एथलेटिक्स मेरी पहचान का मुख्य आधार है: किमाया टंडन

भारतीय एथलीट किमाया टंडन समर्पण, दृढ़ता और कड़ी मेहनत का एक आदर्श उदाहरण हैं। उन्होंने ICSE स्कूल नेशनल में 4*400 रिले में कांस्य पदक जीता है और पिछले साल 400 मीटर के लिए हरियाणा के पंचकुला में खेलो इंडिया के लिए चुनी गई थी। वह वर्तमान में ‘स्पोर्ट्स फॉर ऑल’ द्वारा आयोजित मीट में 200 मीटर और 400 मीटर वर्ग में रिकॉर्ड धारक हैं और स्टूडेंट ओलंपिक ऑफ इंडिया द्वारा हरियाणा में 200 और 400 मीटर वर्ग में राष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण जीता है।

इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, किमाया टंडन ने एक एथलीट के रूप में अपनी यात्रा, विशेष उपलब्धियों, आर्य विद्या मंदिर स्कूल से समर्थन, चुनौतियों पर काबू पाने और अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की।

Q 1) आपने किस उम्र में एथलेटिक्स शुरू किया था और आपको इसे पेशेवर रूप से आगे बढ़ाने के लिए किस बात ने प्रेरित किया?

मैं 2017 से फिरोज सर के साथ ट्रेनिंग कर रही हूं और अप्रैल में छह साल पूरे कर लूंगी। मैंने वजन कम करने के लिए एथलेटिक्स शुरू किया और फिर मेरे कोच के समर्थन और प्रेरणा के साथ, मुझे धीरे-धीरे रिजल्ट मिलने लगा और इसलिए इसे एक खेल के रूप में आगे बढ़ाने की योजना बनाई।

एथलेटिक्स मुझे आत्मविश्वास और स्वतंत्रता की भावना देता है, यह एक व्यस्त कार्यक्रम से बचने जैसा है, और ट्रैक पर कदम रखने से मुझे सेरोटोनिन को बढ़ावा मिलता है! इससे मेरी पहचान है और इसने मुझे जीवन के महान गुण सिखाए हैं; जैसे कड़ी मेहनत, लगन और समर्पण। एथलेटिक्स के कारण, मैं इन नैतिकताओं को अपने दैनिक जीवन में भी लागू कर पाई, जिससे मुझे अपने लिए एक सकारात्मक वातावरण बनाने में मदद मिली है!

Q 2) आपने अपने अब तक के करियर में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। कौन सी उपलब्धि आपके लिए सबसे खास है और क्यों?

मुझे आर्य विद्या मंदिर (बांद्रा पूर्व) के प्राथमिक खेल दिवस में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया। यह मेरे जीवन के सबसे प्रतिष्ठित क्षणों में से एक था और इसने मुझे यह महसूस करने में मदद की कि मेरी जीत और हार ने बहुत से छोटे बच्चों को प्रेरित किया है। एक एथलीट के रूप में, जीवन में सबसे अच्छी चीजों में से एक है जब कोई आपको अपनी प्रेरणा के रूप में देखता है और यही कारण है कि यह मेरे दिल के सबसे करीब की उपलब्धि है।

Q 3) आर्य विद्या मंदिर स्कूल ने आपके खेल करियर को कैसे सपोर्ट किया है? आप अपनी पढ़ाई और खेल को कैसे संतुलित करती हैं?

मैं आर्य विद्या मंदिर (जुहू) में प्रीस्कूल से 10 वीं तक कि पढ़ाई की, और मैंने जो भी हासिल किया उसमें एक मुख्य कारण था मेरे स्कूल से जबरदस्त समर्थन मिलना। हर बार जब मैं किसी एथलेटिक मीट के कारण परीक्षा में चूक जाती थी, तो वे सिर्फ मेरे लिए एक और पेपर सेट करने के लिए तैयार रहते थे! शिक्षकों ने मुझे स्कूल के उस काम को पूरा करने में मदद की जो मुझसे छूट जाया करता था और मुझे पढ़ाने के लिए अतिरिक्त घंटे देने के लिए तैयार थे। स्कूल ने भी मेरी हर उपलब्धि का जश्न मनाया, चाहे वह छोटा जिला पदक हो या राष्ट्रीय!

पढ़ाई और खेल में संतुलन बनाना आसान नहीं रहा है और यह बहुत त्याग से हो पाया है। जैसा कि मेरे पास हमेशा एक पैक्ड शेड्यूल था (प्रशिक्षण और स्कूल बिना ब्रेक के!)। मैंने जो मुख्य चीजें सीखीं उनमें से एक थी अपने दिन की अच्छी तरह से योजना बनाना, हर चीज को समान महत्व देने के लिए अपने समय का प्रबंधन करना और एक अच्छी नींद लेना। कुछ घटनाओं को प्राथमिकता देना भी बहुत महत्वपूर्ण है, प्रतियोगिताओं के दौरान मेरा पूरा ध्यान प्रतिस्पर्धा पर होता है, और परीक्षाओं के दौरान केवल पढ़ाई पर!

Also read: मेरा लक्ष्य अधिक अंतरराष्ट्रीय एथलीट तैयार करना है: फिरोज उस्ताद, संस्थापक, ट्रैकब्लेजर्स स्पोर्ट्स अकादमी

Q 4) अब तक के करियर में आपने किन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन्हें कैसे दूर किया?

शुरुआत में, मेरे सामने सबसे बड़ी चुनौती मेरे वजन को लेकर थी, बचपन में मैं भारी थी और उस वजन को कम करने में सुबह 4 बजे उठना पड़ता था! जब आप एक निश्चित स्तर पर प्रतिस्पर्धा करना शुरू करते हैं तो आप पर प्रदर्शन का काफी दबाव होता है। इसके साथ ही मानसिक तनाव भी आता है और मुझे लगता है कि इससे निपटना भी एक चुनौती रही है। जब भी मैं तनावग्रस्त या मानसिक रूप से थका हुआ महसूस करती हूं, मैं अपनी जीत को याद करती हूं, अपनी दौड़ देखती हूं और एक त्वरित गति सत्र में शामिल हो जाती हूं। यह मुझे सक्रिय होने में मदद करता है और मेरा मूड बढ़ाता है!

मेरे कोच ने भी इससे निपटने में मेरी मदद की है, वह हमेशा मुझे किसी भी तनाव के बारे में बात करने के लिए कहते हैं और मेरे लिए एक योजना बनाते हैं जिसमें पर्याप्त आराम और प्रशिक्षण शामिल है। एक और चुनौती थी जब महामारी के दौरान हमारा प्रशिक्षण अचानक बंद कर दिया गया था। फिर हमने जूम कॉल्स पर प्रशिक्षण लिया और बिल्डिंग के बेसमेंट में, फिरोज सर उन मुख्य लोगों में से एक थे जिन्होंने वास्तव में हमें अपने पैरों पर खड़ा रखा और यह सुनिश्चित किया कि हम एक भी सेशन मिस न करें!

Kimaya-inside-article-1 एथलेटिक्स मेरी पहचान का मुख्य आधार है: किमाया टंडन

Q 5) आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें पूरा करने की दिशा में कैसे काम कर रहे हैं?

अल्पकालिक लक्ष्यों के लिए, मैं वर्तमान में अपनी कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा दे रही हूं और इसके बाद, मेरी योजना मई/जून में होने वाले राज्य चयनों के लिए अपना प्रशिक्षण और काम फिर से शुरू करने की है। मैंने 200 मीटर और 400 मीटर में अपने लिए समय के लक्ष्य निर्धारित किए हैं और उन्हें जल्द ही हासिल करने की उम्मीद है।

इस साल अगस्त से, मैं डाटा साइंस और इकोनॉमिक्स का अध्ययन करने के लिए कैलिफोर्निया में क्लेरमोंट मैककेना कॉलेज (CMC) में भाग लूंगी, जहां मुझे ट्रैक एंड फील्ड के लिए चयनित किया गया है। यहाँ मैं अगले चार वर्षों के लिए अपने शैक्षणिक और एथलेटिक करियर को जारी रखूँगी!

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख