने पहले ही उन्होंने इसी स्थल पर रणजी ट्राफी फाइनल में शतक जड़ा था।

टीम में चुने गये खिलाड़ियों में कुछ या तो घरेलू सर्किट पर खुद को साबित कर चुके हैं या फिर कुलदीप यादव जैसे खिलाड़ी शामिल हैं जो पिछली बार लाल गेंद के घरेलू सत्र में नहीं खेलने के कारण लय हासिल करना चाहेंगे।

लेकिन मुंबई के सरफराज आकर्षण का केंद्र इसलिये भी होंगे क्योंकि रणजी ट्राफी सत्र में करीब 1000 रन के बाद वह सीनियर राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने की कतार में सबसे आगे हैं।

भारत का अगला टेस्ट दौरा दिसंबर में बांग्लादेश में हैं जो आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के बाद है।

उस टीम में मध्यक्रम में दो नहीं तो कम से कम एक स्थान खाली हो सकता है और सरफराज ढाका जाने वाली टीम में जगह बनाने के प्रबल दावेदार हैं। चयनकर्ताओं ने इसका संकेत दिया है जिन्होंने भारत ए टीम से हनुमा विहारी को बाहर करने का फैसला किया और वह दक्षिण क्षेत्र के लिये दलीप ट्राफी में खेलेंगे जैसे श्रेयस अय्यर पश्चिम क्षेत्र के लिये खेलेंगे।

कुछ हद तक निश्चित तौर कहा जा सकता है कि राष्ट्रीय चयन समिति अब भी स्पष्ट नहीं है कि विहारी और अय्यर भारत की मध्यक्रम की समस्याओं के लिये लंबे समय का हल हैं जिसमें चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को आने वाले दिनों में चरणबद्ध तरीके से बाहर किया जायेगा।

इसलिये सरफराज और रूतुराज गायकवाड़ के प्रदर्शन पर नजर रखी जायेगी।

यहां तक कि कप्तान प्रियांक पंचाल और उनके लंबे समय के ए टीम के जोड़ीदार अभिमन्यु ईश्वरन भी मैट फिशर, बेंजामिन लिस्टर और टेस्ट स्पिनर रचिन रविंद्र जैसे गेंदबाजों के खिलाफ काफी रन जुटाना चाहेंगे।

रोहित शर्मा और केएल राहुल भारत की सर्वश्रेष्ठ सलामी जोड़ी है और शुभमन गिल को टेस्ट में ‘फ्लोटर’ की तरह खिलाया जा रहा है तो एक और विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज की जगह है जिसे भविष्य में मौके दिये जा सकते हैं क्योंकि मौजूदा कप्तान की उम्र भी बढ़ेगी ही।

गेंदबाजी विभाग में कुलदीप ज्यादा से ज्यादा ओवर डालना चाहेंगे जबकि प्रसिद्ध कृष्णा भी खुद को साबित करना चाहेंगे कि वह निकट भविष्य में ईशांत शर्मा की जगह लेने के काबिल हैं।

उन्हें मार्क चैपमैन को गेंदबाजी करने का मौका मिलेगा जो हांगकांग के लिये संयुक्त अरब अमीरात में पिछले 50 ओवर के एशिया कप में खेल चुके हैं और एक महीने पहले ही स्कॉटलैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड के लिये टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में खेले थे।

इसमें तीन टेस्ट शामिल हैं तो राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख और टीम के मुख्य कोच वीवीएस लक्ष्मण सभी खिलाड़ियों को आजमाना चाहेंगे।

भाषा 

ये भी पढ़े : हांगकांग ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख