पंत, पुजारा और अय्यर की पारियों से भारत ने की वापसी

चटगांव, 14 दिसंबर (भाषा) ऋषभ पंत की आक्रामक पारी के साथ चेतेश्वर पुजारा की संयमित बल्लेबाजी से भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के शुरुआती दिन बुधवार को यहां चाय के विश्राम तक चार विकेट पर 174 रन बनाकर अच्छी वापसी की।

चटगांव, 14 दिसंबर (भाषा) ऋषभ पंत की आक्रामक पारी के साथ चेतेश्वर पुजारा की संयमित बल्लेबाजी से भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के शुरुआती दिन बुधवार को यहां चाय के विश्राम तक चार विकेट पर 174 रन बनाकर अच्छी वापसी की।

भारतीय टीम दिन के शुरुआती सत्र में 20 ओवर में 48 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी लेकिन इसके बाद पंत ने 45 गेंद की पारी में छह चौके और दो छक्के जड़कर 46 रन बनाये। दूसरे छोर से उन्हें पुजारा (नाबाद 42) का अच्छा साथ मिला और दोनों ने 64 रन की साझेदारी कर मैच में भारत की वापसी करायी।

दिन के दूसरे सत्र में पंत के आउट होने के बाद पुजारा को श्रेयस अय्यर (नाबाद 41) का अच्छा साथ मिला और दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 146 गेंद में 62 रन की अटूट साझेदारी कर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

स्पिनरों की मददगार विकेट पर दोनों टीमें दो तेज गेंदबाजों और तीन स्पिनरों के साथ उतरी हैं ।

केएल राहुल की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन शुरुआती विकेट जल्दी गंवा दिये ।

कप्तान राहुल (22), शुभमन गिल (20) और विराट कोहली ( एक ) सस्ते में आउट हो गए । लेग स्पिनर तैजुल इस्लाम ने गिल और कोहली को पवेलियन भेजा । बांग्लादेश ने छठे ही ओवर में स्पिनर को गेंद सौंपी और राहुल ने शाकिब अल हसन का स्वागत चौके के साथ किया ।

गिल ने अगले ओवर में इबादत हुसैन को चौके लगाये । भारत ने सात ओवर में बिना किसी नुकसान के 30 रन बना लिये थे । इसके बाद हालांकि बांग्लादेशी गेंदबाजों ने भारतीयों को खुलकर खेलने नहीं दिया । गिल एक खराब स्वीप शॉट पर अपना विकेट गंवा बैठे जबकि राहुल ने गैर जिम्मेदाराना शॉट खेला ।

कोहली को तैजुल ने बेहद खूबसूरत गेंद पर पगबाधा आउट किया । भारत ने रिव्यू भी लिया लेकिन फैसला गेंदबाज के पक्ष में रहा ।

पंत ने दो चौके और एक छक्का लगाकर शानदार गेंदबाजी कर रहे तैजुल पर दबाव बनाया। उन्होंने इसके बाद ऑफ स्पिनर मेहदी का स्वागत भी चौके से किया।

पुजारा को दूसरे सत्र की शुरुआत में जीवनदान मिला जब इबादत हुसैन की गेंद पर नुरुल हसन ने उनका कैच टपका दिया।

पंत हालांकि दूसरे छोर से तेजी से रन बना रहे थे। उन्होंने मेहदी और इबादत के खिलाफ चौके जड़कर बांग्लादेश के गेंदबाजों पर दबाव बनाये रखा।

इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने पारी के 32वें ओवर में मेहदी के खिलाफ छक्का जड़ लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गये। गेंद उनके बल्ले के निचले हिस्से से टकरा कर स्टंप्स पर चली गयी।

पुजारा ने इसके बाद इबादत और खालिद के खिलाफ चौके जड़े। दूसरे छोर पर अय्यर पारी की शुरुआत में थोड़े नर्वस नजर आ रहे थे लेकिन उन्होंने मेहदी के खिलाफ अलग-अलग ओवरों में तीन चौके लगाकर आत्मविश्वास हासिल की।

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख