हमारा लक्ष्य और उद्देश्य टेनिस के लिए वह बनाना है जो आईपीएल क्रिकेट ने क्रिकेट के लिए किया है – मार्क मिल्ने, थर्टी 30 (टी 30) टेनिस के निर्माता

तुरंत संतुष्टि की दुनिया में, कई पारंपरिक खेल प्रारूप युवा पीढ़ी को पुराने लगते हैं। टेस्ट क्रिकेट के परिणाम के लिए पांच दिनों तक इंतजार करने के बाद केवल मैच के ड्रॉ में समाप्त होना काफी   विचित्र लग सकता है, जिसके परिणामस्वरूप खेल में रुचि पैदा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय और घरेलू मैचों में टी 20 प्रारूप को व्यापक रूप से अपनाया जाता है। इसी तरह, एक रग्बी यूनियन मैच कम से कम 80 मिनट तक चलता है लेकिन एक सेवन मैच में दो मिनट के हाफटाइम ब्रेक के साथ सात मिनट के दो हाफ होते हैं। ऐसे कई अन्य खेल हैं जो छोटे प्रारूप में अनुकूलित हो गए हैं ताकि खेल अधिक प्रतिस्पर्धी, तीव्र और तत्काल परिणाम प्रदान करने वाले हो।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, थर्टी30 (T30) टेनिस के निर्माता, मार्क मिल्ने ने बताया कि कैसे उनका प्रारूप खेल के पारंपरिक तरीके से अलग है, एक छोटा प्रारूप बनाने के पीछे की प्रेरणा, उनकी दृष्टि, चुनौतियों पर काबू पाने, भविष्य के लक्ष्य और अधिक के बारे में बताते हैं।

प्रश्न 1) थर्टी30 टेनिस के निर्माता के रूप में, इस प्रारूप और टेनिस खेलने के पारंपरिक तरीके में क्या अंतर है?

थर्टी 30 ("तीस-तीस") टेनिस और पारंपरिक टेनिस के बीच अंतर यह है कि मैच छोटे और तेज गति वाले होते हैं, जिससे टेनिस अधिक मजेदार और अधिक रोमांचक हो जाता है।

खेल का स्कोर बहुत तेजी से टिक जाता है। एक सेट 20 मिनट से अधिक समय में पूरा नहीं होता है, जिसमें सर्वश्रेष्ठ -3 सेट मैच 40-60 मिनट में और सर्वश्रेष्ठ -5 60-90 मिनट में पूरा होता है।

थर्टी 30 टेनिस में, सब कुछ पारंपरिक टेनिस के समान है सिवाय:

(1) प्रत्येक "शॉर्ट" गेम 0-0 के बजाय 30-30 से शुरू होता है (घोषित "थर्टी-थर्टी" – नाम से ही पता चल जाता है!)

(2) 9-पॉइंट टाई-ब्रेक (यानी 4-4 पर सडेन डेथ के साथ पहले 4 अंक) एक सेट में 6 गेम में खेला जाता है।

(3) एक सेट में, सिरों का परिवर्तन पहले दो गेम के बाद और उसके बाद हर चार में होता है।

सब बहुत सरल है!

प्रश्न 2) आपको खेल का एक छोटा प्रारूप बनाने की आवश्यकता क्यों महसूस हुई? क्या आप मानते हैं कि यह एक ऐसा प्रारूप है जो उन युवा दर्शकों के बीच अपील करेगा जो अधिक एक्शन से भरपूर खेल आयोजनों को पसंद करते हैं?

टेनिस अधिकारियों ने कई वर्षों से माना है कि युवा पीढ़ी को आकर्षित करने के लिए मैच बहुत लंबे समय तक चल रहे हैं जो आज के तेज गति वाले समाज में अधिक उत्साह की तलाश में हैं।

कई खेलों ने भी इसे मान्यता दी है और अपने स्वयं के वैकल्पिक छोटे तेज गति वाले प्रारूप तैयार किए हैं, उदाहरण के लिए टेनिस जैसे रैकेट के खेल जैसे स्क्वैश, बैडमिंटन और टेबल टेनिस ने विकसित होने के प्रयास में अपनी स्कोरिंग विधियों को बदल दिया है।

अन्य में शामिल हैं: क्रिकेट (ट्वेंटी20/टी20, टी10, द हंड्रेड), गोल्फ (गोल्फ सिक्सेस), नेटबॉल (फास्ट5), टेनिस (फास्ट4 और टाई ब्रेक टेन्स), रग्बी (सेवेन्स), बास्केटबॉल (3×3), एथलेटिक्स (नाइट्रो)।

वर्तमान में टेनिस में विभिन्न वैकल्पिक छोटे स्कोरिंग प्रारूपों का उपयोग और परीक्षण किया जा रहा है:

(1) टेनिस ऑस्ट्रेलिया के Fast4 – सेट 4 गेम के लिए खेले जाते हैं जिसमें 3-3 पर टाई-ब्रेक होता है और ड्यूस पर खेला जाता है। Fast4 ने टेनिस के ITF नियमों के परिशिष्ट V (वैकल्पिक स्कोरिंग विधियों) में निम्नलिखित नियमों को शामिल किया है: 'सेट टू 4 गेम्स', 'नो एड' और 'नो लेट'।

(2) तीसरे सेट के मैच टाई ब्रेक को 10 अंकों तक तय करने वाले मैच का उपयोग, उदाहरण लेवर कप, एटीपी कप, एटीपी और डब्ल्यूटीए डबल्स इवेंट आदि।

(3) 'नो एड' नियम का उपयोग, उदाहरण: एटीपी और डब्ल्यूटीए डबल्स इवेंट, आदि।

ये भी पढ़े : मेरा लक्ष्य एमवीपी, टॉप फ्रैगर बनना और भारत के लिए एक अंतरराष्ट्रीय ट्रॉफी जीतना है – ईस्पोर्ट्स एथलीट जोनाथन अमरल

(4) पैट्रिक मोरौटोग्लू के अल्टीमेट टेनिस शोडाउन के चार 8 मिनट के समयबद्ध क्वार्टर जिसमें स्कोरिंग और 'प्लेइंग कार्ड्स' के उपयोग जैसे टाई ब्रेक का उपयोग किया गया है।

थर्टी 30 (या टी 30) टेनिस ऊपर सूचीबद्ध प्रारूपों के लिए एक वैकल्पिक छोटा स्कोरिंग प्रारूप है और मेरी राय में छोटी स्कोरिंग विधियों का रोल्स रॉयस है क्योंकि थर्टी 30 टेनिस पारंपरिक टेनिस के डीएनए को बनाए रखता है और मैच के परिणाम समान दिखते हैं।

तीस 30 टेनिस के बारे में सब कुछ अभी भी पारंपरिक टेनिस की तरह लगता है, दिखता है और लगता है और हर बिंदु वास्तव में मायने रखता है!

प्र 3) थर्टी30 टेनिस के लिए आपका क्या दृष्टिकोण है? क्या यह टेनिस का मनोरंजक प्रारूप है या आप इसे पेशेवर रूप से भी अपनाने की कल्पना करते हैं?

थर्टी30 टेनिस के लिए मेरा दृष्टिकोण है कि इसे दुनिया भर में एक वैकल्पिक छोटी स्कोरिंग पद्धति के रूप में उपयोग किया जाए, जो मनोरंजक खिलाड़ियों द्वारा सामाजिक और प्रतिस्पर्धात्मक रूप से खेला जा सके और पेशेवर खिलाड़ियों द्वारा प्रतिस्पर्धात्मक रूप से खेला जा सके।

प्र 4) 3030 टेनिस प्रारूप को शुरू करने में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है? आपने उन्हें कैसे मात दी?
टेनिस मेरे लिए सिर्फ एक शौक है और मुझे इसका बहुत शौक है। मैं स्कॉटलैंड में स्टील और ऑयल एंड गैस इंडस्ट्रीज दोनों में काम करने के 30 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ एक मैकेनिकल डिज़ाइन इंजीनियर हूं और थर्टी30 टेनिस को लॉन्च करने के लिए थर्टी30 टेनिस को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त समय निकालना सबसे कठिन काम रहा है। वर्तमान में मैं अपना लगभग 100% खाली समय इस पर काम करने में लगा रहा हूं।
बहुत सारे टेनिस खिलाड़ी जोखिम से दूर हैं और खेल में बदलाव को स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं।
लोग मूल रूप से बदलाव पसंद नहीं करते हैं और लोगों को जीवन के किसी भी क्षेत्र में बदलाव को स्वीकार करने के बहुत मुश्किल होता है, टेनिस को कोई फर्क नहीं पड़ता।
हालाँकि मुझे विश्वास है कि सफल रहने के लिए टेनिस को अनुकूलित और विकसित होना होगा और यह मुझे और प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाता है।

प्र 5) क्या आपके पास अन्य देशों में 3030 टेनिस प्रारूप का विस्तार करने की योजना है?

पूरी दुनिया में पहले से ही 3030 टेनिस खेला जा रहा है। मुझे प्रारूप का समर्थन करने वाले लगभग 300 प्रशंसापत्र प्राप्त हुए हैं, जैसा कि संलग्न "Google मैप" फ़ाइल में दिखाया गया है।

vpxjjp हमारा लक्ष्य और उद्देश्य टेनिस के लिए वह बनाना है जो आईपीएल क्रिकेट ने क्रिकेट के लिए किया है - मार्क मिल्ने, थर्टी 30 (टी 30) टेनिस के निर्माता

प्रश्न 6) तीस 30 टेनिस के निर्माता के रूप में, इस प्रारूप के संबंध में आपके भविष्य के लक्ष्य और उद्देश्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

हमारा लक्ष्य और उद्देश्य टेनिस के लिए वही बनाना है जो आईपीएल क्रिकेट ने क्रिकेट के लिए किया है। हम टेनिस के टी30 बनने जा रहे हैं, और हम इसे वैश्विक आधार पर कर रहे हैं। हम इसे दो संरचनाओं में कर रहे हैं। शारीरिक प्रतियोगिताएं और आभासी वास्तविकता। वर्चुअल रियलिटी के लिए हम VRML टेनिस ईस्पोर्ट्स के साथ एक संयुक्त उद्यम में हैं। हम जो कुछ भी भौतिक के लिए बनाते हैं वह VRML प्लेटफॉर्म पर वर्चुअल में भी किया जाएगा।
हमने थर्टी30 टेनिस स्कोरिंग प्रारूप और एक मॉडल के रूप में एक बहुत ही समान संरचनात्मक आईपीएल का उपयोग करके एक अद्वितीय और अत्यधिक अभिनव वैश्विक प्रतिस्पर्धा मॉडल बनाया है।
प्रतियोगिताओं में एक अद्वितीय और अभिनव संरचनात्मक मॉडल होगा।
इंटर कॉन्टिनेंटल, कंट्री, सिटी और क्लब में जाने वाले शीर्ष पर शीर्ष पेशेवर टीमों के साथ उनके पास एक पिरामिड संरचना होगी। जूनियर और एडल्ट समान मॉडल होंगे।
प्रतियोगिता संरचना एक लीग और नॉकआउट प्रारूप में मिश्रित लिंग आधारित टीम होगी। हम व्हीलचेयर घटक भी जोड़ेंगे।
सभी प्रतियोगिताओं में बहुत बड़ी पुरस्कार राशि होगी।
हम एक अद्वितीय और अभिनव स्वामित्व मॉडल भी पेश करना चाहते हैं, जिससे खिलाड़ी पूरी अवधारणा को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें, जिसे हमने T30TI कहा है जिसे भविष्य में T30 के रूप में जाना जाएगा।
कोचों के लिए भी एक महत्वपूर्ण भूमिका होगी, और टेनिस के मार्शल आर्ट वे की शुरूआत, जो न केवल खेल में एक संपूर्ण प्रतिमान बदलाव करेगी, बल्कि खेल को लंबे और छोटे दोनों तरह से एक नए आयाम में ले जाएगी, और प्रशिक्षकों और शिक्षकों को कोचिंग जीवन और व्यवसाय के लिए एक नया अर्थ और समझ पैदा करने का अवसर देगा।
हम सभी स्तरों पर खेल को अनलॉक करना चाहते हैं, खासकर जूनियर स्तर से। हम चाहते हैं कि यह किफ़ायती हो और विश्वास करें कि बच्चे हमारा भविष्य हैं और उन्हें उस भविष्य के लिए आवश्यक कौशल प्राप्त होते हैं चाहे वह थर्टी 30 प्रारूप में हो या पारंपरिक खेल हो, और जीवन के लिए कौशल भी देते हैं।
आईपीएल क्रिकेट अवधारणा ने उस खेल के लिए किसी भी अन्य खेल की तुलना में अधिक किया है, हम उस अवसर को टेनिस में लाना चाहते हैं, और इसे उन सभी के साथ साझा करना चाहते हैं जो उच्चतम नीति और नैतिक मानकों के तुलना में एक बेहतर और अधिक न्यायसंगत खेल सेट बनाने के लिए सकारात्मक तरीके से भाग लेना चाहते हैं।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख