बाउचर के खिलाफ अनुशासनात्मक सुनवाई के अध्यक्ष नियुक्त हुए टैरी मोताऊ

जोहानिसबर्ग, 20 जनवरी (क्रिकेट न्यूज़) क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच मार्क बाउचर के खिलाफ नस्लभेद के आरोपों की अनुशासनात्मक सुनवाई के लिए वरिष्ठ अधिवक्ता टैरी मोताऊ को अध्यक्ष नियुक्त किया है।

सामाजिक न्याय और राष्ट्र निर्माण (एसजेएन) ने दिसंबर में एक रिपोर्ट में पूर्व कप्तान बाउचर, सीएसए के मौजूदा निदेशक ग्रीम स्मिथ और पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स पर अश्वेत खिलाड़ियों के खिलाफ अनुचित भेदभाव का आरोप लगाया था जिसके बाद यह नियुक्ति की गई है।

दक्षिण अफ्रीका टीम के पूर्व साथी पॉल एडम्स ने बाउचर के खिलाफ नस्लवाद के आरोप लगाए थे।

संचालन संस्था ने कहा कि अगर स्वतंत्र जांच में बाउचर को दोषी पाया जाता है तो उन्हें उनके पद से बर्खास्त किया जा सकता है लेकिन साथ ही जोर देते हुए कहा कि महत्वपूर्ण यह है कि स्वतंत्र जांच में सबसे पहले सभी आरोपों की जांच हो और इसके बाद ही सजा के बारे में सोचा जाए।

एजेएन आयोग के प्रमुख डुमिसा एनसेबेजा एससी ने 235 पन्नों की रिपोर्ट में संकेत दिए थे कि वह निश्चित निष्कर्ष पर पहुंचने की स्थिति में नहीं हैं और उन्होंने सिफारिश की थी कि इस संदर्भ में आगे की प्रक्रिया का पालन किया जाए।

सीएसए ने बयान में कहा, ‘‘इस रवैये को कायम रखते हुए बोर्ड एसजेएन रिपोर्ट में दोषी पाए गए सीएसए के कर्मचारियों, आपूर्तिकर्ताओं या अनुबंधकों के खिलाफ आगे की औपचारिक जांच के गठन के लिए बाध्य था और यह इस प्रक्रिया का पहला कदम है। ’’

सीएसए ने कहा कि बाउचर को 17 जनवरी को आरोप पत्र मुहैया करा दिया जाएगा जिसमें उनके खिलाफ अनुशासनात्मक आरोप और उनके अधिकारों का जिक्र होगा।

भाषा 

ये भी पढ़े : भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर खिसका, आस्ट्रेलिया एशेज में दबदबे के बाद शीर्ष पर

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख