बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स में लु गुआंग से भी हारे प्रणय, सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर

बैंकॉक, आठ दिसंबर (भाषा) भारत के एचएस प्रणय को गुरुवार को यहां ग्रुप ए के अपने दूसरे मैच में चीन के लु गुआंग जू से तीन गेम में हार का सामना करना पड़ा जिससे वह बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर बैडमिंटन फाइनल्स के सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गये।

बैंकॉक, आठ दिसंबर (भाषा) भारत के एचएस प्रणय को गुरुवार को यहां ग्रुप ए के अपने दूसरे मैच में चीन के लु गुआंग जू से तीन गेम में हार का सामना करना पड़ा जिससे वह बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर बैडमिंटन फाइनल्स के सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गये।

केरल के रहने वाले 30 वर्षीय प्रणय को 84 मिनट तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में 21-23, 21-17, 19-21 से हार का सामना करना पड़ा। यह इन दोनों प्रतिद्वंद्वियों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले उनकी भिड़ंत इस साल फ्रेंच ओपन में हुई थी और उस मैच में भी चीनी खिलाड़ी ने बाजी मारी थी।

प्रणय की ग्रुप ए में यह लगातार दूसरी हार है। वह बुधवार को अपने पहले मैच में जापान के कोडाई नाराओका से हार गए थे।

विश्व में 12वें नंबर के इस भारतीय खिलाड़ी का अगला मुकाबला शुक्रवार को विश्व रैंकिंग में नंबर एक और ओलंपिक चैंपियन विक्टर एक्सेलसन से होगा।

पहले दोनों मैच गंवाने के कारण प्रणय की नॉकआउट में पहुंचने की संभावनाएं समाप्त हो गई हैं।

एक्सेलसन ने एकतरफा मुकाबले में नाराओका को 21-5 21-15 से हराकर ग्रुप में अपना शीर्ष स्थान सुनिश्चित कर लिया है। डेनमार्क के खिलाड़ी ने बुधवार को लु को भी सीधे गेम में हराया था।

प्रत्येक ग्रुप से केवल दो खिलाड़ी ही नॉकआउट चरण में जगह बनाएंगे। ऐसे में ग्रुप ए से एक्सेलसन के अलावा नाराओका या लु में से कोई सेमीफाइनल में पहुंचेगा।

प्रणय और लु दोनों ने सहज शुरुआत की लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने कुछ गलतियां कर दी जिसके कारण चीनी खिलाड़ी ने 6-4 से बढ़त हासिल कर दी। दोनों ने आक्रामक रुख अपनाया लेकिन लु का अपने शॉट पर अच्छा नियंत्रण था। उन्होंने इंटरवल तक दो अंक की बढ़त बरकरार रखी।

इसके बाद प्रणय ने दबदबा बनाया और 14-14 से स्कोर बराबर किया। इसके बाद उन्होंने 18-16 से दो अंक की बढ़त भी हासिल की। लु ने हालांकि जल्द ही स्कोर 19-19 से बराबर कर दिया। प्रणय को एक गेम प्वाइंट भी मिला लेकिन वहां इसका फायदा नहीं उठा पाए। भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद दो गेम प्वाइंट भी बचाए लेकिन तीसरे गेम प्वाइंट पर चीनी खिलाड़ी ने गेम अपने नाम कर दिया।

दूसरे गेम में भी दोनों खिलाड़ियों ने एक दूसरे को कड़ी चुनौती दी लेकिन लु इंटरवल तक एक अंक की बढ़त पर थे। भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद अच्छा प्रदर्शन किया तथा पहले 14-12 और फिर 18-13 से बढ़त बनाई। प्रणय ने चार गेम प्वाइंट हासिल किए और फिर दूसरा गेम जीतकर मैच को निर्णायक गेम तक पहुंचाया।

निर्णायक गेम में प्रणय ने शुरू में 6-3 से बढ़त बनाई लेकिन इसके बाद उन्होंने गलतियां की जिसका फायदा उठाकर चीनी खिलाड़ी ने इंटरवल तक तीन अंक की बढ़त हासिल कर ली थी। लु ने इसके बाद भी बढ़त बरकरार रखी लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने हार नहीं मानी और जल्द ही स्कोर 16-16 से बराबर कर दिया।

अंतिम क्षणों में दोनों खिलाड़ी जीत के करीब थे लेकिन चीनी खिलाड़ी के मैच प्वाइंट पर प्रणय का शॉट बाहर चला गया।

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख