मेरा लक्ष्य 2024 ओलंपिक खेलों में पदक जीतना है: शिवानी सोम, लांग जम्प खिलाड़ी

Long Jumper Shivani Soam in action

मेरठ की रहने वाली, राष्ट्रीय स्तर की लांग जम्प खिलाड़ी शिवानी सोम 20 साल की उम्र में राज्य रिकॉर्ड धारक हैं। उन्होंने कई राष्ट्रीय पदक जीतने के लिए असंख्य बाधाओं को पार किया है और लांग जम्प के लिए दिल्ली राज्य रिकॉर्ड धारक भी हैं। इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, वह अपने अब तक के सफर, अपने करियर में उल्लेखनीय उपलब्धियों, चुनौतियों पर काबू पाने, एशियाई खेलों और 2024 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने, भविष्य के लक्ष्यों और बहुत कुछ के बारे में बात करती हैं!

प्रश्न 1) लांग जम्प से आपका परिचय पहली बार कब हुआ और किस बात ने आपको इसे पेशेवर रूप से आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया?

मैं मूल रूप से एक स्प्रिंटर थी, इसलिए मैं 100 मीटर और 200 मीटर स्प्रिंट में भाग लेता थी। जब मैंने डीयू में दाखिला लिया तो इंटर कॉलेज इवेंट होने वाले थे, जहां मुझे 100 मीटर में भाग लेना था। इसके लिए अभ्यास करते समय लांग जम्प की ट्रेनिंग भी हो रही थी। मैंने कोशिश करने के लिए बस अंत की ओर छलांग लगाई और मैं लंबी छलांग लगाने वालों के करीब पहुंचने में कामयाब रही जो सभी पेशेवर थे। लांग जम्प के कोच ने मुझे देखा और मुझे फिर से कूदने के लिए कहा। मेरी दूसरी और तीसरी छलांग दूसरों के बराबर थी। तो कोच ने मुझे 100 मीटर स्प्रिंट के साथ लांग जम्प में भाग लेने के लिए कहा। अच्छी तकनीक न होने के बावजूद मैंने उस स्पर्धा में रजत पदक जीता। कोच ने मुझे लांग जम्प पर ध्यान देने की सलाह दी और तब से मैं लांग जम्प कर रही हूँ।

Q 2) लांग जम्प के लिए वर्तमान दिल्ली राज्य रिकॉर्ड धारक होने पर आपको कितना गर्व है? आपके करियर में कुछ अन्य खास अचीवमेंट क्या हैं?

दिल्ली राज्य का रिकॉर्ड तोड़ने से पहले कुछ समय के लिए मेरा प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं था। जूनियर राष्ट्रीय स्तर में 5.7 क्वालीफाइंग था और मेरी छलांग लगभग 5.57-5.6 थी। प्रतियोगिता से पहले कोच ने कहा कि मुझे अच्छी जम्प लगानी है लेकिन मैं काफी दबाव में थी और आत्मविश्वास नहीं था। उस वक्त मैं अपनी आंटी के साथ रहती थी, जिन्होंने कहा था कि अगर मेरा चयन नहीं हुआ तो यह सब छोड़ना पड़ेगा, जिससे मुझ पर अतिरिक्त दबाव था। मेरे कोच ने मुझे जम्प पर ध्यान देना और किसी दूसरे बात के बारे में न सोचने के लिए कहा।

मेरी पहली दो छलांग 5.5 के आसपास थी, तीसरी छलांग 5.6 थी और मैं केवल इस बारे में सोच रही थी कि अगर मैं इसे सही नहीं कर पाया तो क्या होगा। कोच ने मुझसे कहा कि तनाव मुक्त रहो और अगली छलांग में सब कुछ लगा दो और किसी और चीज के बारे में मत सोचो। मेरी चौथी छलांग 5.73 थी जिस पर मुझे विश्वास नहीं हो रहा था। मैं अपने कोच के पास गई जिन्हें विश्वास नहीं हुआ और जब मैंने अपनी आंटी को बताया तो उन्होंने मुझ पर विश्वास करने से इनकार कर दिया लेकिन फिर मैंने उन्हें वीडियो और सर्टिफिकेट दिखाया।

Q 3) आपने अपने करियर में किन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन्हें कैसे दूर किया?

मैंने तब शुरुआत की थी जब मैं 12वीं कक्षा में थीं, और प्रैक्टिस करने के लिए कोई स्टेडियम नहीं था और मैं अपने गांव के खेतों में प्रैक्टिस करती थी। मेरा चचेरा भाई वहां दौड़ने के लिए प्रशिक्षण लेने जाता था क्योंकि वह सेना की तैयारी कर रहा था। मैंने अपने पिता और चाचा से कहा कि मैं भी जाना चाहती हूं लेकिन उन्होंने मुझे 12वीं की पढ़ाई पर ध्यान देने के लिए कहा।स्कूली खेलों में मैंने 100 मीटर और 200 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीते जिसके बाद मेरा चयन जिला स्तर के लिए हो गया। जब मैंने घर पर यह बताया तो मेरी मां अभी भी मुझे अभ्यास करने से हिचकिचा रही थी क्योंकि मेरे गांव में लड़कियों ने कभी कोई खेल नहीं खेला या अभ्यास नहीं किया। मैं अपनी मां को मनाने में कामयाब रही, इसलिए मैं किसी भी खेल का अभ्यास करने वाली अपने गांव की पहली लड़की थी।

मेरे सभी रिश्तेदारों ने आपत्ति जतानी शुरू कर दी क्योंकि वहां प्रशिक्षित होने वाले सभी लड़कों में मैं अकेली लड़की थी। मेरी मां ने मुझे रुकने के लिए कहा क्योंकि सभी को इससे समस्या होने लगी थी लेकिन मैंने उन्हें मुझ पर विश्वास करने के लिए कहा। मैंने उसे भरोसा दिलाया कि जब मैं कुछ हासिल कर लूंगी तो लोग शिकायत करना बंद कर देंगे। सभी शिकायतों के कारण मैंने सुबह 4 बजे ही अभ्यास करना शुरू कर दिया। लॉकडाउन के समय मैं दिल्ली में थी इसलिए मेरी मां ने मुझे घर वापस आने के लिए कहा और मैं वहां अभ्यास नहीं कर सकी। मेरे पिता एक मजदूर हैं और मेरी मां एक गृहिणी हैं इसलिए हम आर्थिक रूप से उतने मजबूत नहीं थे।

मैं अपने दादा-दादी के घर चली गई, जहां किसी के सो के उठने से पहले ही मैंने अपने दूसरे चचेरे भाई के साथ फिर से प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया क्योंकि वे भी मुझे अभ्यास करने की अनुमति नहीं देते थे। मैंने सिर्फ मनोरंजन के लिए YouTube और Instagram पर वीडियो बनाना शुरू किया। जब मेरे 1 लाख फॉलोअर्स हो गए, तो मैंने ईएनजीएन से दीपिका मैम को मेरे साथ सहयोग करने के लिए मैसेज किया। उन्होंने मुझे फोन किया और मुझे अपनी कंपनी ईएनजीएन के बारे में बताया जो एथलीटों का समर्थन करती है। उन्होंने तब से मेरा समर्थन किया और सब कुछ बहुत अच्छा चल रहा है। ईएनजीएन की बदौलत मुझे आहार से लेकर उपकरण तक सब कुछ मिल रहा है जिसकी मुझे जरूरत है।

Also read: मेरा अंतिम सपना डकार रैली में भारत का प्रतिनिधित्व करना है: सरथ मोहन

Q 4) आपकी हम्बल बैकग्राउंड के बावजूद, आपने अपने छोटे से करियर में बहुत कुछ हासिल किया है। खेल में करियर बनाने की इच्छा रखने वाली सभी लड़कियों के लिए आपका क्या संदेश है?

वहां की युवतियों को मेरा संदेश है कि खुद पर भरोसा रखें। चुनौतियां हमेशा रहेंगी लेकिन दृढ़ता महत्वपूर्ण है। मेरा परिवार चाहता था कि मैं शादी कर लूं लेकिन मैं नहीं चाहती थी। मेरे रिश्तेदारों ने मुझ पर दबाव डालना शुरू कर दिया क्योंकि हमारे गांव में लड़कियों की शादी 20 साल की उम्र में कर दी जाती है। मैंने अपनी मां से कहा कि मुझे मजबूर न करें और मुझे अपने सपनों को पूरा करने के लिए कुछ साल दें, इस शर्त के साथ कि अगर मैं कुछ महत्वपूर्ण हासिल कर सकूं , वे मुझे खेलों में अपना करियर बनाने देंगे।

Q 5) क्या आप 2022 एशियाई खेल और 2024 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने को लेकर आशान्वित हैं?

मेरा लक्ष्य 2024 ओलंपिक में पदक जीतना है। मैं वर्तमान में एशियाई खेलों की तैयारी कर रही हूं, योग्यता 6.45 है और इस समय मैं 6.10 पर पहुंच रही हूं। मेरे कोच भी यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए सही स्थिति में हूं। मैं हमेशा खेलों से जुड़ी रहना चाहती हूं, इसलिए मैं वर्तमान में बीपीएड (बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन) और एमपीएड (मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन) की पढ़ाई कर रही हूं ताकि एथलीट बनने के बाद भी मैं फील्ड में बनी रह सकूं। मैं एक अकादमी शुरू करना चाहती हूं और बच्चों को प्रशिक्षित करना चाहती हूं।

प्रश्न 6) भविष्य के लिए आपके लॉंग टर्म गोल्स क्या हैं? आप उन्हें हासिल करने की दिशा में कैसे काम कर रही हैं?

मेरा लक्ष्य ओलंपिक पदक जीतना है और मेरा पूरा ध्यान इसी पर है। पहले मैं दिल्ली में प्रशिक्षण ले रही थी लेकिन यह प्रशिक्षण उचित स्तर पर नहीं था इसलिए ईएनजीएन ने मुझे बैंगलोर बुलाया जहां उनके पास उच्च गुणवत्ता वाले कोच हैं जो मेरे खेल में सुधार कर रहे हैं। मेरा आत्मविश्वास बढ़ रहा है क्योंकि मेरा प्रशिक्षण अच्छा चल रहा है इसलिए मैं अपने अवसरों को लेकर आशान्वित हूं।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख