कोच के रूप में मेरी सफलता मेरे खिलाड़ियों की वजह से है: मनीष शर्मा, इंडियन व्हीलचेयर कोच

इंडियन व्हीलचेयर कोच मनीष शर्मा ने अब तक अपनी भूमिका में शानदार काम किया है। उनकी टीम ने 12 में से 11 मैच जीते हैं और एक दमदार टीम नजर आ रही है। शारीरिक रूप से अक्षम क्रिकेटरों की कड़ी मेहनत, दृढ़ता और दृढ़ संकल्प के साथ उनका मार्गदर्शन देश भर में खेल के प्रति उत्साही लोगों को प्रेरित कर रहा है और भविष्य के विकलांग एथलीटों के लिए उद्योग में अपना करियर बनाने को नए रास्ते बना रहा है। इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में मनीष शर्मा ने अपनी भूमिका और जिम्मेदारियाँ, अपने अब तक के सफर, एक कोच के रूप में अपनी सफलता, सबसे बड़ी चुनौतियों, अनुभवों और अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की।

Q 1) इंडियन व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के कोच के रूप में अपनी भूमिका और जिम्मेदारियां के बारे में बताएं?

हमारी इंडियन व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के खिलाड़ी किसी न किसी रूप में अक्षम हैं और मेरी भूमिका उनकी समस्याओं और सीमाओं को समझने और उस दायरे के भीतर काम करने की है जिससे उन्हें परेशानी न हो।

Q2) आपका पहली बार क्रिकेट से परिचय कैसे और कब हुआ? आपको इंडियन व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के कोच बनने के लिए अपने क्रिकेट करियर को छोड़ने की जरूरत क्यों महसूस हुई?

मुझे 10वीं कक्षा से ही क्रिकेट में दिलचस्पी है और मैंने जिला स्तर पर खेला है। अपनी 12वीं की परीक्षा के बाद मैंने व्हीलचेयर क्रिकेट कार्यक्रम में भाग लिया जहां सूरत में मेरी कोचिंग कक्षाएं हुआ करती थीं। मैं भारतीय व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के कप्तान श्री रमेश सरतापे से मिला और मैं उनकी क्षमता और उनके खेल के स्तर से बहुत प्रभावित हुआ। तभी मैंने फैसला किया कि मैं इसमें शामिल होना चाहता हूं क्योंकि विकलांग होने के बावजूद उन्हें इतने जुनून के साथ खेलते देखना बहुत प्रेरणादायक था। उनके साथ जुड़ना और उन्हें बड़ी उपलब्धि हासिल करने में मदद करना एक ‘सेवा’ की तरह लगा।

Q3) इंडियन व्हीलचेयर क्रिकेट टीम ने आपके कोच रहते हुए 12 में से 11 मैच जीते हैं। इंडियन व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के कोच के रूप में आपकी सफलता का क्या कारण है?

मेरी सफलता का कारण मेरे खिलाड़ी हैं। वे मुझे कोच नहीं मानते, हम एक परिवार हैं और उसी के अनुसार एक दूसरे के साथ काम करते हैं। इसमें काफी मेहनत लगती है, उनकी ताकत और कमजोरियों का विश्लेषण करना होता है ताकि मैं उनके खेल में सुधार कर सकूं। वे जल्दी से रणनीति और सलाह लेते हैं और 3-4 दिनों के भीतर तेजी से सुधार करते हैं। वे बहुत मेहनती हैं और बहुत धैर्यवान हैं, यही वजह है कि मैं टीम के साथ मैच जीतने में कामयाब रहा हूं। विस्तार पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है और यह कठिन है लेकिन उन्हें सफल होते देखना बहुत संतोषजनक है।

Also read: मेरा सर्वोच्च लक्ष्य ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करना है: जैद बदर, एथलीट

Q 4) महाराष्ट्र टीम और इंडियन व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के कोच के रूप में आपका अनुभव कैसा रहा है?

दोनों टीमों को कोचिंग देने का अनुभव काफी अच्छा रहा है। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोचिंग बहुत अलग है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दबाव कुछ अलग होता है। राष्ट्रीय स्तर पर मुझे उच्च स्तर पर खेलने के लिए खिलाड़ियों को तैयार करने और नए खिलाड़ियों को विकसित करने की आवश्यकता है। मैंने लंबे समय तक महाराष्ट्र टीम को कोचिंग दी है और हाल ही में मैंने गुजरात टीम को एक साल तक कोचिंग भी दी। मैंने उन्हें IWPL के दौरान कोचिंग दी और हम उस साल चैंपियन बने। महाराष्ट्र के कोच के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान मैंने कई श्रृंखलाओं और टूर्नामेंटों में केवल 2 गेम गंवाए हैं।

Q 5) आपने अपनी भूमिका में किन सबसे बड़े चैलेंज को फेस किया है? आपने उन्हें कैसे दूर किया?

एक कोच के तौर पर सबसे मुश्किल काम खिलाड़ियों को अच्छी सुविधाएं दिलाना होता है। विभिन्न श्रेणियां हैं जैसे कुछ को पोलियो, एक पैर, रीढ़ की हड्डी है। रीढ़ की हड्डी वाले लोगों के शरीर के निचले हिस्से में कोई फीलिंग नहीं होती इसलिए वे यूरिन बैग के साथ खेलते हैं। जिन खिलाड़ियों को पोलियो हो जाता है उनके पैरों में ताकत नहीं होती इसलिए उनके लिए खेलना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि अगर वे ज्यादा झुकेंगे तो वे नीचे गिर जाएंगे। रीढ़ की हड्डी वालों को भी यूरिन बैग से खेलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है लेकिन यह इतनी बड़ी समस्या नहीं है। हम इसे संभालते हैं और जमीन पर अपनी गुणवत्ता दिखाते हैं।

प्रश्न 6) भारतीय व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के कोच के रूप में आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने का प्लान कर रहे हैं?

मेरा भविष्य का लक्ष्य बहुत स्पष्ट है कि मेरे सभी खिलाड़ियों को उनका अधिकार मिलना चाहिए। मैं चाहता हूं कि इन खिलाड़ियों को वह सम्मान, नाम और पैसा मिले जो हमारे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, सूर्यकुमार यादव और रोहित शर्मा को मिलता है। मेरे खिलाड़ी भी इसके हकदार हैं क्योंकि वे भी उतना ही काम कर रहे हैं और वे भी उसी स्तर पर खेल रहे हैं। सिर्फ व्हीलचेयर में चलना मुश्किल होता है लेकिन ये खिलाड़ी व्हीलचेयर में क्रिकेट खेलते हैं और अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। मैं उसके लिए अपने खिलाड़ियों के साथ एक कोच और एक समर्थक के रूप में अपनी आखिरी सांस तक लड़ूंगा।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख