कुश्ती विश्व चैंपियनशिप: सरिता गत चैंपियनशिप को हराकर सेमीफाइनल में, अंशु भी अंतिम चार में

ओस्लो (नॉर्वे), छह अक्टूबर (कुश्ती न्यूज़) भारत की अनुभवी पहलवान सरिता मोर ने उलटफेर करते हुए गत चैंपियन लिंडा मोराइस को हराकर बुधवार को यहां विश्व चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह बनाई जबकि अंशु मलिक ने भी अंतिम चार में जगह बनाकर पदक की उम्मीद बरकरार रखी।

गत एशियाई चैंपियन सरिता का मुकाबला पहले ही दौर में 2019 की विश्व चैंपियन कनाडा की पहलवान से था लेकिन वह 59 किग्रा वर्ग के प्री क्वार्टर फाइनल में 8-2 से जीत दर्ज करने में सफल रही।

सरिता ने तेज शुरुआत की और रक्षण का अभी अच्छा नमूना पेश करते हुए पहले पीरियड के बाद 7-0 की बढ़त बना ली थी।

लिंडा ने दूसरे पीरियड के टेकडाउन से दो अंक जुटाए लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने अपनी बढ़त बरकरार रखते हुए जीत दर्ज की।

सरिता और जर्मनी की सेंड्रा पारुसजेवस्की के बीच क्वार्टर फाइनल मुकाबला काफी करीबी रही। पूरे मुकाबले में अंक बनाने वाला सिर्फ एक मूव बना। सरिता ने टेकडाउन के साथ अंक जुटाते हुए सेंड्रा को हराया।

फाइनल में जगह बनाने के लिए अब सरिता का मुकाबला गत यूरोपीय चैंपियन बुल्गारिया की बिलयाना झिवकोवा दुओदोवा से होगा।

भारत की युवा अंशु मलिक भी 57 किग्रा वर्ग में उम्मीदों पर खरा उतरते हुए सेमीफाइनल में पहुंची। अंशु ने एकतरफा मुकाबले में कजाखस्तान की निलुफर रेमोवा को तकनीकी दक्षता के आधार पर हराया और फिर क्वार्टर फाइनल में मंगोलिया की देवाचिमेग एर्खेमबायर को 5-1 से शिकस्त दी।

दिव्या काकरान ने 72 किग्रा वर्ग में सेनिया बुराकोवा को चित्त किया लेकिन जापान की अंडर 23 विश्व चैंपियन मसाको फुरुइच के खिलाफ उन्हें तकनीकी दक्षता के आधार पर शिकस्त झेलनी पड़ी।

इस किरन (76 किग्रा) ने तुर्की की आयसेगुल ओजबेगे के खिलाफ रेपेचेज दौर का मुकाबला जीतकर कांस्य पदक के प्ले आफ में जगह बनाई लेकिन पूजा जाट (53 किग्रा) को रेपेचेज मुकाबले में इक्वाडोर की एलिजाबेथ मेलेन्ड्रेस के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा।

रितु मलिक (68 किग्रा) को क्वालीफिकेशन मुकाबले में युक्रेन की अनास्तासिया लेवरेनचुक के खिलाफ सिर्फ 15 सेकेंड में शिकस्त झेलनी पड़ी। ऐसा लग रहा था कि रितु के घुटने में चोट है।

भाषा

SHARE:

Share The Article:

Leave A Reply

Related news