खेल क्लब ऐप्प के चक्कर काटने वाले खेल प्रेमियों के लिए हम एक डिजिटल इको सिस्टम का निर्माण करना चाहते हैं- ऐशिक लाला, संस्थापक और सी एम ओ फ्लैशप्ले लाइव।

खेल का विस्तार खेल के मैदान से बाहर भी होता है । इसका फैलाव एथलीटों, खेल के नतीजों या इसमें शामिल वित्त से भी अधिक है। यह प्रशंसकों द्वारा निर्मित एक ऐसा समुदाय है जिसके अंतर्गत वे सभी पहलू शामिल हैं जो इसे एक जोशीला उद्योग बनाते हैं । प्रशंसकों की भूमिका आज की तुलना में कभी भी इतनी अधिक महत्वपूर्ण या मूल्यवान नहीं रही, विशेषकर उन वित्तीय कठिनाइयों के मद्देनज़र जिसका सामना खेल संगठनों को कोविड-19 के दौरान ख़ाली स्टेडीयम में खेलों के आयोजन में करना पड़ा ।  
खेल टीमों और प्रशंसकों के बीच का संबंध ख़ास होता है। दिलचस्प और आकर्षक तरीके से प्रशंसकों को उनकी प्रिय टीमों के करीब लाना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। इसके बारे में अधिक जानने के लिए, फ्लैशप्ले लाइव के संस्थापक और मुख्य मार्केटिंग अधिकारी श्री ऐशिक लाला से स्पोगो न्यूज़ ने विशेष साक्षात्कार में बात की । श्री ऐशिक लाला ने मियामी डॉल्फ़िन समुदाय को मजबूत करने, एक दिन किसी खास खेल को खेलने की पेशकश को बढ़ावा देने, चुनौतियों पर काबू पाने, भारतीय खेल बाजार और भविष्य के लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं के बारे में बात की।

प्रश्न १) फ्लैशप्ले लाइव की शुरुआत करने के लिए आपको किस बात ने प्रेरित किया और आपका दृष्टिकोण और उद्देश्य क्या है?

फ्लैशप्ले उत्पाद इस तथ्य पर आधारित है कि पेशेवर खेल टीमों के मौजूदा ऐप्स की उपदेयता सीमित है। रीयल-टाइम प्रेडिक्टिव गेमिंग के माध्यम से टीम के प्लेटफॉर्म पर डिजिटल जुड़ाव चलाकर, फ्लैशप्ले टीमों को प्रायोजन सक्रियण और डेटा संग्रह के माध्यम से इस डिजिटल ट्रैफ़िक का मुद्रीकरण करने की अनुमति देता है। अंतिम उद्देश्य पूरे खेल प्रशंसकों के लिए टीम ऐप्स के उपयोग को सहज बनाना है।

प्र २) फ्लैशप्ले ने अपने स्टैंड अलोन ऐप के साथ मियामी डॉल्फ़िन समुदाय को कैसे मजबूत किया है?

जब फ्लैशप्ले ने डॉल्फ़िन गेमटाइम ऐप लॉन्च किया, तो हमारा पहला लक्ष्य लाइव गेम के दौरान डॉल्फ़िन समुदाय को शामिल करना था, साथ ही प्रशंसकों को ऐप से जुड़ने के लिए पुरस्कृत करना था। परिणाम हमारी अपेक्षाओं से काफी अधिक थे – हमने देखा कि 45% डाउनलोड उपयोगकर्ता रेफरल,  55%  90-दिन प्रतिधारण, 13-मिनट के स्क्रीन समय प्रति गेम के माध्यम से आते हैं, और प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद उपयोगकर्ताओं ने 88% प्रश्नों के उत्तर दिए। हमने न केवल उपयोगकर्ताओं को प्लेटफ़ॉर्म से जुड़ते देखा, बल्कि हमने देखा कि डॉल्फ़िन के प्रशंसक चैट में एक-दूसरे से गर्मजोशी से मिलते हैं, अपनी भविष्यवाणियों के बारे में बात करते हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बात, लाइव गेम पर चर्चा करते हैं।

phone खेल क्लब ऐप्प के चक्कर काटने वाले खेल प्रेमियों के लिए हम एक डिजिटल इको सिस्टम का निर्माण करना चाहते हैं- ऐशिक लाला, संस्थापक और सी एम ओ  फ्लैशप्ले लाइव।

प्र ३) फ्लैशप्ले किस प्रकार खेल टीमों और प्रशंसकों के बीच डिजिटल संबंध बना रहा है और गेमडे की पेशकश को बढ़ा रहा है?

लाइव स्पोर्टिंग इवेंट देखते समय, प्रशंसक अक्सर एक ऐप से दूसरे ऐप (ट्विटर, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट) पर आते हैं और जो वे देख रहे हैं उसकी सामग्री को साझा करते हैं। इससे प्रशंसक का ध्यान भटकता है और उन्हें टुकड़ों में जानकारी मिलती है ।फ्लैशप्ले का लक्ष्य इस सब को एक प्लेटफॉर्म पर लाना है  जिससे प्रशंसक ‘ एक ऐप – टीम’ के ऐप पर लाइव स्पोर्ट्स के साथ जुड़े । इसके अतिरिक्त, बहुत कम प्रिडिक्टिव गेम्ज़ हैं  जिन्होंने हमारे जैसी ही सफलता देखी है। लाइव स्पोर्टिंग इवेंट्स के दौरान उचित गेमिफिकेशन वह है जो हम अपनी आसान 8 प्रश्न प्रणाली के द्वारा करते हैं जो प्रशंसकों के लिए आकर्षक साबित हुई है।

प्रश्न ४) अपने स्वप्न को साकार करने में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है? आप उन चुनौतियों से पार पाने की योजना कैसे बनाते हैं?

युवा टीम होने के नाते, हम अक्सर अपने उत्पाद को पेशेवर टीमों में सही लोगों के सामने रखने के लिए संघर्ष करते हैं। सफल साझेदारियों को प्रदर्शित करके विश्वसनीयता का निर्माण करना, सलाहकारों के एक समूह का निर्माण करना जो एक व्यापक नेटवर्क डाल सकते हैं, और हमारे बढ़ते नेटवर्क का लगातार उपयोग कर सकते हैं , यही वे तरीक़े हैं जो हमारी सफलता सुनिश्चित होगी ।

प्र ५) आप भारत में कितना बड़ा बाजार देखते हैं, खासकर यह देखते हुए कि खेल बाजार बढ़ रहा है?

हमारी टीम भारतीय खेल बाजार में बहुत सी अप्रयुक्त संभावनाओं को देखती है क्योंकि देश में नई टीमें, लीग और खेल लगातार बन रहे हैं। हालांकि आईपीएल अब तक का सबसे बड़ा अवसर प्रस्तुत करता है । हम मानते हैं कि फ्लैशप्ले कुछ उभरते हुए खेलों जैसे वॉलीबॉल और हॉकी के लिए अधिक व्यस्त, और वफादार प्रशंसक उत्पन्न करने में मदद कर सकता है।

प्र ६) भविष्य में फ्लैशप्ले के लिए आपके लक्ष्य और महत्वाकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं?

फ्लैशप्ले का अंतिम लक्ष्य प्रशंसकों के लिए एक डिजिटल इको सिस्टम बनाना है जो स्पोर्ट्स क्लब के ऐप के इर्द-गिर्द घूमता है। प्रशंसक न केवल अपनी पसंदीदा टीम और साथी समर्थकों के साथ एक डिजिटल संबंध को बढ़ावा देने में सक्षम होंगे, बल्कि उन्हें ऐप पर एक डिजिटल टोकन के माध्यम से टिकट, मर्चेंडाइज और प्रशंसक अनुभव खरीदने के लिए आसान पहुंच भी प्रदान की जाएगी। फ्लैशप्ले के लिए प्राथमिक रणनीति छोटे क्लबों के साथ शुरुआत करना है, जिन्हें डिजिटल उपस्थिति की तत्काल आवश्यकता है, और दुनिया भर के बड़े क्लबों को पेश करने में सफलता हासिल करना है।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख