अंडर-19 विश्व कप विजेता अनूप दवे अपनी क्रिकेट यात्रा और वर्तमान में चयनकर्ता के रूप में अपने अनुभव साझा कर रहे है।

अनूप दवे राजस्थान के पूर्व क्रिकेटर और अंडर-19 विश्व कप विजेता के साथ एक साक्षात्कार
Anup Dave

28 जनवरी 2000 को, भारत ने पहली बार अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप जीता। टीम में युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ और अजय रात्रा जैसे भविष्य के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी थे लेकिन उस टीम के सबसे महत्वपूर्ण सदस्यों में से एक अनूप दवे थे। बाएं हाथ के स्पिनर ने टूर्नामेंट में सिर्फ 2.9 की इकॉनमी से 13 विकेट चटकाए। बाद में वे राजस्थान के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने गए और अब उनके चयनकर्ता के रूप में कार्य करते हैं।

एक विशेष साक्षात्कार में, अनूप दवे ने उस विश्व कप के अनुभव, भारत में एक स्पिन गेंदबाज की चुनौतियों के बारे में बात की। वह एक चयनकर्ता के रूप में अपनी भूमिका और भविष्य की योजनाओं के बारे में भी बताते है। उन्होंने सबसे कठिन बल्लेबाजों के नाम भी बताए जिन्हें उन्होंने कभी गेंदबाजी की है।

Q 1) आपकी क्रिकेट यात्रा कैसे शुरू हुई, जब आपने खेलना शुरू किया तब आप किस उम्र के थे और आपको इसमें किसने शामिल किया?

मैं 13 साल का था जब राजस्थान में मेरे गांव में एक अंतरराज्यीय क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित किया गया था। हमारी टीम ने उस टूर्नामेंट के फाइनल में जीत हासिल की, जब क्रिकेट में मेरी रुचि विकसित हुई।

Q 2) आपको अंडर 19 वर्ल्ड कप जीते हुए 23 साल से ज्यादा हो गए हैं। वह अनुभव कैसा था और आपका सबसे यादगार पल कौन सा है?

यह बहुत अच्छा अनुभव था। टूर्नामेंट से पहले मैं दो साल से राजस्थान के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहा था और सेंट्रल जोन के लिए खेल रहा था इसलिए मैं अंडर 19 विश्व कप के लिए चुने जाने के लिए तैयार था। मैंने उस टूर्नामेंट में हर खेल खेला और मैंने सबसे ज्यादा विकेट लिए, जिससे हमारी टीम टूर्नामेंट जीत गई। अपने देश को वर्ल्ड कप जिताने से बड़ी कोई खुशी नहीं हो सकती और जब हम लौटे तो हमें बहुत सम्मान और पहचान मिली। मेरे गांव ने खुली जीप का इंतजाम कर और मुझे घुमाकर मेरा सत्कार किया। यह एक शानदार अनुभव था।

Q 3) अंडर 19 विश्व कप जीतने के बाद, आपने घरेलू क्रिकेट भी खेला, किस बल्लेबाज को गेंदबाजी करना सबसे मुश्किल था?

अंडर 19 वर्ल्ड कप और रणजी ट्रॉफी में काफी अंतर है। कई सीनियर्स रणजी ट्रॉफी में खेलते हैं और लेवल काफी ऊंचा होता है। स्पिनर भारत में अच्छा प्रदर्शन करते हैं और वीवीएस लक्ष्मण, गगन खोड़ा और राहुल द्रविड़ जैसे बल्लेबाजों को गेंदबाजी करना एक विशेषाधिकार था। मैंने महसूस किया कि स्पिनर बनना मुश्किल है क्योंकि भारतीय स्पिन को अच्छी तरह से खेल सकते हैं, यहां तक कि सातवें या आठवें स्थान पर आने वाले बल्लेबाज को भी। वीवीएस लक्ष्मण, गगन खोड़ा और राहुल द्रविड़ को गेंदबाजी करना कठिन था और मैंने बहुत कुछ सीखा।

Also read: “विराट कोहली मेरे आदर्श हैं, उन्होंने क्रिकेट को बदल दिया है” – सागर उदेशी, पांडिचेरी क्रिकेटर

Q 4) आप वर्तमान में राजस्थान के चयनकर्ता के रूप में काम कर रहे हैं, आपका काम कितना महत्वपूर्ण है और आपका अनुभव कैसे काम आता है?

एक चयनकर्ता के रूप में मेरा काम काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि हमें राज्य की टीम बनानी है। हमें चयनकर्ताओं के रूप में जिला टूर्नामेंट के दौरान स्काउट करने और उनकी पहचान करने के लिए विभिन्न शिविर लगाने की जरूरत है। राजस्थान के लिए चयनकर्ता बनना बहुत मुश्किल है क्योंकि राजस्थान एक बहुत बड़ा राज्य है और आपको बहुत सारे खिलाड़ियों को खोजने की जरूरत है। मेरा अनुभव काम आया क्योंकि मैं राजस्थान के लिए खेल चुका हूं और मुझे 15 खिलाड़ियों की टीम बनाने का तकनीकी ज्ञान है।

WhatsApp-Image-2023-02-14-at-12.17.24-PM-694x1024 अंडर-19 विश्व कप विजेता अनूप दवे अपनी क्रिकेट यात्रा और वर्तमान में चयनकर्ता के रूप में अपने अनुभव साझा कर रहे है।

Q 5) राजस्थान के कुछ युवा खिलाड़ी कौन हैं जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक बड़ा नाम बनने को तैयार है?

कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो इस समय प्रभावित कर रहे हैं। मुकुल चौधरी जो एक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, इस सीज़न में सबकी निगाहें उनपर है क्योंकि उन्होंने 700 से अधिक रन बनाए हैं। सलामी बल्लेबाज सुमीत गोधरा कुछ वर्षों से एनसीए में अभ्यास कर रहे हैं। इस साल राजस्थान के लिए अपना जूनियर क्रिकेट खेलने वाले मीत भावसार नाम के कुवैत के एक खिलाड़ी में आईपीएल में खेलने की क्षमता है। सलाउद्दीन जो एक मध्यम तेज गेंदबाज है, ने आईपीएल ट्रायल दिया है, इन्हें हम भविष्य में देख सकते हैं।

Q 6) भविष्य के लिए आपकी क्या योजनाएं हैं? क्या आप राजस्थान के चयनकर्ता के रूप में बने रहना चाहते हैं?

भविष्य में मैं स्पिन कोच बनना चाहता हूं लेकिन फिलहाल मैं चयनकर्ताओं का काम करके खुश हूं क्योंकि यह काम मेरे कार्यालय के समय के साथ खत्म हो जाता है। जब से मैं राजस्थान का चयनकर्ता बना हूं तब से हम सेमीफाइनल और फाइनल में पहुंच रहे हैं।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख