मेरा लक्ष्य अधिक अंतरराष्ट्रीय एथलीट तैयार करना है: फिरोज उस्ताद, संस्थापक, ट्रैकब्लेजर्स स्पोर्ट्स अकादमी

फ़िरोज़ यूसुफ उस्ताद ने अपने साथी चिराग पटेल के साथ 2012 में आधिकारिक रूप से ट्रैकब्लेज़र्स स्पोर्ट्स अकादमी की शुरुआत की ताकि इच्छुक एथलीटों को उनकी उच्चतम क्षमता तक पहुँचने और अंतर्राष्ट्रीय एथलीट बनने में मदद मिल सके। अकादमी वर्तमान में जुहू सर्किल, मुंबई के पास पीए म्हात्रे ग्राउंड में स्थित है और भविष्य के सुपरस्टार्स के लिए अपनी कला को निखारने का मार्ग प्रशस्त कर रही है।

इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में Trackblazers Sports Academy के संस्थापक फिरोज यूसुफ उस्ताद ने क्रिकेट से एथलेटिक्स में अपने परिवर्तन, अपने छात्रों की सबसे बड़ी उपलब्धियों, चुनौतियों पर काबू पाने, मानसिक शक्ति के महत्व, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स मानकों के बीच की खाई और अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की।

Q 1) आपको क्रिकेटर से एथलेटिक्स में परिवर्तन के लिए किसने प्रेरित किया? अब तक का अनुभव कैसा रहा है?

क्रिकेट से एथलेटिक्स में परिवर्तन 2012 में हुआ जब मैं जिमखाना और क्लबों में क्रिकेट खेल रहा था, तब मेरे कोच नासिक चले गए और युवा एथलीट हमेशा मुझसे सहायता की उम्मीद करते थे क्योंकि मैं न केवल एक खिलाड़ी था बल्कि कोच की सहायता भी करता था। मेरे कोच श्री वी. बाला गोविंद ने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय धावकों को प्रशिक्षित किया है। उनके जाने के बाद मैंने अपना करियर एथलेटिक्स को समर्पित करने का फैसला किया।

2010 में, हम अंधेरी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में प्रशिक्षण ले रहे थे, उसके बाद मैंने अपना ट्रैक और फील्ड प्रशिक्षण शुरू किया। मैं हमेशा से ट्रैक और फील्ड में कुछ करना चाहता था क्योंकि इस खेल की लोकप्रियता उतनी नहीं है। कहा जाता हैं कि एथलेटिक्स सभी खेलों की जननी है क्योंकि यह सभी खेलों में मदद करता है। मैं एथलेटिक्स में कुछ करना चाहता था। तभी मैंने कोच बनना तय किया और इसके साथ ही मैं बेसेंट मॉन्टेसरी स्कूल में काम करता हूं जहां मैंने 18 साल पूरे कर लिए हैं।

Q 2) एथलीटों की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से कुछ क्या हैं जिन्होंने आपके तहत प्रशिक्षण लिया है?

मेरे पास कई एथलीट हैं जो राष्ट्रीय स्तर पर अपने राज्यों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। मैं लियोन पूरेखोसांडी को प्रशिक्षण दे रहा हूं जो 400 मीटर धावक हैं और उन्होंने केरल राष्ट्रीय खेल 2015 में 4×400 मीटर रिले में कांस्य पदक जीता है। मैं प्रत्यंगिरा कश्यप को प्रशिक्षण दे रहा हूं जो YMCA में अंडर-14 स्तर पर सर्वश्रेष्ठ लड़कियों की एथलीट रही हैं। उन्होंने हैदराबाद में आईसीएसई स्कूल नेशनल में भी स्वर्ण जीता। युव वोरा ने 100 मीटर वर्ग में 23 साल का एमएसएस रिकॉर्ड तोड़ दिया है जबकि शनाया अल्फांसो ने आईसीसीए 100 मीटर जीता। किमया टंडन को पिछले साल हरियाणा में खेलो इंडिया खेलों के लिए चुना गया था।

एक अन्य एथलीट जो मेरे अधीन प्रशिक्षण ले रही है, वह हैं डॉ. इंदु टंडन। मैंने बहुत कम लोगों को देखा है जो उनके जितनी मेहनत करते हैं। उन्होंने टाटा मुंबई मैराथन 10 किमी श्रेणी में लगातार तीन साल जीते और साथ ही नासिक में मास्टर्स एथलेटिक चैंपियनशिप नेशनल में 800 मीटर और 5 किमी वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। उसने मुंबई में स्टेट मीट में 400 और 800 मीटर में स्वर्ण पदक जीता और 10 किलोमीटर की श्रेणी में मुंबई में नौसेना मैराथन में प्रथम स्थान पर आई।

Firoz-Ustad-inside-article-1200x900 मेरा लक्ष्य अधिक अंतरराष्ट्रीय एथलीट तैयार करना है: फिरोज उस्ताद, संस्थापक, ट्रैकब्लेजर्स स्पोर्ट्स अकादमी

Q 3) भारत में एक ट्रैक और फील्ड एथलीट या कोच के सामने कौन सी विभिन्न चुनौतियाँ हैं? उन्हें कैसे दूर किया जा सकता है?

2010-11 में जब मैंने शुरुआत की तो हम अंधेरी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में प्रशिक्षण ले रहे थे लेकिन 2012 के बाद मैदान मुंबई सिटी एफसी के लिए एक फुटबॉल मैदान में बदल गया। मेरे सामने एकमात्र चुनौती अपने एथलीटों को प्रशिक्षित करने के लिए जगह पाने की थी। मैं आमतौर पर सुबह 4.15 बजे प्रशिक्षण शुरू करता हूं और कांदिवली स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अपने एथलीटों को प्रशिक्षित करना मुश्किल हो रहा था। कोच मुझसे कहा करते थे कि यदि आप कुछ हासिल करना चाहते हैं तो आपको सुबह जल्दी उठना होगा।

मेरे एथलीट जैसे लियोन, शनाया, किमाया आदि सभी को समुद्र तट या सड़क पर प्रशिक्षित किया गया था। मैं अंधेरी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के जॉनसन सर और मनीष सर को भी धन्यवाद देना चाहता हूं क्योंकि उन्होंने हमें अपने जिम का उपयोग करने में मदद की। 2013 में, हमें पुष्पकांत म्हात्रे ग्राउंड पर ट्रेनिंग करने की अनुमति मिली और मैं मनीष म्हात्रे का बहुत आभारी हूं जिन्होंने हमें ट्रेनिंग की अनुमति दी। हमने इस प्रशिक्षण अकादमी को मेरे दोस्त और साथी चिराग पटेल के साथ शुरू किया जो एक हाई जम्पर हैं।

Also read: “अवेश खान सबसे कठिन गेंदबाज हैं जिनका मैंने सामना किया है।”- जय पांडे, क्रिकेटर, पांडिचेरी

Q 4) एक सफल ट्रैक और फील्ड एथलीट बनने में मानसिक मजबूती कितनी महत्वपूर्ण है?

एथलेटिक्स एक व्यक्तिगत खेल है और इसमें अपनी बहुत सारी जिम्मेदारी शामिल है। एथलीटों को दिन-प्रतिदिन के आधार पर निर्णय लेना होता है क्योंकि उन्हें प्रदर्शन करने के लिए हर दिन मानसिक रूप से तैयार रहना होता है, चाहे वह किसी भी स्तर का हो। जैसे-जैसे आप एक जिले से दूसरे राज्य में जाते हैं, दबाव बढ़ता जाता है क्योंकि हर स्तर अलग होता है। एक एथलीट में मानसिक पहलू को दिन-प्रतिदिन के आधार पर मजबूत होना चाहिए।

Firoz-Ustad-Inside-article-2 मेरा लक्ष्य अधिक अंतरराष्ट्रीय एथलीट तैयार करना है: फिरोज उस्ताद, संस्थापक, ट्रैकब्लेजर्स स्पोर्ट्स अकादमी

Q 5) अंतरराष्ट्रीय स्तर की तुलना में भारत में प्रतिस्पर्धा के स्तर के बीच की खाई कितनी बड़ी है?

एक दशक पहले राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा थी, लेकिन अब यह नीरज चोपड़ा, हिमा दास और दुती चंद जैसे एथलीटों के कारण बढ़ गई है। क्योंकि इन एथलीटों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन किया है और अन्य एथलीटों को बढ़ावा दिया है, यही वजह है कि घरेलू स्तर पर प्रतिस्पर्धा दूसरे स्तर तक पहुंच गई है। मैं मैदान और ट्रैक पर बहुत सारे राष्ट्रीय रिकॉर्ड टूटते हुए देखता हूं। सुविधाएं बेहतर होने के कारण एथलेटिक्स का तेजी से विकास हो रहा है, निजी क्षेत्र के एथलीटों को फिजियो से लेकर कोच तक सही चीजें देकर उनकी मदद कर रहे हैं।

Q 6) आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें हासिल करने की दिशा में कैसे काम कर रहे हैं?

मेरे भविष्य का लक्ष्य मेरे कोच की तरह अधिक अंतरराष्ट्रीय एथलीट तैयार करना है। मैं ट्रैक और फील्ड के लिए घंटों मेहनत कर रहा हूं। मेरे सहयोगी चिराग पटेल और मैं खुद को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लाना चाहते हैं। हम इसके लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और हम अपने खिलाड़ियों के लिए जूनियर स्तर से लेकर वरिष्ठ स्तर तक सुविधाओं में सुधार कर रहे हैं।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख