भारत को विश्व कप खिताब दिलाने पर लगी शेफाली की निगाहें

पोटचेफ्स्ट्रूम, 28 जनवरी (भाषा) विस्फोटक बल्लेबाज शेफाली वर्मा अपनी अगुआई में भारत को रविवार को यहां आईसीसी के शुरूआती अंडर-19 टी20 विश्व कप फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ जीत दिलाकर इतिहास रचने के इरादे से मैदान में उतरेंगी।

पोटचेफ्स्ट्रूम, 28 जनवरी (भाषा) विस्फोटक बल्लेबाज शेफाली वर्मा अपनी अगुआई में भारत को रविवार को यहां आईसीसी के शुरूआती अंडर-19 टी20 विश्व कप फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ जीत दिलाकर इतिहास रचने के इरादे से मैदान में उतरेंगी।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने काफी सफलता अर्जित की है लेकिन टीम किसी भी स्तर पर विश्व कप ट्राफी नहीं जीत सकी है और सीनियर टीम के साथ दो विश्व कप और एक राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल का हिस्सा रह चुकी शेफाली अंडर-19 विश्व कप की ट्राफी जीतकर घर लौटना चाहेंगी।

सीनियर टीम तीन मौकों पर विश्व कप के फाइनल में पहुंची है लेकिन फाइनल की बाधा पार नहीं कर सकी है। 2005 में भारत को आस्ट्रेलिया से 98 रन से, 2017 में इंग्लैंड से नौ रन से और 2020 फाइनल में आस्ट्रेलिया से 85 रन से हार मिली।

रोहतक की युवा खिलाड़ी दो विश्व कप के अलावा पिछले साल बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों की रजत पदक विजेता टीम का भी हिस्सा थीं। और अब वह इस मौके को हाथ से नहीं निकलने देना चाहतीं।

शनिवार को 19 वर्ष की हुई शेफाली ने फाइनल की पूर्व संध्या पर कहा, ‘‘हां, बहुत फाइनल्स खेले हैं। मैदान पर जाकर अपने खेल का लुत्फ उठाना अहम है। मैंने साथी खिलाड़ियों से भी कहा है कि तनाव मत लो, बस अपना शत प्रतिशत दो, यह मत सोचो कि यह फाइनल है। बस खुद पर भरोसा रखो। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह सब अतीत की बात है जिसे बदला नहीं जा सकता। हम इस बार विश्व कप जीतने के लिये प्रतिबद्ध है और प्रत्येक दिन सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं। ’’

भारत को सुपर सिक्स लीग चरण में आस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे सामने नर्वस होने वाले पल भी रहे और हम सो नहीं सके कि हम फाइनल में पहुंचेंगे या नहीं। लेकिन हमने अपनी गलतियों से सीख ली और यहां तक पहुंचे। ’’

शेफाली ने कहा, ‘‘अब हमें पूरा भरोसा है और अपनी भूमिका अच्छी तरह पता है। हर कोई सहज है और ज्यादा नहीं सोच रहा। ’’

सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आठ विकेट से जीत दर्ज की जिसमें उसकी गेंदबाजों ने विपक्षी टीम को नौ विकेट पर 107 रन ही बनाने दिये।

लेग स्पिनर पार्श्वी चोपड़ा ने 20 रन देकर तीन विकेट चटकाये जबकि शेफाली ने अपने चार ओवर में महज चार रन दिये और एक विकेट झटका।

श्वेता सहरावत के नाबाद 61 रन से भारत ने 14.2 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया।

शेफाली ने अपने पिता संजीव वर्मा के शब्द याद करते हुए कहा, ‘‘वह हमेशा मुझे कहते कि मैं सर्वश्रेष्ठ हूं और एक दिन विश्व कप जीतूंगी। वह मुझे हमेशा आगे बढ़ने के लिये प्रोत्साहित करते। मैं उनके और अपने परिवार के बलिदानों की वजह से यहां पर हूं। ’’

भारत का सामना मजबूत इंग्लैंड से होगा जिसने सुपर सिक्स ग्रुप में सभी चार मैच जीतकर शीर्ष स्थान हासिल किया।

सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खराब बल्लेबाजी के कारण इंग्लैंड की टीम 19.5 ओवर में 99 रन पर सिमट गयी लेकिन बेहतरीन गेंदबाजी के कारण आस्ट्रेलिया को 96 रन पर समेटकर फाइनल में जगह बनायी।

इसमें उसकी लेग स्पिनर हन्ना बेकर्स ने चमकदार प्रदर्शन करते हुए चार ओवर में 10 रन देकर तीन  विकेट झटके। कप्तान ग्रेस स्क्रिवेंस ने 3.4 ओवर में आठ रन देकर दो विकेट चटकाये।

टीमें इस प्रकार हैं।

भारत:

शेफाली वर्मा, श्वेता सहरावत, गोंगडी त्रिशा, सौम्या तिवारी, सोनिया मेहदिया, ऋचा घोष, ऋषिता बसु, टिटास साधु, मन्नत कश्यप, पार्श्वी चोपड़ा, सोनम यादव, शबनम, फलक नाज और यशश्री सोपधंधी।

इंग्लैंड:

ग्रेस स्क्रिवेंस, ऐली एंडरसन, हन्ना बेकर्स, जोसी ग्रोव्स, लिबर्टी हीप, नियाम हालैंड, रेयाना मैकडोनाल्ड-गे, एम्मा मार्लोव, चारिस पावले, डेविना पेरिन, लिजी स्कॉट, सेरेन स्मेल, सोफिया स्मेल, एलेक्सा स्टोनहाउस और मैडी वार्ड।

मैच भारतीय समयानुसार शाम पांच बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा।

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख