यादव अपने मेंटोर वर्मा को पछाड़कर रैंकिंग दौर में तीसरे स्थान पर रहे

ढाका, 14 नवंबर (तीरंदाजी न्यूज़) कम्पाउंड तीरंदाज ऋषभ यादव ने अपने मेंटोर (मार्गदर्शक) अभिषेक वर्मा को पछाड़कर यहां बनानी स्थिति बांग्लादेश सेना स्टेडियम में आयोजित एशियाई चैंपियनशिप के रैंकिंग दौर में तीसरा स्थान हासिल कर प्रभवित किया।

भारतीय तीरंदाजी टीम रिकर्व और कम्पाउंड स्पर्धाओं की ओवरऑल रैंकिंग में कोरिया के बाद दूसरे स्थान पर रही।

एशियाई चैम्पियनशिप में पदार्पण करने वाले 19 साल के यादव ने इस साल की शुरुआत में युवा विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर अपनी पहचान बनाई थी। उन्होंने अपने गुरु, वर्मा को एक अंक से पछाड़कर 708 अंक हासिल किये।

  सोनीपत स्थित साइ (भारतीय खेल प्राधिकरण) ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (उत्कृष्टता केन्द्र)’ में अभ्यास करने वाले यादव 2012 से वर्मा की देख रेख में प्रशिक्षण ले रहे है।  वह रैंकिंग स्पर्धा के मध्य में दूसरे स्थान पर चल रहे थे लेकिन आखिरी छह निशाने के बाद  तीसरे स्थान पर फिसल गये।

रैंकिंग वर्ग में कोरिया के चोई योंघी शीर्ष जबकि उनके हमवतन किम जोंगहो दूसरे पायदान पर रहे। वर्मा ने चौथा स्थान हासिल किया।

वर्मा ने दिन के खेल के बाद पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ वह (यादव) इस साल लगातार अच्छा कर रहा है और आज मैं उससे पिछड़ गया। अगले साल होने वाले एशियाई खेलों से पहले हमारे युवा तीरंदाजों को शानदार प्रदर्शन करते हुए देखना अच्छा है।’’

वर्मा नयी दिल्ली के यमुना खेल परिसर में 2012 से यादव को प्रशिक्षित कर रहे है। इस बीच उनका चयन साइ एसीओई (उत्कृष्टता केन्द्र) में हो गया।

विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता ज्योति सुरेखा वेन्नम महिलाओं के कम्पाउंड वर्ग में 701 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहीं। इस वर्ग में शीर्ष तीन स्थान पर कोरिया की तीरंदाजों ने जगह पक्की की।

परनीत कौर, प्रिया गुर्जर जैसे कैडेट तीरंदाजों ने भी क्रमश: पांचवां और छठा स्थान हासिल कर प्रभावित किया। मुस्कान किरार को सातवें स्थान पर संतोष करना पड़ा।

रिकर्व वर्ग में कपिल (675) ने तोक्यो ओलंपिक से लौटे प्रवीण जाधव (670) और सीनियर राष्ट्रीय चैंपियन पार्थ सालुंखे (670) को पीछे छोड़ते हुए पांचवां स्थान हासिल किया। जाधव और सालुंखे क्रमश: छठे और सातवें स्थान पर रहे।

मौजूदा विश्व युवा चैंपियन कोमालिका बारी के लिए यह निराशाजनक दिन रहा। वह 644 अंकों के साथ आठवें स्थान पर रही।

अंकिता भक्त, मधु वेदवान और रिधि भारतीयों में शीर्ष-तीन तीरंदाज रहे। उन्होंने क्रमश: पांचवां, छठा और सातवां स्थान हासिल किया।

 

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख