ऑस्ट्रेलिया ने 469 रन बनाए, भारत ने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट गंवाए

लंदन, आठ जून (भाषा) ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 469 रन बनाने के बाद भारत के दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट करके विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के दूसरे दिन गुरुवार को यहां चाय तक अपना पलड़ा भारी रखा।

लंदन, आठ जून (भाषा) ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 469 रन बनाने के बाद भारत के दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट करके विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के दूसरे दिन गुरुवार को यहां चाय तक अपना पलड़ा भारी रखा।

ऑस्ट्रेलिया ने अपने कल के स्कोर में 142 रन और जोड़कर बाकी बचे सात विकेट गंवाए। मोहम्मद सिराज भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 108 रन देकर चार विकेट चटकाए। शारदुल ठाकुर (83 रन पर दो विकेट) और मोहम्मद शमी (122 रन पर दो विकेट) ने भी दो-दो विकेट चटकाए।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेविस हेड ने 174 गेंद में 163 जबकि स्मिथ ने 268 गेंद में 121 रन की पारी खेली। स्मिथ ने 31वां टेस्ट शतक जड़ा।

भारत ने चाय के विश्राम से पहले 10 ओवर में कप्तान रोहित शर्मा (15) और शुभमन (13) के विकेट गंवाकर 37 रन बनाए। रोहित को ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने पगबाधा किया जबकि गिल स्कॉट बोलैंड की अंदर आती गेंद को छोड़ने के प्रयास में बोल्ड हुए।

चाय के समय विराट कोहली चार जबकि चेतेश्वर पुजारा तीन रन बनाकर खेल रहे थे।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत तीन विकेट पर 327 रन से की। आज 95 रन से आगे खेलने उतरे स्मिथ ने सिराज के दिन के पहले ओवर में लगातार दो चौकों के साथ इंग्लैंड में अपना सातवां और इस मैदान पर तीसरा शतक पूरा किया।

भारत ने पहले दिन बाउंसर का शुरुआत में अधिक इस्तेमाल नहीं किया था लेकिन सिराज और शमी ने दूसरे दिन पहले सत्र में शॉर्ट पिच गेंदों का बखूबी इस्तेमाल किया।

स्मिथ हालांकि उछाल लेती गेंदों के खिलाफ आसानी से खेले लेकिन हेड असहज दिखे।

दिन के छठे ओवर में सिराज की शॉर्ट गेंद को लेड साइड की ओर खेलने की कोशिश में हेड विकेटकीपर श्रीकर भरत को कैच देकर पवेलियन लौटे। उन्होंने अपनी पारी में 25 चौके और एक छक्का लगाया।

कैमरन ग्रीन भी अधिक देर नहीं टिक सके और शमी की गेंद को ड्राइव करने की कोशिश में दूसरी स्लिप में शुभमन गिल के हाथों लपके गए।

स्मिथ भी इसके बाद शारदुल ठाकुर की ऑफ साइड से बाहर की गेंद को विकेटों पर खेलकर पवेलियन लौट गए। यह शारदुल की दिन की पहली गेंद थी। स्मिथ ने 19 चौके मारे।

स्थानापन्न खिलाड़ी अक्षर पटेल ने मिड ऑफ से भागते हुए स्टंप पर स्टीक निशाना लगाकर मिशेल स्टार्क को रन आउट करके भारत को दिन की चौथी सफलता दिखाई।

एलेक्स कैरी (48 रन) ने कुछ आकर्षक शॉट खेलकर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 450 रन के पार पहुंचाया।

कैरी ने रविंद्र जडेजा पर छक्का जड़ा लेकिन बाएं हाथ के इस स्पिनर की गेंद को रिवर्स स्वीप करने की कोशिश में पगबाधा हो गए जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई पारी को सिमटने में अधिक समय नहीं लगा।

कैरी को मैदानी अंपायर ने आउट नहीं दिया था लेकिन डीआरएस लेने पर फैसला भारत के पक्ष में गया।

सिराज ने नाथन लियोन (09) को बोल्ड किया और फिर कमिंस (09) को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराके ऑस्ट्रेलिया की पारी का अंत किया।

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख