“विराट कोहली मेरे आदर्श हैं, उन्होंने क्रिकेट को बदल दिया है” – सागर उदेशी, पांडिचेरी क्रिकेटर

Sagar Udeshi

सागर उदेशी 2018 से पांडिचेरी के लिए घरेलू क्रिकेट खेल रहे हैं। बाएं हाथ के स्पिनर ने 168 प्रथम श्रेणी विकेट लिए हैं। केरल के खिलाफ अपने आखिरी रणजी ट्रॉफी खेल में उन्होंने 52 रन देकर 5 विकेट लिए, जिससे उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। वह वर्तमान में रणजी ट्रॉफी सीज़न में 7 मैचों में 17.09 के औसत और 2.45 की इकॉनोमी से 42 विकेट लेकर चौथे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

एक विशेष साक्षात्कार में सागर ने अपनी क्रिकेट यात्रा, सचिन तेंदुलकर को आदर्श मानने और विराट कोहली के उन पर प्रभाव के बारे में बात की। उन्होंने केरल के खिलाफ मैच के लिए अपने गेम प्लान पर भी प्रकाश डाला। सागर आगे सभी फॉरमेट के बीच स्विच करने की चुनौतियों के बारे में बात करते हैं और गेंदबाजी करने के लिए सबसे कठिन बल्लेबाज का नाम लेते हैं। वो पांडिचेरी क्रिकेट की भी प्रशंसा करते है और अपने भविष्य के लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं के बारे मे भी बात करते हैं

Q 1) आपकी क्रिकेट यात्रा कैसे शुरू हुई और किस उम्र में आपने इसे पेशेवर रूप से खेलने का फैसला किया?

हर क्रिकेटर का सफर अलग होता है और मैंने 12 साल की उम्र में ही शुरुआत कर दी थी। मैंने क्लब क्रिकेट और कंपनी क्रिकेट खेला। मैंने 22 साल की उम्र में पेशेवर रूप से खेलना शुरू किया था जब मैंने टाइम्स शील्ड खेला था जो एक कंपनी स्पोर्ट्स इवेंट है जहां सभी कंपनियां इसमें भाग लेती हैं। मैं इसमें खेलता रहा और आखिरकार 2016 में मुझे यूके में एक विदेशी पेशेवर के रूप में जाने का मौका मिला और तभी मेरे वास्तविक क्रिकेट करियर की शुरुआत हुई।

Q 2) कुछ दिन पहले आप केरल के खिलाफ प्लेयर ऑफ द मैच थे, मैच में आपकी क्या योजना थी और आपने इसे कैसे लागू किया?

हम केरल के खिलाफ खेल रहे थे और वे नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करने की कगार पर थे। वे वास्तव में हमारे खिलाफ जीतने के लिए बेताब थे। घरेलू सर्किट में, केरल छह या सात बाएं हाथ के बल्लेबाजों वाली टीमों में से एक है और इन बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी करने वाले बाएं हाथ के स्पिनर होने के नाते, मुझे अपने कप्तान और वरिष्ठ खिलाड़ियों द्वारा बुनियादी बातों पर टिके रहने और तंग ओवर गेंदबाजी करने का काम दिया गया था। हमें धैर्य रखने की जरूरत थी, कुछ भी असाधारण करने की कोशिश नहीं करनी थी या हर एक ओवर में विकेट हासिल करने की कोशिश नहीं करनी थी।

उस मैच में मैंने बिना विकेट लिए 22 ओवर फेंके थे। मेरा लक्ष्य रन नहीं देना था क्योंकि हम 370 रनों का बचाव कर रहे थे जो एक बहुत बड़ा लक्ष्य है। अगर हम चीजों को चुस्त रखते हैं, तो एक समय ऐसा आएगा जब बल्लेबाज कुछ अलग करने की कोशिश करेगा। आपको बस धैर्य रखना है और प्रक्रिया को सही रखना है। मेरा गेम प्लान सरल था, ज्यादा से ज्यादा डॉट बॉल और मेडेन ओवर फेंकना। इसने हमारे लिए काफी अच्छा काम किया।

Q 3) एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो सभी 3 प्रारूप खेलता है, टेस्ट, वन डे और टी20 खेलते समय एक गेंदबाज के रूप में रणनीति कैसे भिन्न होती है?

टी20 आक्रामक होने के बारे में है, बल्लेबाज वास्तव में आप पर भारी पड़ते हैं इसलिए ए और बी योजना बनाना और स्थिति के अनुसार उनके बीच स्विच करना महत्वपूर्ण है। टी20 गेंदबाजी काफी दिलचस्प है क्योंकि आपको हर समय बल्लेबाज पर नजर रखनी होती है और आपको अपने बेसिक्स सही रखने होते हैं। वन डे में, यह थोड़ा लंबा है और आप वास्तव में चीजों की योजना बना सकते हैं। आपको 10 ओवर फेंकने की अनुमति है, फील्ड प्रतिबंध और पावर प्ले हैं। टेस्ट क्रिकेट के लिए, यह चरित्र, मानसिकता, शक्ति आदि की परीक्षा है। तीनों फॉरमेट में खेलना चुनौतीपूर्ण है और अनुकूलन करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। हमेशा एक गेम प्लान होता है और हमें टारगेट दिया जाता है जिसे हासिल करने की जरूरत होती है।

Also read: मेरा लक्ष्य अधिक अंतरराष्ट्रीय एथलीट तैयार करना है: फिरोज उस्ताद, संस्थापक, ट्रैकब्लेजर्स स्पोर्ट्स अकादमी

Q 4) आपका क्रिकेटिंग आइडल कौन है, जिसे आप देखते हैं और जो आपको प्रेरित करता है?

मैं सचिन तेंदुलकर को देखते हुए बड़ा हुआ हूं और मैं हमेशा उन्हें गेंदबाजी करना चाहता था। वह इतने महान दिग्गज हैं और बहुत से लोग उनको आदर्श मानते हैं। वह 22-23 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लगातार प्रदर्शन करते हुए, खेल पर हावी रहे। विराट कोहली मेरे एक और क्रिकेटिंग आइडल हैं, उन्होंने फिटनेस और मानसिक मजबूती के महत्व पर प्रकाश डालते हुए क्रिकेट को बदल दिया है। मेरा वजन 110 किलो हुआ करता था और अब मैं 78 – 80 किलो के बीच का हूं। विराट कोहली ने मुझे कड़ी मेहनत करने, कड़ी मेहनत करने और सही खाने के लिए बहुत प्रेरित किया है। यह खेल की आवश्यकता है, यदि कोई वर्ष भर खेल के तीनों प्रारूपों में जीवित रहना चाहता है, तो फिट रहना महत्वपूर्ण है।

image2-1-1024x1024 "विराट कोहली मेरे आदर्श हैं, उन्होंने क्रिकेट को बदल दिया है" - सागर उदेशी, पांडिचेरी क्रिकेटर

Q 5) पांडिचेरी के साथ खेलने का आपका अनुभव कैसा रहा है?

पांडिचेरी के लिए खेलना मेरे लिए सम्मान की बात है क्योंकि उनकी टोपी पहनना मुझे सौभाग्य देता है। मैंने पंकज सिंह और विनय कुमार जैसे घरेलू क्रिकेट के दिग्गजों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा किया है, जिन्होंने 500 से अधिक विकेट लिए हैं क्योंकि मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा है। हमारी टीम में पारस डोगरा हैं जिनके नाम घरेलू क्रिकेट में 9000 से ज्यादा रन हैं और उनके साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करने से आपको काफी कुछ सीखने को मिलता है। पांडिचेरी मेरे लिए बहुत अच्छा अनुभव रहा है क्योंकि उनका बुनियादी ढांचा बहुत अच्छा है और मैं यह कहूंगा कि यह भारत में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। उतार-चढ़ाव का हमारा उचित हिस्सा होने के बावजूद यह एक खूबसूरत यात्रा रही है। हमने मुंबई और तमिलनाडु जैसे खिलाड़ियों को हराया और हम युवा खिलाड़ियों के लिए यह शानदार सफर रहा।

Q 6) आप किन बल्लेबाज़ को गेंद डालने के लिए सबसे कठिन मानते है?

मैं कहूंगा कि मैंने सबसे मुश्किल बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को गेंदबाजी की है, जब हम जयपुर में मुंबई के खिलाफ खेले थे। उस मैच में सूर्यकुमार ने शतक और पृथ्वी शॉ ने दोहरा शतक बनाया था। मैं कहूंगा कि स्काई के लिए गेंदबाजी करना एक कठिन चुनौती थी क्योंकि वह हमेशा गेंदबाजों से एक कदम आगे रहता है और लगभग ऐसा ही होता है कि वह गेंदबाज के दिमाग को पढ़ लेता है और अनुमान लगा लेता है कि गेंदबाज कहां गेंदबाजी करने जा रहा है। सफेद गेंद के क्रिकेट में पृथ्वी शॉ के लिए गेंद करना बहुत मुश्किल है क्योंकि वह हमेशा किसी भी गेंदबाज को लेने की कोशिश करता है जो उसे गेंदबाजी कर रहा हो।

Q 7) आपके भविष्य के लक्ष्य और आकांक्षाएं क्या हैं और आप उन्हें कैसे प्राप्त करना चाहते हैं?

मेरा भविष्य IPL खेलना है और मेरा लक्ष्य जब तक हो सके क्रिकेट खेलना है। मेरे लिए यह फिट रहना और मुख्य रूप से एक क्रिकेटर के रूप में विकसित होतना है। क्रिकेट एक बहुत ही अप्रत्याशित खेल है और मैं सिर्फ क्रिकेट के मैदान पर खुद को अभिव्यक्त करने में सक्षम होना चाहता हूं।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख