2024 पेरिस पैरालिंपिक में पदक जीतना मेरा मुख्य लक्ष्य है – भारतीय पैरा-शटलर नेहल गुप्ता

भारत ने पिछले कुछ वर्षों में कुछ शानदार पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ियों को उभरते देखा है, प्रमोद भगत, मनोज सरकार, पारुल परमार जैसे अन्य लोगों ने अपनी उपलब्धियों से देश को गौरवान्वित किया है और आने वाली पीढ़ियों के लिए बाधाओं के बावजूद अपने सपनों को आगे बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त किया है। ऐसे ही एक उभरते हुए युवा खिलाड़ी हैं 17 वर्षीय नेहल गुप्ता, जो पैरा-बैडमिंटन वर्ग में मौजूदा जूनियर नेशनल चैंपियन हैं। गुप्ता की विलक्षण प्रतिभा पहले से ही स्पोर्ट्स सर्किट में धूम मचा रही है और आने वाले वर्षों में निश्चित रूप से देखने लायक होगी।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, नेहल गुप्ता ने पैरा-बैडमिंटन से परिचित होने, अपने कोच गौरव खन्ना के प्रभाव और नेहल के करियर में उनकी भूमिका, चुनौतियों पर काबू पाने, सरकार से समर्थन प्राप्त करने और अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की। 

Q1) आपको पहली बार पैरा बैडमिंटन से कब परिचित कराया गया था और किस बात ने आपको पेशेवर रूप से इस खेल को अपनाने के लिए प्रेरित किया?

मैंने 2017 में बैडमिंटन खेलना शुरू किया था। इससे पहले मैं कोई खेल नहीं खेल सकता था क्योंकि कोई नहीं चाहता था मैं खेलूं। जब मैं फुटबॉल खेलता था तो गोल कीपर बनाया जाता था और क्रिकेट में मैं विकेटकीपर हुआ करता था। यह कुछ समय तक चला लेकिन एक दिन मेरे कुछ परिचित बैडमिंटन अकादमी जा रहे थे,  इसलिए मैं उनके साथ गया और देखा कि चीजें कैसे काम करती हैं। वहां मैंने एक पोस्टर देखा, जिसमें लिखा था, 'हंट फॉर पैरा एथलीट्स', साथ में कुछ लोगों की बिना हाथ या पैर के खेल खेलने की तस्वीरें  भी देखी, तभी मैंने सोचा कि मुझे कुछ इस तरह की कोशिश करनी चाहिए। अगले ही दिन मैंने पोस्टर पर उल्लिखित नम्बर पर संपर्क साधा और अपनी स्थिति और मैं जो खेल खेल सकता हूं, उसके बारे में बताया। उन्होंने मुझे उसी दिन अपनी अकादमी में बुलाया और तभी मैं पहली बार गौरव सर से मिला और देखा कि विकलांग लोग अपनी क्षमता के अनुसार अलग-अलग खेल खेलते हैं और इसका पूरा आनंद लेते हैं। मैंने गौरव सर से बात की और उनसे पूछा कि क्या मैं खेल सकता हूँ ? उन्होंने मेरा स्वागत किया और मैंने उनके मार्गदर्शन में वहाँ खेलना शुरू किया। जब मुझे पता चला कि कई शीर्ष खिलाड़ी भी अभ्यास के लिए इस अकादमी में आते हैं, तो मुझे बैडमिंटन में अपना दिल और आत्मा लगाने के लिए अतिरिक्त प्रेरणा मिली।

Q 2) आपके करियर में अब तक के सबसे प्रभावशाली लोगों में से कौन रहे हैं और क्यों?

गौरव सर मेरे जीवन के सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक हैं। उन्होंने मुझ पर और मेरे अब तक के करियर पर व्यापक प्रभाव डाला है और यही वजह है कि मैं अपने करियर के इस मुकाम पर हूं। उसके बिना मैं शायद यहां तक नहीं पहुंच पाता। मेरा परिवार भी मुझे बहुत प्रेरित करता है।

Q3) आपके आदर्श बैडमिंटन/पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी कौन हैं ? और क्यों?

मैं गौरव सर की ओर देखता हूं क्योंकि वह मेरी प्रेरणा हैं। उनकी मेहनत को देखकर मुझे लगता है कि मैं भी यह कर सकता हूं। उनके बिना मैं इस मुकाम तक नहीं पहुंचता, उन्होंने हमें प्रशिक्षित करने के लिए बहुत त्याग किया है और हमेशा हमें खिलाड़ी बनने से पहले एक बेहतर इंसान बनने के लिए कहते हैं।

Q4) आपने अपने करियर में किन चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन्हें कैसे मात दी

कई लोगों और यहाँ तक कि मेरे कुछ दोस्तों ने मुझे अध्यापन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा और कहा कि आपके लिए खेल में कुछ भी नहीं है। फिर अकादमी में शामिल होने के दौरान मेरी मुलाकात गौरव सर से हुई, तभी मुझे लगा कि मैं खेल में कुछ हासिल कर सकता हूँ और आखिरकार कर ही लिया। अब मैं युवा एशियाई खेलों में खेलने जा रहा हूँ और बैडमिंटन खेलने से मुझे बहुत अच्छा महसूस होता है।

Q5) क्या भारत में पैरा बैडमिंटन खिलाड़ियों को सरकार या संगठनों से पर्याप्त समर्थन मिलता है?

पैरा बैडमिंटन न केवल भारत में बल्कि दुनिया में भी दिन-ब-दिन बढ़ रहा है क्योंकि सरकार कुछ हद तक खेल का समर्थन कर रही है। मेरे जीवन में मेरे कोच गौरव सर से सबसे बड़ा समर्थन मिला है क्योंकि मुझे उनकी तुलना में सरकार और महासंघों से उतना समर्थन नहीं मिला है।

Q6) भविष्य के लिए आपके लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं?

जिस तरह हर दूसरा एथलीट अपने देश के लिए पदक जीतने का सपना देखता है, उसी तरह मेरा भी 2024 पेरिस पैरालिंपिक में पदक हासिल करने का सपना है। अभी मेरा मुख्य फोकस यूथ एशियन गेम्स जीतना है और मैं उस टूर्नामेंट में अपनी पूरी क्षमता से प्रदर्शन करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा हूं।

यदि आप नेहल को किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए समर्थन देना चाहते हैं, तो कृपया सिंपल स्पोर्ट https://www.simplysport.in/donate पर पहुंचें।

आप उन्हें marketing@simplysport.in पर मेल लिख सकते हैं।
 

 

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख