मैंने जो कुछ भी हासिल किया है वह मेरी प्रक्रिया के कारण है – भारतीय क्रिकेटर आतिफ अत्तरवाला

2019-20 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में मुंबई के लिए अपना टी 20 पदार्पण करने के बाद, भारतीय क्रिकेटर आतिफ अत्तरवाला अब राज्य के साथ अपने तीसरे सत्र में खेल रहे हैं और राष्ट्रीय टीम के साथ-साथ इंडियन प्रीमियर लीग के साथ अपनी जगह बना रहे हैं। SPOGO के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, 29 वर्षीय ने अपनी क्रिकेट यात्रा के बारे में बात की, सैयद मुश्ताक अली और विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई का प्रतिनिधित्व करते हुए, क्रिकेट के प्रारूपों और अपने भविष्य के लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं के आधार पर अपनी रणनीति को अपनाया।

प्रश्न 1) आपने किस उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया और किस वजह से आपने इसे चुना?

मैंने स्कूल में अपनी किशोरावस्था के दौरान क्रिकेट खेलना शुरू किया था। स्कूल में एक टूर्नामेंट था जिसमें विजेता टीम के कुछ खिलाड़ियों को स्कूल टीम के लिए माना जाता था। उस दौरान बोइसर में, मैंने टूर्नामेंट में अच्छा खेला और मेरे स्कूल के कोच ने मुझे अभ्यास नेट्स पर बुलाया और मुझे कुछ गेंदें फेंकने के लिए कहा। मैंने अपनी यूनिफार्म में ही गेंदबाजी की, फिर कोच ने मुझे पूरे सफेद और जूते के साथ नियमित रूप से आने के लिए कहा।

मेरा सफर तभी से स्कूल टीम के साथ शुरू हुआ, हम टाटा स्टील में एक जगह प्रैक्टिस करते थे जो मेरे घर से 9 किमी दूर था,   हमे कुछ वित्तीय समस्याएं थी इसलिए हमें वहां रोज जाना पड़ता था क्योकि मेरे परिवार को पता नहीं था कि मैं स्कूल की टीम में हूं । मैं पढ़ाई में अच्छा था और वे चाहते थे कि मुझे एक अच्छी नौकरी मिले लेकिन नियति की मेरे लिए अन्य योजनाएँ थीं।

Q 2) सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई के लिए खेलते हुए आपका अनुभव कैसा रहा?

मैं मुंबई टी20 लीग का बहुत आभारी हूं क्योंकि टूर्नामेंट में मेरे प्रदर्शन ने मुझे सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में मुंबई टीम में मौका दिया। इससे पहले मैं मुंबई के लिए विभिन्न आयु वर्ग में खेल चुका था लेकिन टी20 लीग ने मुझे सफलता दिलाई, कठिन विरोधियों के साथ खेलने में ज्यादा प्रतिस्पर्धा होती है। इतनी बड़ी भीड़ के सामने खेलने का दबाव था लेकिन इसने मुझे अगले चरण में खेलने के लिए तैयार किया। जब मैंने 2019 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में पदार्पण किया, तो मुझे इस अवसर को लपकना चाहता था क्योंकि मैं पिछले 13, 14 वर्षों से कड़ी मेहनत कर रहा था और मुंबई में आपको टीम में खेलने का मौका पाने के लिए इसे हर रोज पीसाना पड़ता है।

मुंबई का प्रतिनिधित्व करना सम्मान की बात है और उनके साथ यह मेरा तीसरा सीजन है। मैच के दिन सुबह तक मुझे पता ही नहीं चला कि मैं टीम के लिए खेलने जा रहा हूं, जब तक कि सूर्यकुमार यादव ने टॉस से 15 मिनट पहले मुझे नहीं बताया। मैं ड्रेसिंग रूम में तैयार हो रहा था और एक मिनट के लिए मेरा दिमाग सुन्न हो गया लेकिन कप्तान का यह अच्छा कदम था क्योंकि मैं पहले से ही दबाव में होता। मुझे खुशी है कि मैंने उनके अधीन पदार्पण किया और पहले के सभी अनुभव के लिए धन्यवाद, मैं शुरू से ही अपनी योजना को अंजाम देने में सक्षम था।
atif-attarwala-image-2-1_BpRJhkL मैंने जो कुछ भी हासिल किया है वह मेरी प्रक्रिया के कारण है - भारतीय क्रिकेटर आतिफ अत्तरवाला

प्रश्न 3) एक दिन और टी20 में एक गेंदबाज के रूप में आपकी रणनीति में क्या अंतर है?

टी20 में खेल बहुत तेज होता है और गलती की गुंजाइश बहुत कम होती है। बल्लेबाज पहली ही गेंद से आपके पीछे लग जाता है, इसलिए आपको खेल के किसी भी चरण में सभी गेंदों को सही क्षेत्रों में फेंकना होगा। टी20 मैच बहुत छोटा होता है और किसी भी दिन कोई भी आप पर आक्रमण कर सकता है। एक दिन में दो नई गेंदें आती हैं, प्रत्येक छोर से एक इसलिए आपके पास विकेट लेने की बेहतर गुंजाइश होती है। बल्लेबाज भी धीमी शुरुआत करते हैं और 50 ओवर के प्रारूप में अपना समय लेते हैं। भले ही लंबाई कभी-कभी थोड़ी भिन्न हो, लेकिन गेंदबाजी की मूल बातें समान रहती हैं। आपको स्टंप टू स्टंप लाइन पर गेंदबाजी करनी है और उस कॉरिडोर में लगातार गेंदबाजी करनी है और बल्लेबाज पर दबाव बनाए रखना है। आप कोई भी लूज़र्स गेंदबाजी नहीं कर सकते।

यह भी पढ़ें: मेरा लक्ष्य छोटे लक्ष्यों को हासिल कर और अपनी टीम की हर संभव मदद करना है – भारतीय क्रिकेटर शुभम रंजने

प्रश्न 4) आपके भविष्य के लक्ष्य और महत्वाकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें प्राप्त करने की योजना कैसे बनाते हैं?

मुझे मुंबई टीम के लिए खेले हुए अब 3 साल हो चुके हैं। मैं हमेशा प्रक्रिया में विश्वास करता हूं, मैंने जो कुछ भी हासिल किया है वह मेरी प्रक्रिया के कारण है। परिणाम महत्वपूर्ण हैं लेकिन वे प्रक्रिया के माध्यम से आते हैं। भले ही प्रक्रिया परिणामों की गारंटी नहीं देती है, परंतु यह आत्म संतुष्टि देती है कि आप सही रास्ते पर हैं। हर क्रिकेटर कड़ी मेहनत करता है और उच्चतम स्तर पर खेलना चाहता है। मेरी अभी भी भारत और आईपीएल में खेलने की महत्वाकांक्षा है लेकिन मेरी प्रक्रिया सबसे महत्वपूर्ण है। आपको पता होना चाहिए कि आप कहां खड़े हैं। सभी के लक्ष्य होते हैं लेकिन हर कोई भारत के लिए नहीं खेल सकता। आपने दिलो-जान से कोशिश की और चीजों को हल्के में नहीं लिया है। बहुत सारे निराशाजनक क्षण रहे हैं लेकिन मुझे हमेशा अपनी प्रक्रिया पर विश्वास करना होगा। मेरी महत्वाकांक्षा देश और मुंबई के लिए खेलने की है। मैं निस्वार्थ भाव से कड़ी मेहनत करता रहूंगा और अपनी मुंबई टीम के लिए खेलूंगा।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख